Move to Jagran APP

अगर आप भी हैं लर्निंग लाइसेंस की कतार में तो देने होंगे 10 सवालों के जवाब, फेल हुए तो मानो पैसा डूबा

लर्निंग लाइसेंस को लेकर अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि यह जारी होने के बाद गाड़ी चला सकते हैं या नहीं तो आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस जारी हो जाने का अर्थ ही यह है कि परिवहन विभाग वाहन चलाना सीखने के लिए योग्य मानता है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 12:22 PM (IST)
अगर आप भी हैं लर्निंग लाइसेंस की कतार में तो देने होंगे 10 सवालों के जवाब, फेल हुए तो मानो पैसा डूबा
इस टेस्ट में यातायात के नियमों तथा यातायात के चिह्नों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

जागरण संवाददाता, धनबाद: अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो पहले आपको लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया से गुजरना होगा। हालांकि इस बात को लेकर अक्‍सर लोगों में भ्रम होता है कि लर्निंग लाइसेंस के लिए किन प्रक्रियाओं से गुजरने की जरूरत होगी; तो बता दें कि इसके लिए आपको ड्राइविंग टेस्ट नहीं, बल्कि ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। हालांकि इसमें भी यदि फेल कर गए तो मानो समय और पैसा दोनों बर्बाद। इसके बाद आपको फिर से तैयारी कर पूरी प्रक्रिया से गुजरते हुए दोबारा टेस्ट देना होगा। वहीं अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा, जिसकी वैधता सिर्फ 6 महीने की होगी।

loksabha election banner

लर्निंग लाइसेंस को लेकर अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि यह जारी होने के बाद गाड़ी चला सकते हैं या नहीं, तो आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस जारी हो जाने का अर्थ ही यह होता है कि परिवहन विभाग आपको इस लाइसेंस के साथ वाहन चलाना सीखने के लिए योग्य मानता है। वहीं इसके बाद जब परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हों तो आपको ड्राइविंग टेस्ट भी देना होगा।

पूछे जाएंगे 10 सवाल, छह के सही जवाब देना अनिवार्य: अगर आप टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो न केवल फीस जब्त हो जाती है बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं मिलता है। टेस्ट में 10 सवाल पूछे जाते हैं, जिनमें से आपको छह सवालों का सही जवाब देना अनिवार्य है। छह सवालों के सही जवाब देने के बाद ही आप लर्निंग लाइसेंस के योग्य हो पाएंगे।

फीस में बढ़ोतरी, डीटीओ दफ्तर में होता है ऑनलाइन टेस्ट: लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको 726 रुपये की फीस देनी होगी। गौरतलब है कि इस रकम में भी दो वर्षों में लगभग तीन गुना इजाफा हुआ है। फीस जमा किए जाने के बाद स्लॉट के हिसाब से डीटीओ दफ्तर में जाकर ऑनलाइन टेस्ट देना होता है। इस टेस्ट में यातायात के नियमों तथा यातायात के चिह्नों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। एक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाते हैं। सही उत्तर पर क्लिक करना होता है। इसके बाद दूसरा प्रश्न आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर उभर आता है। इसमें साथ-साथ यह भी पता चलता रहता है कि आपने जो जवाब दिया, वह सही है या गलत। टेस्ट पूरा होते ही आपके सामने रिजल्ट आ जाता है कि आप पास हुए हैं या फेल। टेस्ट पास करने के सात दिन के भीतर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.