Move to Jagran APP

PM Modi Dhanbad Visit LIVE: 'जेएमएम का मतलब जमकर खाओ... जो लूटा है उसे लौटाना होगा', मोदी ने सोरेन सरकार पर बोला हमला

PM Modi Dhanbad Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंदरी में हर्ल कारखाने का उद्घाटन किया। इसके बाद वह बरवाअड्डा पहुंचे। यहां पहुंचने से पहले उन्‍होंने धनबाद में रोड शो किया। बरवाअड्डा में भी उन्‍होंने रोड शो किया। इसके बाद जनसभा में जोहार करते हुए संबोधन शुरू किया। बता दें कि पीएम मोदी ने आज धनबाद को 25 हजार करोड़ से अधिक की सौगात दी।

By Chandan Sharma Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 01 Mar 2024 10:26 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2024 01:59 PM (IST)
पीएम मोदी धनबाद को देंगे 25 हजार करोड़ से अधिक की सौगात।

चंदन शर्मा, धनबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंदरी में हर्ल कारखाने का उद्घाटन कर दिया है। उन्‍होंने सबसे पहले फैक्‍ट्री का दौरा किया। इस दौरान राज्‍यपाल सीपी राधाकृष्‍णन और मुख्‍यमंत्री चंपई सोरेन भी उनके साथ मौजूद रहे। कारखाने का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कारखाना खोलने का संकल्प लिया था, आज खुल गया। यह मोदी की गारंटी है।

loksabha election banner

झारखंड में धनबाद दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मोर्चों पर निशाना साधा। पीएम मोदी के दौरे का ताजा अपडेट....

जनता के दिल को भी छूने का किया प्रयास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जेएमएम का मतलब है जमकर खाओ। कांग्रेस और जेएमएम ने राज्य को लूटा है। एक ही काम रह गया है, अपनी तिजोरियां भरना है। आपको लूटकर बेनामी संपत्तियों का पहाड़ बना लिया। यह आपका पैसा, आदिवासियों का पैसा है, इसे लूट लिया गया है।

ऐसे लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए। जेएमएम और कांग्रेस ने आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक समझा है। जेएमएम को चलाने वाले लोग एक ही परिवार के हैं। उनको अपने बच्चों की चिंता होगी, आपके बच्चों की नहीं।

मोदी आपके लिए जो भी योजना बनाता है, वो इंडी गठबंधन के लोग उसका विरोध करते हैं। आपका सपना ही मोदी का संकल्प है। यहां से जाने के बाद घर में, मोहल्ले में जाकर कहिएगा मोदी जी ने प्रणाम कहा है। एक भी व्यक्ति हटा नहीं, क्या प्यार है आपका। भारत माता की जय से संबोधन समाप्त।

हेमंत सोरेन की ओर किया इशारा

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी में दम है, पूरा देश विश्वास करता है। मोदी का संकल्प है, विकसित भारत के लिए विकसित झारखंड। अंत में विशेष रूप से जो धूप में तप रहे हैं, सबका धन्यवाद करता हूं। आप मोदी को आशीर्वाद देने के लिए तप रहे हैं, यह सौभाग्य है। जो यहां नहीं आएं हैं, उन तक भी मेरा प्रणाम पहुंचाएं। भारत माता की जय। जोर से बोलिए, जेलों तक भी आवाज जानी चाहिए, भारत माता की जय! (इशारा होटवार जेल में बंद हेमंत सोरेन की ओर था।)

गारंटी दी थी, अब आपके पास आया हूं : मोदी

कभी-कभी मैं सोचता हूं पता नहीं कितने जन्मों का पुण्य होगा जो आप इतना प्यार, आशीर्वाद दे रहे हैं। आप मुझे बताइए आप जो मुझे इतना प्यार देते हैं तो आप के लिए शरीर का कण-कण, समय का पल-पल आपके लिए खपाऊंगा या नहीं। आप मान चुके थे सिंदरी कारखाना शुरू नहीं होगा।

मोदी की गारंटी थी और उद्घाटन कर आपके पास आ रहा हूं। भाजपा का मतलब है तेज विकास। कांग्रेस केवल घोटाला करना जानती है। धनबाद में भी सौभाग्य योजना से करीब एक लाख घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन लगा है।

जहां से दूसरों की उम्मीद खत्म होती हैं, वहीं से मोदी की गारंटी शुरू होती है। देवघर में 2018 में एयरपोर्ट का शिलान्यास किया, 2022 में इसका लोकार्पण भी मैंने किया। देवघर एम्स का शिलान्यास और लोकार्पण भी आपके इस सेवक ने किया।

