Move to Jagran APP

Jharkhand: दुमका हवाईअड्डे पर ग्लाइडर क्रेश, मथुरावासी इंजीनियर की माैत, पायलट गंभीर

Glider crash at Dumka Airport हादसे में मृत इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार यूपी के मथुरा जिले के पचवरा के रहने वाले थे। घायल पायलट हरियाणा के रहनेवाले बताए जाते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 08:07 AM (IST)
Jharkhand: दुमका हवाईअड्डे पर ग्लाइडर क्रेश, मथुरावासी इंजीनियर की माैत, पायलट गंभीर

दुमका, जेएनएन। दुमका हवाईअड्डे पर प्रशिक्षण देनेवाला टू सीटर ग्लाइडर सोमवार की शाम करीब साढ़े पांच बजे उतरने के क्रम में रनवे से टकरा गया। हादसे में इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार की मौत हो गई, वहीं पायलट जेपी सिंह बुरी तरह घायल हो गए। बेहतर इलाज के लिए उन्हें दुर्गापुर रेफर कर दिया गया है। मंगलवार को रांची से जांच टीम आ रही है। तब तक के लिए उपायुक्त राजेश्वरी बी के आदेश पर हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है। हादसे की वजह तकनीकी खराबी बतायी जा रही है। 

loksabha election banner

दुर्घटनाग्रस्त ग्लाइडर का फाइल फोटो

शाम करीब सवा पांच बजे पायलट ने इंजीनियर के साथ उड़ान भरी। 15 मिनट बाद जब ग्लाइडर रनवे पर पहुंचा तो संतुलन बिगड़ गया और वह जमीन से सीधे टकराया और दो टुकड़े हो गए। तेज धमाके के बाद करीब एक सौ मीटर तक ग्लाइडर रनवे पर घसीटाता रहा। हादसे में इंजीनियर और पायलट बुरी तरह घायल हो गए। नगर थाना की पुलिस की मदद से दोनों को सदर अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टरों ने इंजीनियर को मृत घोषित कर दिया। हादसे की जानकारी मिलने पर हवाईअड्डे के सभी कर्मचारी पहुंच गए और मीडिया को फोटो लेने से रोकने का प्रयास किया। डॉक्टरों द्वारा इंजीनियर को मृत घोषित करने के बाद भी कर्मी रेफर कराने का प्रयास करते रहे। कर्मचारी  मीडिया को कुछ भी बताने से बचते रहे। 

हादसे में मृत इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार यूपी के मथुरा जिले के पचवरा के रहने वाले थे। घायल पायलट हरियाणा के रहनेवाले बताए जाते हैं। हवाईअड्डे के सूत्रों की मानें तो दिनभर इसी ग्लाइडर से प्रशिक्षण लेनेवालों ने उड़ान भरी। तीन बजे उड़ान को बंद कर दिया। शाम पांच बजे से फिर उड़ाया गया। जिस समय हादसा हुआ, सभी कर्मचारी अपने काम पर थे। धमाके की आवाज सुनने के बाद हादसे की जानकारी मिली। 

मुख्यमंत्री ने किया था ग्लाइडर का निरीक्षण

तीन दिवसीय दौरे के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रांची जाने के लिए चार बजे हवाईअड्डा पहुंचे। उन्होंने बिना इंजन वाले ग्लाइडर का निरीक्षण किया और कैप्टन हर्ष निगम से इसकी खूबियों के बारे में जाना। कहा कि बिना इंजनवाला ग्लाइडर हवा पर निर्भर रहता है और दूसरा ग्लाइडर इंजन से चलता है। उसे मोटर ग्लाइडर कहते हैं। हेमंत ने कहा कि अगली बार दुमका आने पर उड़ान भरेंगे। 

हादसे में इंजीनियर की मौत हुई है। मंगलवार को जांच के लिए रांची से टीम आ रही है। तब तक के लिए हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है। किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

-राजेश्वरी बी, उपायुक्त, दुमका

उड़ान भरते समय ग्लाइडर में किसी तरह की तकनीकी खराबी नहीं थी। उतरते समय ही हादसा हुआ है। अब तो जांच के बाद ही पता चलेगा कि हादसे की असली वजह क्या रही होगी। 

-हर्ष निगम, पायलट, दुमका हवाईअड्डा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.