Move to Jagran APP

सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है? पीएम मोदी ने गुमला की शशिकिरण से पूछ दिया सवाल, जवाब मिला- सर अब...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम जन-मन योजना के तहत पीएमएवाई (ग्रामीण) के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्‍त जारी करते हुए वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए आदिवासियों से जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी से जिन लोगों को बात करने का मौका मिला उनमें गुमला की शशिकिरण भी थीं। उन्‍होंने कहा कि आज के समय के सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते हुए वह एक बेहतर जीवन जी रही हैं।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Published: Mon, 15 Jan 2024 01:36 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 01:36 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने आज झारखंड के जनजाति समूहों से की बात।

जागरण संवाददाता, गुमला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी कि 15 जनवरी को पीएम जन-मन योजना के तहत पीएमएवाई (ग्रामीण) के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्‍त जारी कर दी। इस दौरान उन्‍होंने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए आद‍िवासियों से बात भी की। 

loksabha election banner

गुमला की शशिकिरण ने की पीएम से बात

मौके गुमला से श्री‍मती शशि किरण ने उनसे बात की। उनके परिवार में सात लोग हैं। समूह से जुड़कर फोटो कॉपी मशीन, सिलाई मशीन खरीदकर और किसान से जुड़कर अपने परिवार और अपना भरण पोषण कर रही हैं।

सुदूर गांव-गांव तक पहुंच रहींं योजनाएं: शशिकिरण

उन्‍होंने बताया कि जन-मन योजना के तहत केसीसी लोन हो चुका है, प्रधानमंत्री आवास भी स्‍वीकृत हो चुका है। पीएम समूह योजना से जुड़कर गांव की महिलाएं दोना पत्‍तल बनाकर, अचार बनाकर आत्‍मनिर्भरता की राह चल रही हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि गांव में जमीनी स्‍तर पर योजनाओं से लोगों को लाभान्वित होते देखा जा रहा है। 

पीएम-जनमन योजना से सभी हो रहे लाभान्वित

शशिकिरण ने कहा कि गुमला के पहाड़ी इलाकों में पहले योजनाएं नहीं पहुंचती थीं, लेकिन अब गांव में घर-घर तक योजनाएं पहुंच रही हैं। लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 15, नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर पीएम-जनमन योजना की शुरुआत की थी ताकि कमजोर जनजातीय समूहोंं का सामाजिक और आर्थिक कल्‍याण हो सके। इस योजना के तहत आदिवासियों के लिए पक्‍के मकान बनाए जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि घर बनाने का काम आज से शुरू हो रहा है और अगली दीवाली सभी अपने नए घर में मनाएंगे। 

यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर बाबूलाल का नया अंदाज, गंगा में डुबकी लगाकर मंदिर में लगाई झाड़ू, फिर भगवान से की कामना

यह भी पढ़ें: भाजपा का जनजाति समाज में पैठ बढ़ाने का प्लान रेडी, बिरसा मुंडा के बाद इस बड़े नायक की जयंती पर रांची में करेगी बड़ा कार्यक्रम

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.