Move to Jagran APP

Jamshedpur News: आजादी के 74 साल बाद सोशल मीडिया पर सक्रिय हुआ डाकघर, सभी डाकघरों का फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर होगा अकाउंट

Jamshedpur News बिष्टुपुर प्रधान डाकघर की ओर से ट्विटर व इंस्टाग्राम पर सिंहभूम डिविजन के नाम से अकाउंट बनाया गया है। इसमें अमृत महोत्सव से जुड़े तैयारियां व दैनिक जागरण मेंछपी खबर को शेयर किया गया है। इसी तरह सभी डाकघर का अपना-अपना अकाउंट होगा।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 10:37 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 10:37 AM (IST)
Jamshedpur News: आजादी के 74 साल बाद सोशल मीडिया पर सक्रिय हुआ डाकघर, सभी डाकघरों का फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर होगा अकाउंट
Jamshedpur News: आजादी के 74 साल बाद सोशल मीडिया पर सक्रिय हुआ डाकघर, सभी डाकघरों का फेसबुक, ट्विटर,

जमशेदपुर, (अमित तिवारी)। देश अमृत महोत्सव मनाने जा रहा है। हर क्षेत्र में एक से बढ़कर एक कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं, डाकघर में भी क्रांतिकारी बदलाव होने जा रहा है। 74 साल के बाद पहली बार अब सभी डाकघरों का फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम पर अपना-अपना अकाउंट होगा। बदलते भारत में इंटरनेट मीडिया काफी अहम भूमिका निभा रहा है। ऐसे में अब जरूरी हो गया है कि इसका सही उपयोग किया जाए। एक समय था जब देश में इंटरनेट मीडिया का उदय नहीं हुआ था तब डाकिया ही यह रोल निभाते थे लेकिन अब घर-घर में इंटरनेट की पहुंच हो गई है। ऐसे में अमृत महोत्सव के मौके पर सभी डाकघरों को फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने का निर्देश दिया गया है। ताकि हर घर तिरंगा की तर्ज पर डाक विभाग भी अपनी पहुंच घर-घर तक बना सकें। अमृत महोत्सव में डाक विभाग अहम भूमिका निभा रहा है। दूर संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव लगातार डाक विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर इस अभियान से संबंधित दिशा-निर्देश दे रहे हैं। बीते शुक्रवार को जमशेदपुर के भी अधिकारी, पदाधिकारी व कर्मचारियों से आनलाइन बात कर उनका हौसला बढ़ाया था। साथ ही, अभियान को सफल बनाने को लेकर हर जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया था।

loksabha election banner

सिंहभूम डिविजन का बना ट्विटर व इंस्टाग्राम अकाउंट

बिष्टुपुर प्रधान डाकघर की ओर से ट्विटर व इंस्टाग्राम पर सिंहभूम डिविजन के नाम से अकाउंट बनाया गया है। इसमें अमृत महोत्सव से जुड़े तैयारियां व दैनिक जागरण मेंछपी खबर को शेयर किया गया है। इसी तरह सभी डाकघर का अपना-अपना अकाउंट होगा। इसके माध्यम से डाक विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी शेयर कीजाएगी। साथ ही अधिक से अधिक लोगों को भी जोड़ा जा सकेगा।

प्रधान डाकघर में बना सेल्फी जोन

अमृत महोत्सव को लेकर डाकघरों में सेल्फी जोन भी बनाए जा रहे हैं। बिष्टुपुर प्रधान डाकघर में बनकर तैयार हो गया है। इसका मकसद अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना है। दरअसल, डाकघर से झंडा खरीदने के बाद लोगों से सेल्फी लेने के लिए आग्रह किया जा रहा है और उसे इंटरनेट मीडिया पर शेयर करने की अपील की जा रही है। दूसरे डाकघरों में भी सेल्फी जोन बनाने का कार्य किया जा रहा है।

आज खुला रहेगा डाकघर

रविवार को डाकघर खुला रहेगा। चूंकि अमृत महोत्सव व भाई-बहन का पर्व राखी को त्योहार है। इस दौरान डाक विभाग पर काफी अहम भूमिका रहती है। इसे देखते हुए अवकाश के दिन भी डाक घर खोलने का निर्देश दिया गया। यानी रविवार व मोहर्रम के दिन डाक घर खुला रहेगा। ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

अमृत महोत्सव को सफल बनाने को लेकर हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सिंहभूम डिविजन के नाम से ट्विटर व इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाया गया है। यहां पर अमृत महोत्सव से संबंधित सभी तरह की जानकारियां शेयर की जा रही है।

अंजन मित्रा, वरीय डाक पाल, प्रधान डाकधर, बिष्टुपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.