Move to Jagran APP

एयर फोर्स में नौकरी का बढ़िया मौका, अगर आपके पास है ये क्वालिटी तो हो जाएं तैयार; पढ़ लें डिटेल

Air Force Recruitment Rally 2024 भारतीय वायुसेना युवाओं को अग्निवीर वायु के रूप में अपने साथ जुड़ने का मौका दे रही है। हालांकि इस बार इसमें वही भाग ले सकते हैं जिनकी संगीत में रुचि है। इसके लिए आगामी तीन जुलाई से 12 जुलाई तक कानपुर और बेंगलुरु में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। भर्ती रैली में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Shashank Shekhar Tue, 28 May 2024 07:17 PM (IST)
एयर फोर्स में नौकरी का बढ़िया मौका, अगर आपके पास है ये क्वालिटी तो हो जाएं तैयार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। Air Force Recruitment Rally 2024 भारतीय वायुसेना युवाओं को अग्निवीर वायु के रूप में अपने साथ जुड़ने का मौका दे रही है। बहरहाल इस बार इसमें वही भाग ले सकते हैं, जिनकी संगीत में रुचि है। इसके लिए आगामी तीन जुलाई से 12 जुलाई तक कानपुर और बेंगलुरु में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

इस भर्ती रैली में भाग लेने के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 22 मई से ही जारी है। अगले पांच जून को रात 11 बजे तक तक अग्निवीर वायु की आफिशियल agnipathvayu.cdac.in वेबसाइट पर अभ्यर्थी निबंधन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थियों को एक प्रोविजनल एडमिट कार्ड मिलेगा, जिसके आधार पर वह भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन फी सौ रुपये, जीएसटी भी देना होगा

रजिस्ट्रेशन फी सौ रुपये निर्धारित है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को जीएसटी भी देना होगा। आवेदन वहीं कर सकते हैं, जिनकी जन्मतिथि दो जनवरी 2004 और दो जुलाई 2007 के बीच हो। आवेदक का अविवाहित होना अनिवार्य है।

आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही उसे संगीत की अच्छी समझ होनी चाहिए। टेंपो, पिच, गायन, वाद्य यंत्रों की ट्यूनिंग आदि की जानकारी रखने वाले अभ्यर्थी ही भर्ती रैली में चयनित किए जाएंगे।

अभ्यर्थियों को भारतीय शास्त्रीय वाद्य यंत्र, बांसुरी, तबला, कीबोर्ड, गिटार, वायलीन, ड्रम, सेक्सोफोन आदि में से किसी दो में निपुण होना जरूरी है। इसके साथ ही उनके पास संगीत की डिग्री भी होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी अग्निवीर वायु की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें-

JMM प्रत्याशी को काउंटिंग से ठीक पहले MP-MLA कोर्ट से बड़ी राहत, इस मामले में हुए बरी

'मैं दिल्ली जाकर जरूर पत्र लिखूंगा', PM Modi का झारखंड की बेटी से वादा