पीएम मोदी ने बताया जेएमएम का मतलब

जबसे झामुमो, कांग्रेस की परिवारवादी सरकार बनी है, बदहाली बढ़ी है। तुष्टिकरण के चलते घूसपैठ बढ़ा है। लूट मची है, रंगदारी बढ़ी है। जेएमएम का मतलब है जम कर के खाओ। जनता का जो लूटा है लौटाना होगा, मोदी की गारंटी है।

जांच से भाग रहे ये लोग : मोदी

ये लोग जांच से भाग रहे हैं। अपने कारनामे जानते हैं। आदिवासियों को ये लोग वोट बैंक ही समझते हैं। परिवारवादी अपने ही परिवार के सोचते हैं। मोदी जो भी कर रहा आपके लिए, आपके बच्चों के लिए कर रहा है। ये झामुमो वाले अपने बच्चों की चिंता करेंगे आपकी नहीं। मोदी है, आपकी चिंता करेगा। मोदी जो योजना बनाता है आपके लिए, इंडी गठबंधन वाले अड़ंगा लगाते हैं। मुफ्त राशन योजना का भी इन लोगों ने विरोध किया।

इंडी गठबंधन को विकास विरोधी बताया

इंडी गठबंधन की सरकार विकास विरोधी है। जनता विरोधी है। जबकि मोदी की कोशिश है, आपको सीधा लाभ पहुंचे। आयुष्मान योजना, किसान निधि, मनरेगा की मजदूरी सबको सीधे मिलती है। कोई बिचौलिया नहीं। इंडी गठबंधन के लोगों का कमीशन बंद हो गया है। इस लिए‌ पानी पी-पी कर डाली देते हैं, क्योंकि इनको कमीशन नहीं मिलता। जितना कीचड़ उछालेंगे, उतना कमल खिलेगा।

मोदी का कण-कण आपके लिए

पीएम मोदी ने विजय संकल्प महारैली में कहा यह पंडाल छोटा पड़ गया है। पांच प्रतिशत ही अंदर हैं, 95 प्रतिशत बहार धूप में तप रहे हैं। इस तप को ब्याज समेत वापस करना मोदी की गारंटी है। मोदी का कण कण, हर पल आपके लिए है।

400 पार का नारा ऐसे ही नहीं लग रहा : मोदी

पीएम मोदी ने बरवाअड्डा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 400 पार का नारा ऐसे ही लग रहा है, यह तभी लग रहा है, जब मोदी की गारंटी पर देश भरोसा कर रहा है। 

बरवाअड्डा में पीएम मोदी ने किया रोड शो

  • धनबाद में पीएम मोदी का संबोधन लगभग पांच मिनट तक का रहा।
  • पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए कार्यकर्ताओं और लोगों में जबरदस्त उत्साह। अभिवादन को तैयार लोग। छऊ नृत्य का हो रहा आयोजन।
  • बरवाअड्डा में पीएम के हेलीकॉप्‍टर के लैंड करते ही लगे जय श्रीराम और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे।  
  • हेलीकॉप्टर से उतरकर खुले वाहन से प्रधानमंत्री पहुंचे। पूरे सभास्थल का किया भ्रमण। वाहन पर उनके साथ बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा और अन्नपूर्णा देवी थीं।

बरवाअड्डा पहुंचने से पहले धनबाद में पीएम का रोड शो

सबसे पहले प्‍लांट का किया अवलोकन

प्रधानमंत्री पहुंचे सिंदरी कारखाना। कर रहे हैं प्लांट का अवलोकन। राज्यपाल सी राधाकृष्णन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, धनबाद सांसद पशुपति नाथ सिंह, नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी मंच पर मौजूद रहे।

2018 में किया था शिलान्‍यास

प्‍लांट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि संकल्प लिया था सिंदरी कारखाना शुरू कराऊंगा। 2018 में मैंने ही इसका शिलान्यास किया था। मोदी की गारंटी थी इसे शुरू करना है और देश के किसानों को आज इसे समर्पित कर रहा हूं।

सिंदरी से पहले देश में तीन जगह यूरिया उत्पादन शुरू करा चुका हूं। भारत यूरिया में आत्मनिर्भर देश बनेगा। इस दौरान पीएम ने कहा कि 2047 से पहले देश को विकसित बनाना है। उन्‍होंने जानकारी दी कि भारत ने अक्तूबर में 8.4 विकास दर हासिल किया है।

9.47 करोड़ की लागत से बने प्‍लांट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9.47 करोड़ की लागत से बने सिंदरी स्थित प्लांट का उद्घाटन कर दिया है। इसके साथ ही 36000 करोड़ की योजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

