Move to Jagran APP

Jammu Weather Update: जम्मू में बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से मिला सुकून, शाम में मौसम हुआ सुहाना; आज भी मिलेगी राहत?

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में बीते दिन हल्के बादल सुबह से ही छाए रहे और शाम (Jammu Weather Update) में बूंदाबांदी हुई। जिसके चलते लोगों को गर्मी से फौरी राहत मिली। हालांकि धूप और तपिश कम रहने के बावजूद गर्मी ने अपना पूरा प्रभाव दिखाया। जानकारी के अनुसार आज भी जिले में बादल छाए रहेंगे। मौसम उमस भरा रहने की संभावना है।

By amit mahi Edited By: Prince Sharma Published: Fri, 24 May 2024 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 09:10 AM (IST)
Jammu Weather Update: जम्मू में बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से मिली राहत

जागरण संवाददाता, उधमपुर। Jammu Weather Update: एक सप्ताह से 39 डिग्री से ऊपर रहे अधिकतम तापमान से जारी गर्मी का भीषण प्रकोप वीरवार शाम को कम हुआ। हल्की बारिश ने बड़ी राहत पहुंचाई। शाम सुहानी हो गई।

हालांकि हल्के बादल सुबह से छाए थे, जिससे धूप और तपिश कम रहने के बावजूद गर्मी ने अपना पूरा प्रभाव दिखाया। हालांकि शाम को वर्षा के बाद भी कुछ देर लिए धूप निकली, मगर ठंडी हवा के कारण मौसम सुहाना बना रहा।

38 डिग्री रिकॉर्ड किया गया तापमान

एक हफ्ते से अधिकतम तापमान 39 डिग्री के ऊपर दर्ज हो रहा है। सोमवार को पारा 40 डिग्री पार कर गया था। मौसम विभाग तत्काल किसी तरह की कोई राहत न मिलने का अनुमान जता रहा था। मगर वीरवार को आसमान से राहत बरस बरसी। इससे पूर्व सुबह से ही आसमान में हल्के बादल छाए हुए थे। जिससे अधिकतम तापमान एक डिग्री की गिरावट के साथ 38 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

वहीं न्यूनतम तापमान पिछले दिन की तुलना में 0.5 डिग्री की बढ़त के साथ 21.2 डिग्री दर्ज किया गया। धूप, तपिश और अधिकतम तापमान भले ही कम रहे हों, मगर इसके बाद भी गर्मी ने अपना पूरा प्रभाव दिखाया और लोगों को बेहाल किया।

बारिश पड़ने से गिरा तापमान

इसके बाद शाम को अचानक आसमान में छाए बादल घने हो गए और तेज हवा चलने लगी। बादलों की गर्ज के साथ हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। बादलों की फुहारें के साथ चली तेज हवा ने दिन भर की तपिश को तेजी से शांत कर मौसम में ठंडक घोलना शुरू कर दिया।

वीरवार को 13 MM वर्षा की गई रिकॉर्ड

कुछ देर के बाद रुक-रुक कर तेज बूंदाबांदी होती रही। साथ चलती रही तेज हवा ने गर्मी को शांत कर मौसम को बेहद सुहाना बना दिया। घंटे भर बाद धूप निकली, मगर हवा में घुली ठंडक के कारण यह फिर गर्मी का अहसास कराने में विफल रही। मौसम विभाग ने वीरवार शाम को इलाके में 13 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की।

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम का यह बदलाव लोकल सिस्टम के अचानक सक्रिय होने के कारण है। शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा और तापमान चढ़ेगा। कृषि विभाग के मुताबिक इस वर्षा से सभी लगी हुई फसलों को फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Srinagar News: 'चार जून को मिलेगा नया प्रधानमंत्री...', उमर अब्‍दुल्‍ला ने BJP पर लगाया नफरत फैलाने का आरोप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.