Move to Jagran APP

भजन बंद कराने पर बवाल... रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन बिगड़ा झारखंड का माहौल, आपस में भिड़े दो समुदाय

श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर निकाले गए जुलूस को लेकर सोमवार की शाम गिरिडीह लोहरदगा के कैरो तथा धनबाद स्थित दक्षिणी टुंडी में माहौल बिगड़ गया। इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प हुई। इस दौरान आम नागरिकों के साथ पुलिस को भी चोट लगी। पुलिस ने आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है और साथ ही तनाव वाले इलाकों में बड़ी तैनाती कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 23 Jan 2024 09:38 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2024 09:38 AM (IST)
गिरिडीह में मारपीट की घटना के बाद सदर अस्पताल में घटना के बारे में जानकारी लेते एसपी दीपक कुमार शर्मा।

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर निकाले गए जुलूस को लेकर सोमवार की शाम गिरिडीह, लोहरदगा के कैरो तथा धनबाद स्थित दक्षिणी टुंडी में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर निकाले गए जुलूस को लेकर दो समुदायों के लोग आमने-सामने हो गए। इस दौरान गिरिडीह में जुलूस पर हुए पथराव में जहां पांच लोग घायल हो गए, वहीं कुछ पुलिसर्मियों को भी चोट लगी है।

loksabha election banner

मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के पुरना नगर में शोभा यात्रा पर पथराव के बाद तैनात पुलिस।

गिरिडीह के चप्‍पे-चप्‍पे पुलिस की तैनाती

इसी तरह कैरो में मंदिर में भजन बजाने पर आपत्ति जताने तथा दक्षिणी टुंडी में जुलूस को रोके जाने के बाद दो समुदायों के बीच तनाव हो गया।

पुलिस ने गिरिडीह में घटी घटना के मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए मो. जाबिर नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, वहीं ही तीनों स्थलों पर तनाव को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती कर दी गई है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के पुरनानगर में शोभा यात्रा पर हुए पथराव मामले में गिरफ्तार आरोपित।

गिरिडीह में आरएसएस के कार्यकर्ता पर हमला

गिरिडीह के आजाद नगर के पास आरएसएस कार्यकर्ता बिरनी के रोहित महतो पर जानलेवा हमला किया गया। इससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चुंजका के पास जमकर पथराव हुआ।

बताया गया कि पुरनानगर राम मंदिर के पास से दो-ढाई हजार की संख्या में लोग जुलूस निकालकर चुंजका बजरंगबली मंदिर जा रहे थे। जुलूस के मंदिर पहुंचते ही दूसरे समुदाय के लोगों ने घरों की छत से पथराव शुरू कर दिया।

पथराव से छत्रु राय, दशरथ मल्लाह समेत पांच लोग घायल हो गए। सूचना मिलते ही मुफस्सिल थाना की पुलिस मौके पर पहुंची। पथराव तब भी जारी था। इससे कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हो गए।

शहर के बीबीसी रोड आजाद नगर में सोमवार शाम को पिटाई से घायल सदर अस्पताल में इलाजरत रोहित कुमार।

हथियार लेकर एक-दूसरे से भिड़ गए दोनों पक्ष

कैरो में मंदिर में भजन बजाने पर बढ़ा तनाव लोहरदगा जिला के कैरो थाना क्षेत्र के हनहट गांव में मंदिर में भजन बजाने पर दूसरे समुदाय के लोगों ने आपत्ति जताई।

इसके बाद देखते ही देखते दोनों पक्षों में विवाद गहरा गया और दोनों पक्षों के लोग पारंपरिक हथियारों के साथ जमा हो गए। हालांकि, घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन ने दोनों पक्षों को समझाकर मामला शांत कराया।

मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के पुरना नगर में शोभा यात्रा पर पथराव के बाद अक्रोशित रामभक्त।

धनबाद में भी गरमाया माहौल

धनबाद के दक्षिणी टुंडी स्थित छाताबाद व अगलीबाद गांव में शोभायात्रा को रोक देने से विवाद हो गया।

दोनों पक्षों में बकझक और आंशिक झड़प हुई। शाम लगभग चार बजे नगरकियारी की ओर से दर्जनों मोटरसाइकिल पर सवार रामभक्त भगवा झंडा लेकर व जय श्रीराम का नारा लगाते हुए जा रहे थे।

छाताबाद गांव के पास उन्हें दूसरे समुदाय की महिलाओं ने रोक दिया। इस पर दोनों पक्षों में विवाद हो गया। देखते ही देखते दोनों पक्ष से काफी संख्या में लोग जमा होने लगे।

दूसरी तरफ कुकुरतोपा गांव से निकाली गई शोभायात्रा यात्रा को भी अगलीबाद गांव में रोक दिया गया। वहां भी स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई थी। बाद में पुलिस ने लोगों को शांत कराया।

यह भी पढ़ें: लोकपाल मामले में आया फैसला: शिबू सोरेन के खिलाफ कार्यवाही में हस्तक्षेप से हाई कोर्ट का इन्कार

यह भी पढ़ें: देवघर के सरकारी क्वार्टर में ANM ने लगा ली फांसी, मौके पर ही मौत; मृतका की मां ने बताई सुसाइड के पीछे की वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.