Move to Jagran APP

झारखंड के गोड्डा में जबरन धर्मांतरण, केरल का रहनेवाला पादरी गिरफ्तार Godda News

धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने और चर्च बनाने के नाम पर 60 बीघा जमीन पर अवैध कब्जा जमाने के मामले में पुलिस ने राजदाहा चर्च के फादर विनोज वीजे और मुन्ना हांसदा को गिरफ्तार किया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 09:18 AM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 09:18 AM (IST)
झारखंड के गोड्डा में जबरन धर्मांतरण, केरल का रहनेवाला पादरी गिरफ्तार Godda News
झारखंड के गोड्डा में जबरन धर्मांतरण, केरल का रहनेवाला पादरी गिरफ्तार Godda News

गोड्डा, जासं। धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने और चर्च बनाने के नाम पर 60 बीघा जमीन पर अवैध कब्जा जमाने के मामले में पुलिस ने शनिवार को राजदाहा चर्च के फादर विनोज वीजे और पिपरजोरिया निवासी मुन्ना हांसदा को गिरफ्तार किया। वहीं एक अन्य आरोपित ग्राम प्रधान राजमेश्वर ठाकुर व चार्लिस हांसदा की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

loksabha election banner

शनिवार को एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने बताया कि चार सितंबर को राजदाहा के कुछ ग्रामीणों ने बताया था कि राजदाहा चर्च के फादर सहित चार लोग उन पर सरना धर्म त्याग कर ईसाई धर्म अपनाने के लिए लगातार दबाव बन रहे हैं। इसके लिए लगातार प्रलोभन और धमकी भी दे रहे हैं। इस शिकायत की जांच का जिम्मा देवडांड़ के थाना प्रभारी को दिया गया।

जांच में ग्रामीणों का आरोप सही पाया गया। इसके बाद ग्रामीण लखीराम बेसरा के आवेदन पर देवडांड़ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। पुलिस ने दो आरोपितों को धर दबोचा जबकि दो अभी पकड़ से बाहर हैं। उन्हें भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। गिरफ्तार फादर केरल का रहनेवाला है।

ग्रामीणों ने डीसी-एसपी को दिया था अलग-अलग आवेदन

इससे पहले डीसी किरण कुमारी पासी के निर्देश पर एसडीओ संजय कुजूर व सीओ प्रदीप कुमार शुक्ला ने स्थल निरीक्षण किया गया। ग्र्रामीणों ने डीसी-एसपी को पूरे मामले को लेकर अलग-अलग आवेदन देते हुए आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। उस दौरान एसडीओ ने भी बताया कि गरीब आदिवासी पर जबरन धर्मांतरण का दबाव बनाकर उनकी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है।

जमीन को खाली कराते हुए राजदाहा के फादर, ग्राम प्रधान सहित अन्य पर कार्रवाई की अनुशंसा की गई। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को भी ज्ञापन दिया है। मुखिया रविंद्र बेसरा ने भी ग्रामीणों की शिकायत को सही करार दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.