Move to Jagran APP

3 असफलता, फिर भी नहीं मानी हार; चौथी बार में UPSC में लहराया परचम; ऐसी है झारखंड के शिंवाग की सक्सेस स्टोरी

UPSC Success Story 2023 मंगलवार को यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल परिणाम जारी किया गया। इस परीक्षा में झारखंड के कई अभ्यर्थियों ने बाजी मारी। धनबाद के शिवांग ने तीन असफलताओं के बाद भी हार नहीं मानी और चौथी बार में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की। उन्होंने ऑल इंडिया रैंक में 102वां स्थान मिला है।

By balwant kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Tue, 16 Apr 2024 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:16 PM (IST)
3 असफलता, फिर भी नहीं मानी हार; चौथी बार में UPSC में लहराया परचम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, धनबाद। UPSC Success Story 2023 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी हुआ। इसमें आइआइटी-आइएसएम धनबाद के पूर्व छात्र शिवांग श्रीवास्तव को ऑल इंडिया में 102वां स्थान मिला है। इससे शिवांग के साथ उनका पूरा परिवार प्रसन्न है। फिलहाल, शिवांग दिल्ली के एक निजी कोचिंग इंस्टीच्यूट में छात्र-छात्राओं को पढ़ाने का काम करते हैं।

loksabha election banner

शिवांग श्रीवास्तव ने आइआइटी-आइएसएम 2016 बैच के छात्र रह चुके हैं। उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग से बी-टेक किया है। आइएसएम से पासआउट होने के बाद उन्हें वेदांत जैसी कंपनी में नौकरी के लिए ऑफर मिला था, लेकिन उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की योजना बनाई। इसके लिए वे दिल्ली चले गए।

पहले तीन परीक्षा में असफल रहा- शिवांग    

यहां अपनी तैयारी करने के साथ ही एक नीति कोचिंग संस्थान में अपनी सेवाएं भी देने लगे। शिवांग ने बताया कि इससे पहले वे तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दे चुके हैं, लेकिन सफल नहीं हुए थे। हर बार की असफलता ने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने पहले यूपीएससी के लिए फाउंडेशनल कोर्स किया। इसके बाद वे प्रश्ननों के उत्तर लिखने पर जोर दिया।

लगातार मेहनत और अपने लक्ष्य को साध कर पढ़ाई करने का उनका आत्मबल ने साथ दिया है। शिवांग ने बताया कि उनके पिता उत्तर पूर्व रेलवे से सेवानिवृत्त हो चुके हैं और मां गृहिणी हैं। केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का निर्णय लिया तो उनके परिवार का भरपूर सहयोग मिला।

ये भी पढ़ें- 

UPSC Topper 2023: रांची की आकांक्षा सिंह ने खुद से की तैयारी, मिला 44वां स्थान; बताई इंटरव्यू में पूछे गए सवाल

UPSC Topper : यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव का झारखंड से भी है कनेक्शन, 5 साल पहले इस वजह से छोड़ा रांची शहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.