Move to Jagran APP

'तब मुआवजा देने आया था, आज पुल देने आया हूं', CM चम्पाई सोरेन ने जामताड़ा में भाजपा की 'गारंटी' पर बोला हमला

Jharkhand Politics सीएम चम्पाई सोरेन ने जामताड़ा के वीरगांव में आयोजित बरबेंदिया पुल निर्माण को लेकर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुुए कहा कि भाजपा ने झूठ बोलने वालों के लिए स्कूल खोल रखा है। इस स्कूल से पढ़कर निकलने वाले झूठों की फौज भाजपा में भरी पड़ी है। गारंटी-गारंटी बोलकर ये लोग जनता गुमराह करने का काम कर रहे हैं।

By Kaushal Kumar Singh Edited By: Prateek Jain Published: Mon, 11 Mar 2024 04:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 04:00 AM (IST)
'तब मुआवजा देने आया था, आज पुल देने आया हूं', चम्पाई ने जामताड़ा में भाजपा की गारंटी पर बोला हमला

जागरण संवाददाता, जमताड़ा। भाजपा ने झूठ बोलने वालों के लिए स्कूल खोल रखा है। इस स्कूल से पढ़कर निकलने वाले झूठों की फौज भाजपा में भरी पड़ी है। गारंटी-गारंटी बोलकर ये लोग जनता गुमराह करने का काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

दो साल पहले इसी जमीन पर नौका हादसे में मरने वाले 14 लोगों को मुआवजा देने आया था। तब हेमंत सरकार की पहल पर मैंने ही यहां पुल निर्माण का वादा यहां की जनता से किया था। तब मुआवजा देने आया था और आज मैं यहां की जनता को पुल देने आया हूं।

ये बातें सीएम चम्पाई सोरेन ने जामताड़ा के वीरगांव में आयोजित बरबेंदिया पुल निर्माण को लेकर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुई कही।

सोरेन ने कहा कि इस फोरलेन पुल का निर्माण 263.88 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसके बन जाने मात्र से जामताड़ा समेत संताल परगना के ज्यादातर जिलों की दूरी धनबाद, बोकारो व राजधानी रांची से तकरीबन 40 किमी हो जाएगी।

यह इंडस्ट्रियल कोरिडोर के रूप में विकसित होगा और इसी पहुंच सीधे साहिबगंज हाईवे के रास्ते वहां गंगा पर बन रहे पुल तक कोसी सीमांचल तक हो जाएगी। यह पुल संताल परगना का सबसे बड़ा प़ुल होगा।

'भाजपाइयों के 18 साल के शासनकाल में अस्पतालों में वेंटिलेटर तक नहीं था'

सीएम सोरेन भाजपा के पिछले 18 साल के कार्यकाल पर प्रश्न चिह्न लगाते हुए विपक्ष पर लगातार हमलावर रहे। चम्पाई ने कहा भाजपाइयों ने प्रदेश की ऐसी विरासत हमारे हाथों में छोड़ी कि कोरोना काल में अस्पतालों में वेंटिलेटर तक मौजूद नहीं थे। वही भाजपाई आज हमारी सरकार से विकास की बातें पूछ रहे।

उन्होंने भजापइयों पर निशाना साधते हुए कहा डबल इंजन की सरकार ने पहले ही यहां की खनिज संपदाओं को लूटने का काम किया है। अब कानून बदलकर ये यहां की खदानों को बाहरी लोगों के हाथों बेचने की तैयारी में है। इसलिए अभी से जनता सचेत हो जाए। वरना ये भाजपा वाले पूरे प्रदेश को बेच देंगे।

यहां के लोगों का दुर्भाग्य ही कहें कि यहां की जमीन तो अमीर है, लेकिन यहां के लोग अब तक गरीबी में जी रहे हैं। यहां की पूर्ववर्ती सरकारों ने यहां के आदिवासी और मूलवासी का दर्द समझने का काम कभी नहीं किया। सिर्फ विकास का सपना दिखाकर खनिज संपदा को लूटने का काम किया है। 

विकास कार्यों से डरे भाजपाइयों ने हेमंत के पीछे लगाई केंद्रीय एजेंसियां

केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए चम्पाई ने कहा कि हमारी गठबंधन की सरकार बनने के बाद से लगातार इसे अस्थिर करने की साजिश चलती रही। भाजपा वाले सरकार के विकास के कार्यों को पचा नहीं पा रहे थे। ऐसे में सोची-समझी साजिश के तहत हेमंत बाबू के पीछे केंद्रीय जांच एजेंसियों को लगा दिया और उन्हें जेल की यात्रा करवा दी।

सीएम ने कहा डबल इंजन की सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान 5000 सरकारी स्कूलों को बंद करने का काम किया। लेकिन हेमंत के कार्यकाल सरकारी स्कूलों को मॉडल स्कूल के तौर पर विकसित किया गया है। प्रदेशभर में अभी और 325 माडल स्कूल बनाए जा रहे हैं।

सात ही गुरुजी क्रेडिट कार्ड के तहत गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा देने का काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं 30 लाख परिवारों को अब बिजली नहीं देना नहीं पड़ेगा। इन लाभुकों को 125 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त में दी जा रही है।

सोरेन ने कहा हेमंत सोरेन को साजिश के तहत जेल भेजने वाले भाजपाइयों को आने वाले लोकसभा चुनावों में 14 में से एक भी सीट नहीं जीतने देंगे। इस दौरान सीएम में 48 करोड़ की अन्य छह योजनाओं और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियो का भी बंटवारा किया। 

यह भी पढ़ें -

I.N.D.I.A को फिर लगा बड़ा झटका! इस पार्टी ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की, अब क्या करेंगे राहुल गांधी?

Jharkhand Rajya Sabha Election: JMM और BJP के ये उम्मीदवार कल दाखिल करेंगे नामांकन, चुने जा सकते हैं निर्विरोध प्रत्याशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.