Move to Jagran APP

बाज नहीं आ रहे मास्‍टरजी... छात्राओं संग अक्‍सर करते हैं अश्‍लील हरकतें, बच्चियों के घरवालों ने चखाया मजा

करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बारादाहा जिलिमटांड़ नवीन प्राथमिक विद्यालय में छेड़खानी के आरोप में एक शिक्षक को बंधक बना लिया गया और पांच घंटे बाद उसे पुलिस के हवाले किया गया। छात्राओं का आरोप है कि सहायक शिक्षक उनके साथ अक्सर ही अश्लील हरकत करते हैं और इस मामले को लेकर कई बार उन्हें हिदायत भी दी जा चुकी है। लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे।

By Kaushal Kumar Singh Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 12 Mar 2024 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 11:45 AM (IST)
छेड़खानी के आरोप में शिक्षक को बनाया बंधक।

संवाद सूत्र, करमाटांड़ (जामताड़ा)। करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बारादाहा जिलिमटांड़ नवीन प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक पर स्कूली बच्चियों ने गलत हरकत व छेड़खानी करने का आरेाप लगाया है। बच्चियों की शिकायत पर बिफरे स्वजनों व ग्रामीणों ने सोमवार को स्कूल खुलते ही बवाल काटना शुरू कर दिया और आरोपित सहायक शिक्षक अब्दुल हमीद को स्कूल के कमरे में बदं कर बंधक बनाए रखा। ग्रामीणों की आक्रोशित भीड़ में से किसी ने घटना की सूचना करामटांड़ थाने की पुलिस को दी, जिसके बाद तकरीनबन पांच घंटे के बाद आरोपित शिक्षक को पुलिस अपने साथ थाने ले गई।

loksabha election banner

स्‍कूली छात्राओं ने शिक्षक पर लगाया आरोप

स्कूली छात्राओं का आरोप है कि सहायक शिक्षक उनके साथ अक्सर ही अश्लील हरकत करते हैं और इस मामले को लेकर कई बार उन्हें हिदायत भी दी जा चुकी है। लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

इसी बात को लेकर सोमवार को ग्रामीणों की भीड़ स्कूल परिसर में जुटी और जमकर बवाल काटा। शिक्षक को करीब घंटे तक ग्रामीणों ने विद्यालय के अंदर बंधक बनाए रखा। बंधक बनाए जाने इसको लेकर विद्यालय में पठन-पाठन भी पूरी तरह से ठप रहा।

पुलिस ने शिक्षक को किया थाने में बंद

इस मामले में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी सुखदेव कुमार यादव ने कहा कि इस तरह घटना निंदनीय है। संबंधित शिक्षक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस के कब्जे में शिक्षक को दे दिया गया है और आगे की करवाई जा रही है। वहीं करमाटांड़ थाना प्रभारी विवेकानंद दुबे ने कहा कि पीड़िता माता-पिता लिखित आवेदन पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में शिक्षक को थाने लाया गया है।

शिक्षक को हटाने की मांग

आरोपित सहायक शिक्षक की हरकत से परेशान ग्रामीणों ने विभाग से कानूनी कार्रवाई करते हुए तत्काल उसे हटाने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि सचिव की लापरवाही के कारण ही इस तरह की घटना होती है।

अगर विद्यालय के सचिव की लचर व्यवस्था नहीं होती तो इस तरह की घटना को अंजाम देना मुश्किल था। कई दिनों से इस तरह की हरकतें की जा रही थीं, पर बच्चों को कसम देकर परिवार को नहीं बोलने की बात कही जाती थी। साथ ही उन्हें ऐसी घटना के बारे में बताने पर मारपीट की भी धमकी दी जा रही थी।

ऐसी हरकत माफी के लायक नहीं

वहीं विद्यालय के सचिव कासिम अंसारी ने इस संबंध में बताया कि पूर्व में उन्हें ऐसी किसी बात की जानकारी नहीं थी। ग्रामीणों के विद्यालय परिसर में आकर हंगामा शुरू किया तब जाकर उन्हें मामले का पता चला। ऐसी हरकत बेहद निंदनीय है, मामले को लेकर सहायक शिक्षक को समझाया गया है।

लेकिन ग्रामीण कुछ भी समझने को तैयार नहीं हैं। वहीं, विद्यालय के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष: मोहम्मद पैगाम अंसारी ने बताया कि विद्यालय की घटना की जानकारी उन्हें दूरभाष पर मिली थी। परंतु विद्यालय जाकर पता चला कि सहायक शिक्षक के द्वारा छात्राओं के साथ अश्लील व्यवहार किया जाता है। यह कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

ग्रामीण बोले, ऐसे शिक्षक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो

वहीं इसी गांव की रहने वाली महिला खराबानू निशा ने कहा कि विद्यालय में शिक्षक ईश्वर की तरह होते हैं और बच्चे को उन्हीं के भरोसे वे लोग स्कूल भेजते हैं। लेकिन इस तरह की हरकत ने पूरे शिक्षा विभाग को बदनाम करने का काम किया है। ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में इसी घटना ना हो।

वहीं अफसाना खातून ने कहा कि विद्यालय के शिक्षक के द्वारा छात्राओं के साथ अश्लील हरकत किया जाता है, जोकि कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसे शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इस विद्यालय से ऐसे शिक्षकों को निष्कासित किया जाए।

जबकि, जमरूद्दीन अंसारी, शाहबाज अंसारी, शरीफ अंसारी, सबा अहमद, तनवीर अंसारी, टोलो अंसारी, नूनु लाल मुर्मू, तौसीफ अंसारी, आजम अंसारी, आशिक अंसारीव निजाम अंसारी ने विभाग से जल्द कार्रवाई कर शिक्षक को विद्यालय से निष्कासित करने की मांग की। ताकि वे अपने बच्चों को सुरक्षित माहौल में स्कूल भेज सकें।

यह भी पढ़ें: गोड्डा को PM की सौगात... 500 करोड़ से होगा रेलवे सुविधाओं का विस्‍तार, गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का भी किया उद्घाटन

यह भी पढ़ें: रात के ढाई बजे अंजान नंबर से आया एक कॉल, उठाते ही... अब हांफते हुए पुलिस के पास पहुंचा युवक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.