Move to Jagran APP

एक दिन की रेलगाड़ी: एर्नाकुलम से धनबाद के लिए आज रात चलेगी जनरल डिब्‍बे वाली पूजा स्‍पेशल ट्रेन, जानें कितना होगा किराया और रूट

त्‍योहारी सीजन में जनरल कोच में हो रही अधिक भीड़ को देखते हुए रेलवे ने एर्नाकुलम से धनबाद के लिए एक पूजा स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया जो सिर्फ आज रात ही चलेगी। बताया जा रहा है कि धनबाद से एर्नाकूलम के लिए यह ट्रेन वापसी में चलाई जाएगी। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इससे पहले भी ऐसी ट्रेनें चल चुकी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 20 Oct 2023 01:16 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2023 01:16 PM (IST)
केरल के एर्नाकुलम से धनबाद के लिए स्‍पेशल ट्रेन चलेगी।

जागरण संवाददाता, धनबाद। केरल के एर्नाकुलम से धनबाद के लिए 20 अक्‍टूबर की देर रात पूजा स्‍पेशल ट्रेन चलेगी। एक दिन के लिए चलने वाली इस ट्रेन में केवल जनरल डिब्‍बे होंगे। 06077 एर्नाकुलम -धनबाद स्‍पेशल ट्रेन एर्नाकूलम से देर रात 11:45 पर खुलेगी और 22 अक्‍टूबर की रात 11 बजे धनबाद पहुंचेगी।

loksabha election banner

इस वजह से दी गई है स्‍पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत

जनरल कोच में हो रही अत्‍यधिक भीड़ को लेकर रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेन की अनुमति दी है। इससे पहले भी धनबाद से दक्षिण भारत के लिए जनरल डिब्‍बे वाली स्‍पेशल ट्रेन चली थी।

दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों में भीड़ का आकलन कर धनबाद आने वाली स्‍पेशल ट्रेन के खाली रैक से वापसी के लिए भी स्‍पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर फिलहाल इसकी घोषणा नहीं हुई है।

इन स्‍टेशनों पर होगा ठहराव

एर्नाकुलम से चलने वाली ट्रेन अलुवा, त्रिशूर, पलक्कड़, कोयंबटूर, इरोड, सलेम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, पेरंबूर, विजयवाडा, राजमुंद्री, विजयनगरम, रायगढ़, संबलपुर, झारसुगड़ा और राउरकेला होकर धनबाद पहुंचेगी।

नियमित ट्रेन से ज्‍यादा चुकाना होगा किराया

स्‍पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए नियमित ट्रेन की तुलना में किराया अधिक चुकाना होगा। सामान्य किराए में स्‍पेशल ट्रेन का किराया 25 फीसद तक ज्‍यादा है।

घूम गए कोलकाता-गाजीपुर सिटी शब्‍दभेदी एक्‍सप्रेस के पहिए

धनबाद होकर चलने वाली कोलकाता-गाजीपुर सिटी शब्‍दभेदी एक्‍सप्रेस को अचानक डायवर्ट कर दिया गया। गुरुवार को चलने वाली 22323 कोलकाता-गाजीपुर सिटी शब्‍दभेदी एक्‍सप्रेस धनबाद नहीं आई।

आसनसोल से जसीडीह और पटना होकर चली। 26 अक्‍टूबर को भी शब्‍दभेदी एक्‍सप्रेस धनबाद के बजाय आसनसोल और पटना होकर ही चलेगी।

20 अक्‍टूबर को चलने वाली 22324 गाजीपुर सिटी-कोलकाता शब्‍दभेदी एक्‍सप्रेस भी धनबाद नहीं आएगी।गाजीपुर सिटी से पटना, आसनसोल होकर कोलकाता जाएगी।

27 अक्‍टूबर को भी परिवर्तित मार्ग से ही चलेगी। मार्ग परिवर्तन के कारण धनबाद, गया, दीन दयाल उपाध्‍याय, वाराणसी सिटी के स्‍थान पर आसनसोल, पटना, छपरा और बलिया होकर गाजीपुर सिटी जाएगी और उसी मार्ग से लौटेगी।

रेलवे की ओर से बताया कि वाराणसी यार्ड में इंजन बदलने और ट्रेनों के अतिरिक्‍त दबाव को कम करने के लिए अस्‍थायी रूप से मार्ग परिवर्तन किया गया है।

यह भी पढ़ें: बेटिकट यात्रा कर कॉल चढ़ाकर खुद को हीरो समझने वाले सावधान! अब दिखाएंगे होशियारी तो हवालात में होगी 'खातिरदारी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.