Move to Jagran APP

दुमका से पटना के लिए नई ट्रेन, पढ़ें टाइम टेबल से लेकर रूट तक की जानकारी; इस दिन से कर सकेंगे बुकिंग

Dumka To Patna Trains पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर मुहर लग गई है। यह ट्रेन दुमका से 24 और पटना से 25 जनवरी से चलेगी। 24 जनवरी को दुमका में इस ट्रेन का उद्घाटन होगा हालांकि बुकिंग की प्रक्रिया 19 जनवरी से ही शुरू हो जाएगी। यह ट्रेन धनबाद की सबसे लोकप्रिय ट्रेन गंगा-दामोदर एक्सप्रेस के रैक से चलाई जाएगी।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 19 Jan 2024 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2024 10:47 AM (IST)
पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर लगी मु‍हर।

जागरण संवाददाता, दुमका। Dumka To Patna Trains: झारखंड की उपराजधानी कही जाने वाली दुमका से पटना आने-जाने के लिए अब यात्रियों को जसीडीह या भागलपुर जाने की मशक्‍कत नहीं करनी पड़ेगी क्‍योंकि अब इन दो स्‍टेशनों के बीच नई एक्‍सप्रेस ट्रेन की सेवा 24 जनवरी से शुरू होने जा रही है। 13333 दुमका-पटना एक्‍सप्रेस 24 जनवरी और 13334 पटना-दुमका एक्‍सप्रेस 25 जनवरी से चलेगी। 

loksabha election banner

ट्रेन का टाइम टेबल

13333 दुमका-पटना एक्‍सप्रेस दोपहर के 2:05 बजे चलेगी। इस बीच यह ट्रेन बारापलासी, नोनीहाट, हंसडीहा, बराहाट, भागलपुर, सुल्‍तानगंज, जमालपुर, अभयपुर, किऊल, बाढ़, बख्तियारपुर, राजेंद्र नगर (टी) से होते हुए अपने गंतव्‍य पटना जंक्‍शन पहुंचेगी। यह ट्रेन शाम के 4:32 बजे भागलपुर पहुंचेगी। यहां पांच मिनट ठहराव के बाद रवाना हो जाएगी। ठीक इसी तरह से ट्रेन शाम के 5:03 मिनट पर सुल्‍तानगंज पहुंचेगी। यहां ट्रेन का ठहराव दो मिनट का होगा। 

13334 पटना-दुमका एक्‍सप्रेस पटना से सुबह 6:40 बजे चलेगी और दोपहर 1:30 बजे दुमका पहुंचेगी। इस दौरान सुल्‍तानगंज में ट्रेन 10:06 पहुंचेगी और दो मिनट के ठहराव के बाद 10:08 बजे आगे के सफर के लिए निकल जाएगी। भागलपुर में ट्रेन 11:05 बजे आएगी और पांच मिनट बाद 11:10 बजे यहां से रवाना हो जाएगी। 

कब-कब चलेगी ट्रेन

यात्रियों के लिए सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह ट्रेन दोनों तरफ से हर रोज चलेगी। 

ट्रेन में कोच

इस ट्रेन में रेलवे की ओर से सभी श्रेणी के डिब्बों की व्यवस्था की गई है। इसमें कुल मिलाकर 22 कोच हैं, जो कि इस प्रकार हैं -:

ट्रेन में एसी- 3 टीयर 6 कोच
3- टीयर स्‍लीपर 8 कोच
एसी- 2 टीयर 2 कोच
एसी फर्स्‍ट क्‍लास 1 कोच
द्वितीय श्रेणी कम लगेज वैन 1 कोच
ब्रेक लगेज कम जनरेटर कार 1 कोच
द्वितीय श्रेणी (एलएस) 3 कोच

कब और कैसे करेंगे बुकिंग

ट्रेन में सफर के लिए बुकिंग की प्रक्रिया 19 जनवरी यानी कि आज से शुरू हो जाएगी। आप चाहें तो पीआरएस काउंटर या इंटरनेट के माध्‍यम से रिजर्वेशन कर सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट अथवा एप के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पटना से दुमका के लिए नई ट्रेन पर मुहर, धनबाद से भेजी गई साफ-सुथरी ट्रेन में बिहार-संताल करेगा सफर; देखें टाइम टेबल

यह भी पढ़ें: Jharkhand IAS Transfer: राजीव अरुण एक्का की CM हेमंत के ऑफिस में वापसी; इन नौ IAS अफसरों के दायित्वों में भी फेरबदल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.