Move to Jagran APP

एकला चलो की नीति छोड़ माले ने खुद को किया मजबूत, कभी थी JMM-RJD और कांग्रेस की विरोधी; इस वजह से गठबंधन में हुई शामिल

Jharkhand Politics कभी भ्रष्टाचार के मुद्दे पर झामुमो राजद व कांग्रेस की विरोधी पार्टी अब झारखंड-बिहार में सहयोगी है। एकला चलो की नीति छोड़ माले ने खुद को मजबूत किया। रणनीति बदलकर झामुमो-राजद और कांग्रेस के गठबंधन में शामिल होने के बाद से पार्टी की किस्‍मत का सितारा चमक उठा। झारखंड में इस बार माले के हिस्से में कोडरमा लोकसभा सीट आई है।

By Dileep Kumar Sinha Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 16 Apr 2024 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:01 AM (IST)
एकला चलो की नीति छोड़ माले ने खुद को किया मजबूत

दिलीप सिन्हा, धनबाद। भाकपा माले भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस, राजद और झामुमो की प्रबल विरोधी थी। इसलिए एकला चलो की नीति अपना रखी थी। चुनाव में अकेले आगे बढ़ने के इस सिद्धांत कुछ खास फायदा नहीं मिल रहा था। आखिरकार माले ने रणनीति बदली और झामुमो-राजद और कांग्रेस के गठबंधन में शामिल हो गई। इसके बाद इसका सितारा चमक उठा।

loksabha election banner

कोडरमा सीट से माले को मिला मौका

पिछले चुनाव में गठबंधन से चुनाव लड़ने पर पहली बार इस दल के 12 विधायक बिहार विधानसभा पहुंचने में सफल रहे थे। उससे पहले इस पार्टी के मात्र तीन विधायक थे। इस लोकसभा चुनाव में भी आइएनडीआइए (तब की संप्रग) के साथ मिलकर पार्टी बिहार में तीन और झारखंड में एक सीट लेने में सफल रही।

झारखंड में इस बार माले के हिस्से में कोडरमा लोकसभा सीट आई है। हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में वहां पार्टी जमानत तक नहीं बचा सकी थी। फिर भी इस सीट पर माले को फिर मौका दिया गया। झामुमो और राजद का मजबूती से साथ देकर ही माले ने गठबंधन में विश्वसनीयता बनाई।

देश में जो स्थिति है, उसे देखते हुए वाम एकता से इतर व्यापक एकता की जरूरत थी। इसी कारण भाकपा माले आइएनडीआइए में शामिल हुई। हम बिहार में तीन और झारखंड में एक लोकसभा सीट से लड़ रहे हैं। बंगाल, ओडिशा और आंध्रप्रदेश की एक-एक सीट पर भी लड़ रहे हैं - दीपंकर भट्टाचार्य, महासचिव भाकपा माले।

हेमंत-तेजस्‍वी से मिलकर रिश्‍ता किया मजबूत

माले ने पिछले लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव से पहले अपनी रणनीति बदल ली थी। राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य झारखंड में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन एवं बिहार में राजद के कार्यकारी अध्यक्ष तेजस्वी यादव से मिलकर नए रिश्ते की शुरुआत की।

विधानसभा चुनाव में माले के विनोद सिंह बगोदर से जीते थे। चुनाव के बाद पहली बार माले खुलकर हेमंत सरकार के साथ आई। विनोद सिंह हर संकट में झामुमो-कांग्रेस-राजद सरकार के साथ खड़े रहे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत यात्रा के दौरान पूर्वी टुंडी में रात्रि विश्राम किया था तो उनसे मिलने विनोद सिंह भी वहां पहुंचे थे।

भाकपा माले के पोलित ब्यूरो के सदस्य व राज्य सचिव मनोज कुमार भक्त कहते हैं कि महागठबंधन में शामिल होने का पहला प्रयोग बिहार में पिछले विधानसभा चुनाव में हुआ था जो काफी सफल रहा था। इसका काफी लाभ मिला।

1969 में हुआ था भाकपा माले का गठन

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) से टूटकर 22 अप्रैल 1969 में भाकपा माले का गठन हुआ था। राजनीति की मुख्यधारा में शामिल होने के बाद पहली बार माले को 1989 में बिहार विधानसभा चुनाव में एक सीट जीती थी। पिछले विस चुनाव में बिहार में बेहतर प्रदर्शन रहा।

झारखंड में यह पार्टी अब तक राजधनवार और बगोदर में ही जीतती रही है। पिछले विस चुनाव में सिर्फ बगोदर में ही सफलता मिली। दो दशक पहले तक झारखंड-बिहार में वामपंथी पार्टी भाकपा ताकतवर थी। अलग रह कर आंदोलन करने की रणनीति ने माले ने धीरे-धीरे भाकपा को पीछे धकेलना शुरू कर दिया।

माले वाम एकता की पक्षधर थी। उसकी कोशिश भाकपा, माकपा, मासस के साथ गठबंधन बनाने की थी। राजद-कांग्रेस-झामुमो पर भ्रष्टाचार के सवाल पर माले सीधे हमला करती थी। इधर भाकपा इन्हीं तीनों पार्टियों के साथ तालमेल कर चुनाव लड़ती थी। इस कारण वाम एकता कायम नहीं हो पाती थी। भाकपा के भुनेश्वर मेहता इसी गठबंधन के बल पर 2004 में हजारीबाग के सांसद भी बने थे।

ये भी पढ़ें: 

Lok Sabha Election 2024: इस क्षेत्रीय दल ने चार सीटों पर उतारे प्रत्याशी, जानें किसे कहां से मिला टिकट

शिबू व हेमंत सोरेन की तस्वीर के साथ जोड़ दिया आपत्तिजनक गाना, फेसबुक पर वीडियो वायरल करने वाले पर मुकदमा दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.