Move to Jagran APP

Dhanbad: कहीं महंगा न पड़ जाए मम्‍मी-पापा का प्‍यार, नाबालिग छात्र बिना हेलमेट के चला रहे बाइक-स्‍कूटी

स्‍कूलों में बच्‍चों के लिए बाइक-स्‍कूटी लेकर आना प्रतिबंधित है। लेकिन बावजूद इसके वे अपनी गाड़ी लेकर आते हैं और कैंपस के बाहर खड़ी करा देते हैं। दैनिक जागरण के राष्‍ट्रीय अभियान के तहत प्रशासन अब इन पर सख्‍ती बरत रही है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Thu, 01 Dec 2022 03:37 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 03:43 PM (IST)
Dhanbad: कहीं महंगा न पड़ जाए मम्‍मी-पापा का प्‍यार, नाबालिग छात्र बिना हेलमेट के चला रहे बाइक-स्‍कूटी
स्‍कूली बच्‍चे गैर जिम्‍मेदाराना ढंग से चला रहे हैं बाइक स्‍कूटी

धनबाद, जासं। सड़क हादसों को कम करने के लिए दैनिक जागरण इन दिनों राष्‍ट्रब्‍यापी अभियान चला रहा है और इसी अभियान के तहत बुधवार को धनबाद पब्लिक स्‍कूल व राजकमल सरस्‍वती विद्या मंदिर की पड़ताल की गई। यहां घर से स्‍कूल आने-जाने के लिए 60 से ज्‍यादा बच्‍चे बाइक व स्‍कूटी का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें से 35-40 बच्‍चे ऐसे दिखे जिन्‍होंने या तो हेलमेट नहीं पहन रखा था या ट्रिपल लोडिंग कर गाड़ी चला रहे थे। कई तो अपने पिता को बिठाकर बाइक चला रहे थे।

loksabha election banner

बच्‍चों का इस तरह गाड़ी चलाना सड़क दुर्घटना को खुला न्‍यौता 

पहली बात तो स्‍कूलों में वाहन लेकर आने की मनाही है। पकड़े जाने पर कार्रवाई होती है और अभिभावकों को भी जानकारी दी जाती है। बावजूद इसके बच्‍चे गाड़ी लेकर आते हैं और कैंपस के बाहर इन्‍हें खड़ी कर देते हैं। बच्‍चों के द्वारा इस तरह गैर जिम्‍मेदाराना ढंग से गाड़ी चलाने का मुद्दा गंभीर है, जो सड़क दुर्घटनाओं का कारण भी बन सकता है।

वाहन जांच के दौरान आपकी गाड़ी से चाबी नहीं निकाल सकती है पुलिस! कोई ऐसा करे तो फोन में कर लें रिकॉर्ड

दैनिक जागरण राष्‍ट्रीय अभियान से प्रशासन हुआ सक्रिय

हालांकि, अब इसमें धीरे-धीरे रोक लगाई जा रही है। दैनिक जागरण के राष्‍ट्रीय अभियान का असर अब दिखने लगा है। प्रशासनिक अमला इसे लेकर अब सक्रिय हो गया है। इसी क्रम में बुधवार को ट्रैफिक डीएसपी राजेश कुमार यादव ने बेकाबांध चौक के पास जांच अभियान चलाया। इस दौरान कई स्‍कूली नाबालिग छात्र बाइक व स्‍कूटी चलाते पकड़े गए। कुछ तो ट्रिपल लोड थे।

ट्रैफिक डीएसपी ने बच्‍चों को प्‍यार से दी नसीहत

डीएसपी ने तकरीबन आधा दर्जन से अधिक बच्‍चों को ट्रैफिक थाने ले गए।गए। वहां बिठाकर बच्‍चों को चॉकलेट दी और उनके अभिभावकों को बुलाकर छात्रों को वाहन न देने के लिए कहा। ट्रैफिक पुलिस इस तरह का अभियान पिछले दो दिनों से चला रही है।

ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि अब जो भी नाबालिग पकड़े जाएंगे उनके अभिभावकों को थाने बुलाया जाएगा। यहां उन्‍हें प्रोजेक्‍टर के माध्‍यम से सड़क दुर्घटना व नियम से संबंधित वीडियो फिल्‍म दिखाई जाएगी। दूसरी बार पकड़ाने पर पुलिस कार्रवाई भी करेगी।

राेज लगने वाले जाम के समाधान पर मंथन कर रहा जिला प्रशासन, शहर में बसों के प्रवेश पर जल्‍द लगेगा ब्रेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.