जिसमें 17 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन शामिल हैं। रेलवे की भी कई परियोजनाएं इसमें शामिल है। कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावे मुख्यमंत्री चंपई सोरेन उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मंडवीया राज्यपाल सी राधाकृष्णन समेत तमाम वीवीआइपी शामिल हुए हैं।

विजय संकल्‍प रैली के मंच पर भगवान राम की फोटो

सिंदरी और बरवाअड्डा दोनों जगह सभा एक साथ शुरू। सिंदरी में अर्जुन मुंडा संबोधित कर रहे। बरवाअड्डा में विधायक अपर्णा सेन संबोधित कर रही हैं।

पीएम आज यहां से झारखंड में 35,700 करोड़ की आठ परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। धनबाद में आयोजित विजय संकल्प रैली में लगातार रामधुन बज रहा है। मंच पर भगवान राम की फोटो लगी है।

धनबाद में गरजे पीएम मोदी

झारखंड के भाई और बहनों जोहार, यह कहते हुए मंच से पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया। उन्‍होंने कहा, आज झारखंड को 35 हजार करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं का उपहार मिला है। मैं अपने किसान भाइयों को मेरे आदिवासी समाज के लोगों को और झारखंड की जनता को इन योजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

यूरिया के मामले में आत्‍मनिर्भर बनता भारत

पीएम ने आगे कहा, आज सिर्फ सिंदरी कारखाने की ही शुरुआत नहीं हुई है, मेरे देश के मेरे झारखंड के नौजवानों के लिए रोजगार के हजारों नए अवसरों की शुरुआत हुई है। कारखाने के लोकार्पण के साथी आज भारत ने आत्‍मनिर्भरता की ओर एक बड़ा कदम उठाया है।

हर वर्ष भारत में करीब 360 लाख मैट्रिक टन यूरिया जरूरत होती है 2014 में जब हमारी सरकार बनी, तो उस समय देश में 225 लाख मैट्रिक यूरिया का ही उत्पादन होता था। इस बड़े गैप को भरने के लिए हमें बड़ी मात्रा में यूरिया का आयात करना पड़ता था इसलिए हमने संकल्प लिया कि देश को यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर बनाएंगे।

तलचर फर्टिलाइजर प्लांट का भी जल्‍द होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारी सरकार के प्रयासों से बीते 10 वर्षों में यूरिया का उत्पादन बढ़कर 310 लाख मैट्रिक टन हो गया है।

बीते 10 वर्षों में हमारी सरकार ने रामागुंडम, गोरखपुर, बरौनी इन फर्टिलाइजर प्लांट फिर से दोबारा शुरू करवाई इसमें सिंदरी का नाम भी जुड़ गया है।

तलचर फर्टिलाइजर प्लांट भी एक-डेढ़ साल में शुरू होने जा रहा है और मुझे पक्का भरोसा है कि उसका उद्घाटन भी मैं ही करूंगा। इन पांचों प्लांट से भारत यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

झारखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार कर रही सहयोग

भारत ने 8.4 प्रतिशत की विकास दर हासिल कर दिखाया है। इसी गति से आगे बढ़ते हुए ही हमारा देश विकसित बनेगा। विकसित भारत के लिए झारखंड को भी विकसित बनाना उतना ही जरूरी है।

केंद्र सरकार इस दिशा में हर तरह से झारखंड को सहयोग कर रही है। मुझे विश्वास है कि भगवान बिरसा मुंडा की धरती विकसित भारत के संकल्पों की ऊर्जा शक्ति बनेगी। आप सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं बहुत-बहुत धन्यवाद जोहार।

धनबाद को पीएम मोदी की 25 हजार करोड़ से अधिक की सौगात

चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। भीड़ नियंत्रित करने के लिए बरवाअड्डा हवाईपट्टी की दीवार भी दो जगह से तोड़ी गई है। ताकि लोगों को परेशानी न हो। लोकसभा चुनाव से पूर्व पीएम का यह दौरा सिर्फ धनबाद के लिए ही नहीं, झारखंड के लिए भी महत्वपूर्ण है। पीएम 25 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे।

यहीं से चुनावी बिगुल भी बजेगा। पीएम काे देखने एवं सुनने के लिए धनबाद के साथ ही आसपास के जिलों से भी लोग बस, कार, दोपहिया, आटो-टोटो से भर-भरकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे हुए हैं 

सिपाही गाड़ियां रोक दे रहे हैं तो लोग पैदल ही कार्यक्रम स्थल की ओर चल पड़ रहे हैं। कई तो ढोल-नगाड़े के साथ पहुंचे हैं। सभा स्थल पहुंचने के लिए लगभग तीन किलोमीटर पहले से ही सड़क पर भीड़ दिखाई दे रही है। संगीत बज रहा है - जो राम को लाए हैं हम उन्हें लाएंगे।

