Move to Jagran APP

गोड्डा से मिर्जाचौकी तक नई रेललाइन को आरइटी सर्वे शुरू

कई अवरोध व अड़चन के बाद जहां हंसडीहा से गोड्डा तक रेल परियोजना का कार्य पूरा होकर ट्रायल सफलतापूर्वक हो चुका है। वहीं अब बारी गोड्डा से आगे रेल परियोजना को ले जाने की है। इस दिशा में कार्य शुरू हो रहा है। मालूम हो कि कोल ब्लाक मिलने व पूर्व सरकार के परिवहन सचिव के बाद जो काम रुका हुआ था अब इसमें कुछ संशोधन के साथ काम शुरू होने की उम्मीद जग रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:09 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:09 PM (IST)
गोड्डा से मिर्जाचौकी तक नई रेललाइन को आरइटी सर्वे शुरू
गोड्डा से मिर्जाचौकी तक नई रेललाइन को आरइटी सर्वे शुरू

संवाद सहयोगी, गोड्डा : कई अवरोध व अड़चन के बाद जहां हंसडीहा से गोड्डा तक रेल परियोजना का कार्य पूरा होकर ट्रायल सफलतापूर्वक हो चुका है। वहीं अब बारी गोड्डा से आगे रेल परियोजना को ले जाने की है। इस दिशा में कार्य शुरू हो रहा है। मालूम हो कि कोल ब्लाक मिलने व पूर्व सरकार के परिवहन सचिव के बाद जो काम रुका हुआ था, अब इसमें कुछ संशोधन के साथ काम शुरू होने की उम्मीद जग रही है। इस दिशा में रेल मंत्रालय व कोल मंत्रालय भी आगे बढ़ रहा है। सांसद डॉ. निशिकांत दुबे मामले को लेकर पहल कर रहे हैं। अब पूरा एलायमेंट पर आंशिक संशोधन कर रेल लाइन को महागामा से से मिर्जाचौकी ले जाने की तैयारी है। इसके लिए आरइटी सर्वे शुरू किया गया है। इस बाबत कार्य से जुड़े अभियंता प्रमोद कुमार ने कहा कि गोड्डा से भाया महागामा होते मिर्जाचौकी जाने वाली रेल के लिए आरइटी सर्वे की प्रकिया शुरू हो गई है। स्थिति का आकलन कर रिपोर्ट दी जाएगी। इधर विभागीय सूत्र का कहना है कि गोड्डा से पीरपैंती लाइन में गोकुला तक पुराने एलायमेंट में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है इससे आगे कोल ब्लाक के कारण बदलाव हुआ है जिसपर सर्वे होना है।

loksabha election banner

अगले कुछ माह में काम प्रारंभ होने का अनुमान

गोड्डा सांसद निशिकांत दूबे ने कहा कि हंसडीहा से गोड्डा तक रेल लाइन बिछ जाने व ट्रायल हो जाने के बाद अब गोड्डा से महागामा होते मिर्जाचौकी लाइन के लिए प्रक्रिया पूरी की जा रही है जिससे कोल मंत्रालय को भी कोई आपत्ति नहीं है। यहां पर भी अगले कुछ माह में काम शुरू होने का अनुमान है। रेल परियोजना पर काम जारी है। जनता से किया गया वादा पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगें। महागामा के लोग भी आनेवाले समय रेल से जुड़ जायेंगे। परियोजना बड़ी है, कुछ वक्त लगेगा। पोड़ैयाहाट से गोड्डा हाई स्पीड पटरी बिछाने का काम शुरू

गोड्डा: गुरुवार को जब ट्रायल मालगाड़ी लंबी पटरी लेकर पहुंची तो लोग भी असमजंस में पड़ गये। लेकिन इसके बाद पता चला कि वर्तमान मे जो पटरी बिछी है वो काफी छोटी है। इसकी जगह में 260 मीटर की लंबी-लंबी पटरी बिछाई जाएगी जिसपर काम शुरू हो गया है। पटरी भी पहुंच चुकी है। इस पटरी के बिछ जाने के बाद रेल और तेज गति से चलेगी। जबकि पहली की बिछी हुई पटरी जो छोटी है उसे बदला जा रहा है। यह काम भी पखवारे भर में पूरी हो जाने की संभावना है। जनता के लिए वायदे पूरे होंगे: राजेश

गोड्डा: भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राजेश कुमार झा ने कहा कि रेल के आने से गोड्डा का विकास होगा। हंसडीहा से गोड्डा तक ट्रायल होने के बाद अब बारी गोड्डा से महागामा भाया मिर्जाचौकी के बीच रेल लाने की है। इस दिशा में केंद्र सरकार, रेल मंत्रालय के साथ ही स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे पूरी मजबूती से लगे हुए हैं। इस दिशा में सर्वे पूरा होने के बाद गोड्डा से महागामा तक टेंडर निकलने की संभावना है। जनता को काफी सहूलियत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.