Move to Jagran APP

Google Key से खुलेगी टाटा मोटर्स एवं टेस्ला की कारें, जानिए

कार चलाने वाले अक्सर अपनी चाबी कार के अंदर ही भूल जाते हैं या कार की चाबी कहीं भी रखकर भूल जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए जल्द ही गूगल की नई इनोवेशन चाबी डिजिटल कार की लांच होने वाली है जो कार को लॉक या अनलॉक करेगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 04:25 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 10:17 AM (IST)
नए फीचर में जब पासवर्ड होगा तो कारों की चोरियां भी कम होगी।

 जमशेदपुर, जासं। कार चलाने वाले अक्सर अपनी चाबी कार के अंदर ही भूल जाते हैं या कार की चाबी कहीं भी रखकर भूल जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए जल्द ही गूगल की नई इनोवेशन चाबी, डिजिटल कार की लांच होने वाली है जो कार को लॉक या अनलॉक करेगी।

loksabha election banner

आपको बता दें कि आईओ डेवलपर कांफ्रेंस में तकनीक के क्षेत्र में कई दिग्गजों ने डिजिटल कार की की घोषणा की है जो भविष्य में अपने स्मार्टफोन से ही कार को खोल या बंद करने सहित उसे स्टार्ट भी कर सकते हैं। इस फीचर को भविष्य में एनरॉयड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ रोल आउट किए जाने की संभावना है। शुरुआत में यह पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी सीरीज के हाई एंड स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। माना जा रहा है कि बीएमडब्लयू अपने कारों में यह सुविधा शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है हालांकि गूगल या किसी कार कंपनी ने इस फीचर के बारे में अभी आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है।

कारों की चोरी कम होगी

गूगल ने भी इस नए फीचर के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है। हालांकि गूगल ने यह जरूर बताया है कि यह सुविधा निकट भविष्य में नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) और अल्ट्रा वाइड बैंड (यूडब्ल्यूबी) जैसे तकनीकों की सुविधा देगी। जो कार चालक अपने स्मार्टफोन से इस तरह के एप का उपयोग करेंगे उन्हें भविष्य में अपने कार को खोलने, बंद करने और स्टार्ट करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए हर कार ड्राइवर को अपने स्मार्टफोन पर यूनिक पासवर्ड देना होगा। माना जा रहा है कि इस नए फीचर में जब पासवर्ड होगा तो कारों की चोरियां भी कम होगी। हालांकि माना जा रहा है कि यह तकनीक कोई नई नहीं है। वर्ष 2020 में एप्पल ने अपने वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी) में कार की (चाबी) की घोषणा की थी। जो गूगल की कार की के समान ही फीचर वाली थी। यह आई फोन या एप्पल वॉच के साथ काम करता है। इसके अलावा टेस्ला, हुंडई, वोल्वो और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों ने रिमोट कारों के लिए स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच एप की पेशकश की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.