Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: बारामूला और लद्दाख सीट पर चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन तक करा सकते हैं नामांकन

Lok Sabha Election 2024 जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट और लद्दाख में लोकसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो गई है। इन दोनों सीटों के लिए तीन मई को दोपहर तीन बजे तक कोई भी नामांकन करा सकता है। इन सिटों पर वोटिंग 20 मई को होगी।इस पूरे क्षेत्र में 17.33 लाख मतदाता हैं। इस बाबत 2103 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 27 Apr 2024 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 11:30 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: बारामूला और लद्दाख सीट पर चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Baramulla Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर में बारामूला-कुपवाड़ा और लद्दाख लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गई। इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। दोनों सीटों के लिए तीन मई को दोपहर तीन बजे तक कोई भी नामांकन करा सकता है। मतदान 20 मई को होगा।

loksabha election banner

छह मई तक लिए जा सकते हैं नाम वापस

नामांकन पत्रों की जांच चार मई को होगी और छह मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। बारामूला-कुपवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में बारामूला जिले के सात, कुपवाड़ा के छह, बांडीपोरा के तीन और बड़गाम जिले के दो विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इस पूरे क्षेत्र में 17.33 लाख मतदाता हैं, जिनके लिए 2103 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

आतंकी फंडिंग के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद अवामी इत्तेहाद पार्टी के चेयरमैन व पूर्व विधायक इंजीनियर शेख रशीद भी इस सीट पर चुनाव लड़ेंगे। उनके समर्थकों ने शुक्रवार को उनके लिए नामांकन पत्र प्राप्त किया है।

यह भी पढ़ें- Srinagar Lok Sabha Seat: श्रीनगर सीट पर अब 29 उम्मीदवार मैदान में, दस प्रत्याशियों का नामांकन खारिज; यहां देखें लिस्ट

बताया जा रहा है कि यह प्रपत्र इंजीनियर रशीद के लिए है और इसे तिहाड़ जेल में उन तक पहुंचाया जाएगा, जहां वह इस पर हस्ताक्षर करने के अलावा अन्य सभी औपचारिकताओं को पूरा करेंगे।

2019 में इंजीनियर रशीद ने लड़ा था चुनाव

इंजीनियर रशीद ने वर्ष 2019 में भी यहीं से चुनाव लड़ा था और वह तीसरे नंबर पर रहे थे। नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स कान्फ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन भी इसी सीट से ही चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

7462 युवा पहली बार करेंगे मतदान

पीडीपी ने राज्यसभा के पूर्व सदस्य मीर फैयाज को उतारा है। 2019 में इस सीट पर नेकां के मेाहम्मद अकबर लोन जीते थे। वहीं, लद्दाख संसदीय क्षेत्र के लिए निर्वाचन अधिकारी संतोष सुखदेवे ने अधिसूचना जारी की। इस क्षेत्र में 1,84,268 मतदाता हैं, जिनमें 92442 पुरुष व 91826 महिलाएं। 7462 युवा पहली बार मतदान करेंगे।

पूरे संसदीय क्षेत्र में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सभी मतदान केंद्रों में विशेष प्रविधानों के साथ सभी आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित बनाया गया है। मतदान पूरी पारदर्शिता के साथ सुरक्षित, शांत और विश्वासपूर्ण वातावरण में कराने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं।

-मिंगा शेरपा, बारामूला संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी

यह भी पढ़ें- श्रीनगर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार आगा सैयद पर चुनाव से पहले आफत, 22 साल पुराने विवाद में घिरे; हो सकती है जेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.