Move to Jagran APP

बेटिकट यात्रा कर कॉल चढ़ाकर खुद को हीरो समझने वाले सावधान! अब दिखाएंगे होशियारी तो हवालात में होगी 'खातिरदारी'

कई बार टिकट काउंटर पर लगी लंबी कतार और कुछ पैसे बचाने के चक्‍कर में लोग टिकट खरीदे बगैर ट्रेन से सफर करते हैं। पकड़े न जाने पर खुद को हीरो भी समझते हैं लेकिन अब ऐसे लोगों की खैर नहीं। रेलवे ने देशभर में एक स्‍पेशल ड्राइव शुरू किया है जिसके तहत अब बड़ी ही सख्‍ती से चेकिंग होगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 20 Oct 2023 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2023 12:15 PM (IST)
20 अक्टूबर से 27 नवंबर तक रेलवे का स्पेशल ड्राइव।

जागरण संवाददाता, धनबाद। मुफ्त सफर कर रेलवे को चूना लगाने वाले यात्री होशियार। शुक्रवार से अगले 38 दिनों तक आपकी होशियारी भारी पड़ सकती है। बेटिकट यात्रियों की धर-पकड़ के लिए रेलवे देशभर में 20 अक्टूबर से 27 नवंबर तक स्पेशल ड्राइव शुरू कर रही है।

loksabha election banner

दुर्गा पूजा तक छठ तक सख्‍ती से होगी चेकिंग

दुर्गापूजा से छठ के बाद तक ट्रेन और रेलवे प्लेटफार्म से लेकर प्रवेश और निकास द्वार पर पहरेदारी होगी। 24 घंटे टिकट चेकिंग स्टाफ तैनात रहेंगे। उनके साथ आरपीएफ भी रहेगी। बेटिकट पकड़े गए तो ‘खातीरदारी’ तय है। रेलवे बोर्ड से आदेश जारी होते ही धनबाद रेल मंडल ने पूरी ताकत झोंक दी है।

आपात कोटे से कंफर्म टिकट की जांच करेंगे टीटीई

बेटिकट यात्रियों के साथ ही आपात कोटे से कंफर्म टिकट के साथ सफर करने वाले यात्रियों की भी टीटीई जांच करेंगे। धनबाद से खुलने और गुजरने वाली ट्रेनों में किन परिस्थितियों में आपात कोटे से सीट आरक्षित हुआ, इसकी प्रत्येक दिन ऑन ड्यूटी टीटीई जांच करेंगे। हर कोच में टीटीई को जांच का जिम्मा सौंपा जाएगा।

यह भी पढ़ें: 'तुम्‍हारे साथ सोना है...' प्रोफेसर ने छात्रा को भेजा अश्‍लील मैसेज, पकड़े जाने पर कहा- गलती मेरी नहीं शराब की है

स्टेशन मास्टरों को सख्त हिदायत, अचानक नहीं बदलेंगे प्लेटफार्म

नियमित और स्पेशल ट्रेनों के प्लेटफार्म अंतिम क्षण में अचानक नहीं बदलेंगे। इससे यात्रियों में आपाधापी मचेगी और दुर्घटना की संभावना भी बढ़ सकती है। इसे लेकर सभी स्टेशन मास्टरों को सख्त हिदायत दी गई है।

कम से कम 30 मिनट पहले प्लेटफार्म बदलाव से जुड़ी घोषणा करनी होगी। जरूरी होने पर रेलवे कंट्रोल के साथ स्टेशन मास्टर अपना निजी मोबाइल नंबर साझा करेंगे ताकि हर हाल में अफरा-तफरी से बचा जा सके।

भीड़ नियंत्रण को अपनाए जाएंगे ये उपाय

  • आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे।
  • एटीवीएम चालू रहेंगे ताकि जनरल टिकट के लिए धक्का-मुक्की की नौबत न आए।
  • काउंटर संचालन से जुड़ी शिकायतों का निबटारा एसीएम-वन के जिम्मे होगा।
  • धनबाद, गोमो, कोडरमा, बरकाकाना और डालटनगंज में टिकट चेकिंग स्टाफ हर समय तैनात रहेंगे। 
  • ज्वलनशील या विस्फोटक की रोकथाम को पार्सल यान की होगी नियमित जांच l ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान से जुड़ी सही सूचनाएं डिस्प्ले होंगी।

यह भी पढ़ें: बोकारो में जिंदा जलाई गई महिला की मौत, आरोपित मां समेत चार गिरफ्तार, जमीन विवाद पर जमकर हुआ था बवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.