Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections: कोल्हान की दो सीटों पर अड़ी JMM, CM चंपई ने रुख किया क्लियर; कांग्रेस गढ़ छोड़ने को तैयार?

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज एलान हो जाएगा। इसे लेकर चंपई सोरेन ने सियासी रण में ताल ठोकना शुरू कर दिया है। चंपई सोरेन ने स्पष्ट किया कि झामुमो कोल्हान की दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दरअसल सिंहभूम सीट पर कांग्रेस की शुरुआत से दबदबा रहा है। चुनाव से पहले गीता कोड़ा ने साथ छोड़कर कांग्रेस की पकड़ ढीली कर दी।

By Jitendra Singh Edited By: Shashank Shekhar Published: Sat, 16 Mar 2024 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 12:38 PM (IST)
Lok Sabha Elections: कोल्हान की दो सीटों पर अड़ी JMM, CM चंपई ने रुख किया क्लियर; (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना का समय नजदीक आते ही मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने चुनावी रण में ताल ठोकना शुरू कर दिया है। माइकल जॉन ऑडिटोरियम में शुक्रवार को आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में चंपई सोरेन ने यह स्पष्ट कर दिया कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) कोल्हान की दोनों सीटों (जमशेदपुर व सिंहभूम) पर चुनाव लड़ने जा रही है।

loksabha election banner

उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों ही सीटों पर गंभीरतापूर्वक चुनाव लड़ जीत हासिल करना है। कार्यकर्ताओं का उत्साह देख मुख्यमंत्री प्रसन्न नजर आ रहे थे। कहा कि अब चुनाव का समय आ गया है। एकाध दिनों के भीतर आचार संहिता ल जाएगी।

ऐसे में सभी को जनता के बीच अभी से जाना शुरू कर देना चाहिए। जनता को सरकार द्वारा शुरू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताना है।

बूथ कमेटी को मजबूत करने पर काम करें- चंपई सोरेन

उन्होंने कहा कि अगर आपको किसी से नाराजगी है तो उसे परे रखकर उन्हें संगठन से जोड़ना जरूरी है। बूथ स्तर तक काम करना होगा। बूथ कमेटी को कैसे मजबूत करना है, इस पर काम करने की जरूरत है।

उन्होंने पार्टी की जिला, प्रखंड के साथ-साथ पंचायत कमेटियों के पदाधिकारियों से कहा कि गांव में जाइए और ग्रामीणों को यह बताइए की हेमंत सरकार ने उनके लिए अबुआ आवास, सर्वजन पेंशन, विद्यार्थियों के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड जैसी उपयोगी योजनाएं शुरू की है।

साथ ही महिलाओं, मजदूरों, किसानों के लिए भी तरह-तरह की योजनाएं शुरू कीं, जिसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की अपील की। कार्यकर्ताओं ने भी रखी अपनी समस्याएं संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को भी अपनी बात रखने के लिए आमंत्रित किया। कइयों ने चिंता व्यक्त की उनके क्षेत्र में कोई विकास कार्य नहीं हुआ। ग्रामीण उन्हें शिकायत करते हैं।

चंपई सोरेन ने विपक्ष पर साधा निशाना

इस पर चंपई सोरेन ने कहा कि झामुमो सरकार ने हर संभव समस्याओं को निपटाने और विकास कार्य करने का प्रयास किया, परंतु विपक्ष ने तरह-तरह से अवरोध उत्पन्न किया गया, जिससे परेशानी आयी। जानबूझ कर ईडी और इनकम टैक्स का केस में फंसाया गया और हेमंत सोरेन जी को गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया। पिछले 18 सालों में जो सरकारें काम नहीं कर सकी, उसे हमने तीन सालों में कर दिखाया।

उन्होंने बताया कि उनकी सरकार के शुरुआती दो वर्ष तो कोरोना से लड़ने में ही बीत गए। उस दौरान कोई खास कार्य नहीं हो सका, परंतु बचे तीन वर्ष में हेमंत सोरेन सरकार ने विपक्ष के अवरोध के बावजूद पूरे उत्साह से काम किया।

कार्यकर्ता संवाद में ये लोग रहे मौजूद

कार्यकर्ता संवाद में नगर अध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्ष, प्रखंड सचिव, केन्द्रीय सदस्य, सोशल मीडिया से जुड़े और जिला समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य शामिल हुए। कार्यक्रम के शुरू में सीएम सहित सभी नेताओं का स्वागत किया गया। फिर सीएम के साथ मंचासीन अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यकर्ता संवाद में विधायक मंगल कालिंदी व संजीव सरदार, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान, जिला 20 सूत्री के उपाध्यक्ष मोहन कर्मकार, परिवहन प्राधिकार के सदस्य प्रमोद लाल, पूर्व सांसद सुमन महतो, पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां आदि मुख्य रूप से उपस्थित हुए।

ये भी पढ़ें- 

झारखंड की हॉट सीट पर मास्टरस्ट्रोक की तैयारी में Nitish Kumar की पार्टी, इस दिग्गज नेता को मिल सकता है टिकट

Lok Sabha Elections: चुनाव की घोषणा से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, इस दिग्गज नेता ने छोड़ा 'हाथ' का साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.