सजकर तैयार हुआ मंच।

आसपास की छतों पर स्नाइपर, हवाईपट्टी छावनी में तब्दील

पीएम की सभा को देखते हुए हवाईपट्टी छावनी में तब्दील है। कुर्मीडीह मोड़, किसान चौक, बीबीएमकेयू और मेमको मोड़ पर बेरीकेडिंग की गई है। सिर्फ पैदल चलने वाले ही यहां से निकल पा रहे हैं। सात स्तर पर पीएम की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

हैलीपैड से मंच तक पीएम को लाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था अभी से ही देखी जा सकती है। एसपीजी के जवान मंच से लेकर बरवाअड्डा हवाईपट्टी के मुख्य गेट तक तैनात हैं। हर चीज पर नजर रख रहे हैं। आसपास की छतों पर भी स्नाइपर मौजूद हैं। यह पहली बार है जब धनबाद के लोग स्नाइपर देख रहे हैं। सुरक्षा ऐसी की परिंदा भी पर न मार सके।

35 हजार 748 करोड़ रुपये की योजना की सौगात देंगे पीएम

पीएम मोदी धनबाद में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल), रेलवे, पावर एवं ईसीएल की 35 हजार 748 करोड़ रुपये की योजना की सौगात देंगे। इसमें कई योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन शामिल है।

अकेले 13674 करोड़ की रेल परियोजनाओं के शिलान्यास के साथ ही 3200 करोड़ की लागत से बनी टोरी- शिवपुर प्रथम और द्वितीय तथा बीराटोली-शिवपुरी तीसरी लाइन को देश को समर्पित भी करेंगे। रेलवे के साथ-साथ कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री के आगमन का इंतजार।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास

  • प्रधानखंता-पाथरडीह बाजार -भोजूडीह रेल लाइन दोहरीकरण 17.10 किमी - 350 करोड़
  • सिंदरी मार्शलिंग यार्ड का रिमाडलिंग और सिंदरी मार्शलिंग यार्ड से सिंदरी टाउन के बीच यर्ड का सुदृढ़ीकरण - 63 करोड़
  • धनबाद चंद्रपुरा रेल मार्ग के जमुनियाटांड़ - चंद्रपुरा के बीच 8 किमी रेल मार्ग का दोहरीकरण - 167 करोड़
  • 28 किमी लंबे धनबाद- चंद्रपुरा वैकल्पिक रेल मार्ग परियोजना - 479 करोड़
  • सोन नगर अंडाल के बीच 305 किलोमीटर तीसरी और चौथी रेल लाइन - 12334 करोड़
  • पतरातू -टोकिसुद के बीच 7.2 किलोमीटर रेल ओवर रेल लाइन -138 करोड़
  • कुजू - रांची रोड के बीच 7.27 किलोमीटर वाई कनेक्शन रेल मार्ग - 143 करोड़

इन परियोजनाओं का उद्घाटन

  • धनबाद में सिंदरी हर कारखाना - 8939 करोड़
  • टोरी शिवपुरी के बीच तीसरी रेल लाइन 894 करोड़
  • रामगढ़ में सीसीएल के नार्थ अर्मर सीएचपी- साइलो 293 करोड़
  • बोकारो के बोकारो थर्मल स्टेशन में रेट्रोफिटिंग पाल्यूशन कंट्रोल सिस्टम फ्यूल गैस डीसल्फराइजेशन( एफजीडी) - 469 करोड़
  • चतरा में यूनिट -1 (660 मेगावाट) नार्थ कर्णपुरा एसटीपीपी - 7526 करोड़
  • टोरी-शिवपुर प्रथम व द्वितीय और बीराटोली- शिवपुरी के बीच 37.9 किलोमीटर तीसरी रेल लाइन परियोजना - 3200 करोड़
  • मोहनपुर- हंसडीहा 38. 110 किलोमीटर नई रेल लाइन - 753 करोड़

मुख्य गेट पर चल रही है जबरदस्त चेकिंग 

इन्हें दिखाएंगे हरी झंडी

  •  देवघर से डिब्रूगढ़ और टाटा-बादामपहाड़ की नई ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी
  •  शिवपुर स्टेशन से लांग हाल मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

यह भी पढ़ें: Sandeshkhali Case: बंगाल पुलिस को मिली बड़ी सफलता, शेख शाहजहां का करीबी आमिर अली गाजी झारखंड से गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: क्‍यों HURL फैक्‍ट्री को कर दिया गया था बंद? 20 साल बाद फिर चमचमाएगी सिंदरी; PM मोदी उद्घाटन करने आ रहे धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.