Move to Jagran APP

पर्यटकों की राह आसान करते हैं ट्रैवलर Deepak के वीडियोज, जम्मू कश्मीर के पर्यटन में भी दिखेगी उनकी पहल

दीपक भाटिया ने कहा- जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों के लिए बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। कटड़ा सोनमर्ग पटनीटाप पहलगाम गुलमर्ग श्रीनगर के लिए काम चल रहा है। हालांकि क्या काम चल रहा है यह स्पष्ट नहीं कहा लेकिन इतना बताया कि आने वाले दिनों में उनके काम दिखने लगेंगे

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 05:24 PM (IST)
पर्यटकों की राह आसान करते हैं ट्रैवलर Deepak के वीडियोज, जम्मू कश्मीर के पर्यटन में भी दिखेगी उनकी पहल
दीपक भाटिया का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों के लिए बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

जम्म, जेएनएन : धरती का स्वर्ग कहलाने वाला कश्मीर हमेशा से पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता रहा है। लेकिन पर्यटकों के लिए बड़ी बात होती है किस मौसम में कहां जाया जाए। इसकी पूरी जानकारी जुटाने का लाेग पहले प्रयास करते हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद से कश्मीर का माहौल बिल्कुल बदल चुका है। पूरी दुनिया की दिलचस्पी जम्मू कश्मीर के प्रति बढ़ी है। इससे यहां पर्यटन की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। एक आंकड़े के अनुसार इस साल 15 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद है। सितंबर महीने से कश्मीर में पर्यटन का सीजन शुरू हो रहा है।

loksabha election banner

अक्टूबर से मार्च के बीच पर्यटकों के बीच कश्मीर सबसे लोकप्रिय माना जाता है। यहां आने वाले पर्यटकों को गाइड की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे ही लोगों के लिए एक मशहूर ट्रैवल ब्लागर दीपक भाटिया के ट्रैवल वीडियो पर्यटकों के लिए गाइड का काम कर रहे हैं। उनके ट्रैवल वीडियो को दर्शकों का इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर खूब प्यार मिल रहा है। भाटिया बने बनाए करियर को छोड़ कर अपने दिल की सुनी और आज वह अपनी जिद से पर्यटन के क्षेत्र में सफलता की नई सीढ़ी चढ़ी।

जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों के लिए कर रहे काम : दीपक भाटिया का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों के लिए बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। कटड़ा, सोनमर्ग, पटनीटाप, पहलगाम, गुलमर्ग, श्रीनगर के लिए काम चल रहा है। हालांकि क्या काम चल रहा है, यह स्पष्ट नहीं कहा, लेकिन इतना बताया कि आने वाले दिनों में उनके काम दिखने लगेंगे और पर्यटकों के लिए मददगार साबित होंगे। बेहतर पर्यटन के लिए भाटिया ने अपने फैमिली का जमा होटल बिजनेस तक छोड़ दिया।

आसान नहीं था सफर, कई देशों में मिला है सम्मान : एक ट्रैवल ब्लागर बनने तक का सफर दीपक भाटिया के लिए इतना आसान नहीं था। इन्हें शुरुआती दिनों में ही समझ आ गया था कि ट्रैवल ही इनका बेहतर डेस्टिनेशन होगा। आज लाखों लोगों को दीपक पर्यटन के लिए गाइड कर चुके हैं। उन्होंने जिंदगी से भागते हुए 30 देशों की यात्राएं कीं जो आज उन्हें यहां तक पहुंचाया है। उनके इंस्टाग्राम पर ढेर सारी रोमांचक ट्रैवल वीडियोज की अच्छी सीरीज भी देखने को मिल जाएगी। पर्यटन में उनके योगदान के लिए दीपक भाटिया को तुर्की बोर्ड, यूरोपीय यूनियन, एवलॉन वाटरवेज और बहुत जगह उन्हें ट्रैवल स्पेशलिस्ट के रूप में कई बार सम्मानित भी किया गया है।

जिस जगह का खुद अनुभव किया वह दूसरों से साझा करते हैं : दीपक भाटिया को ट्रैवल का शौक तो था, मगर उन्हें कुछ छोटी-छोटी चुनौतियों के बारे में पता नहीं था। इससे उनका शुरुआती सफर काफी संघर्ष भरा रहा। मगर, उन्होंने बिना हार माने सबका सामना किया और खुद की पहचान बनाई। उनके के इंस्टाग्राम पर हजारों फालोअर्स हैं। उन्होंने वीडियो के माध्यम से अपने फैंस के लिए लक्स टूरिज्म के काफी अच्छे लोकेशन पेश किए हैं। दीपक कहते हैं कि वह ज्यादातर उन जगहों का सुझाव देते हैं, जहां उन्होंने खुद अनुभव किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.