Move to Jagran APP

Anantnag News: उमर अब्दुल्ला ने PDP की इंडिया ब्लॉक के प्रति निष्ठा पर उठाया सवाल, महबूबा मुफ्ती पर लगाए ये आरोप

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने पीडीपी मुखिया की आलोटना करते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उमर ने कहा कि पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन पहले की तरह बरकरार है। नेकां उपाध्यक्ष ने कहा कि मुफ्ती लगातार नेशनल कॉन्फ्रेंस के खिलाफ बोलती आई हैं। जिस कारण से इंडिया ब्लॉक के प्रति निष्ठा पर सवाल उठता है। पढ़िए पूरी खबर।

By Agency Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 22 May 2024 05:57 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 05:57 PM (IST)
Anantnag News: उमर अब्दुल्ला ने PDP की इंडिया ब्लॉक के प्रति निष्ठा पर उठाया सवाल। फाइल फोटो

पीटीआई, पहलगाम। (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 Hindi News) जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की आलोचना की है। इंडिया ब्लॉक और पीएजीडी के प्रति उनकी निष्ठा पर सवाल उठाया है और आरोप लगाया है कि उन्होंने कभी भी भारतीय जनता पार्टी (Jammu Kashmir BJP)) के खिलाफ प्रचार नहीं किया। पूरी तरह से नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) को निशाना बना रहे हैं।

पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) की एकता और चुनाव के दौरान इसके संयुक्त प्रयासों को दोहराते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP News) का समूह से खुद को दूर करने का फैसला किसी वैचारिक मुद्दे के बजाय स्व-हित से प्रेरित था।

नेकां उपाध्यक्ष ने कहा कि एक तरीका था जो उन्होंने किया। जहां तक ​​पीएजीडी का सवाल है पीएजीडी बरकरार है। पीएजीडी ने यह चुनाव एक साथ लड़ा। चाहे वह अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस, सीपीआई (एम) और एनसी हो, यह केवल पीडीपी थी वह दूर चला गया।

पीएजीडी (PAGD) का गठन छह पार्टियों ने किया था। जिसमें सीपीआई और सज्जाद लोन (Sajjad Ghani Lone) की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस भी शामिल थी। हालांकि, स्थानीय निकाय चुनाव में हार के बाद लोन की पार्टी अलग हो गई। अब्दुल्ला, जिन्होंने अनंतनाग-राजौरी सीट (Anantnag-Rajouri seat) पर अंतिम दौर के अभियान की शुरुआत की। उन्होंने भाजपा पर पीडीपी के रुख पर सवाल उठाया। कांग्रेस या इंडिया ब्लॉक (INDIA Bloc) के पक्ष में और भाजपा जैसी जगहों पर भाजपा के खिलाफ महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) द्वारा किसी भी सक्रिय प्रचार की अनुपस्थिति पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें: Jammu News: पोस्टल बैलेट जुड़ने पर लद्दाख में मतदान फीसदी में आई बढ़ोतरी, इतने प्रतिशत हुई वोटिंग

अब्दुल्ला ने कहा उन्होंने उधमपुर में भाजपा के खिलाफ प्रचार नहीं किया। न ही उन्होंने जम्मू में प्रचार किया तो वह इंडिया ब्लॉक का हिस्सा होने का दावा कैसे कर सकती हैं? वह भाजपा के खिलाफ होने का दावा कैसे कर सकती हैं? वह केवल एनसी के खिलाफ हैं। भाजपा के खिलाफ नहीं है। अनंतनाग-राजौरी सीट पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है।

अब्दुल्ला ने पीडीपी पर एनसी के खिलाफ शत्रुता बढ़ाने का आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी पिछले दो साल से लगातार एनसी की आलोचना कर रही है। पीडीपी के श्रीनगर लोकसभा उम्मीदवार वाहिद पारा का सीधे तौर पर नाम लिए बिना, अब्दुल्ला ने बताया कि जैसे ही उन्होंने जेल से रिहा होने के बाद राजनीतिक गतिविधियों को फिर से शुरू किया। उनके शुरुआती भाषण नेशनल कॉन्फ्रेंस के खिलाफ थे। जो एक सोची-समझी पीडीपी रणनीति का संकेत देते हैं।

उमर ने कहा कि पीएजीडी कभी भी चुनावी समझौता नहीं था बल्कि इंडिया ब्लॉक था। मैं पीडीपी से पूछता हूं कि बीजेपी के खिलाफ उनका अभियान कहां है। मुझे एक जगह बताएं जहां महबूबा मुफ्ती गई थीं और बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस या इंडिया ब्लॉक के लिए प्रचार किया था।

जमात-ए-इस्लामी  (Jamaat-e-Islami) द्वारा प्रतिबंध हटाए जाने पर चुनाव लड़ने के अपने इरादे की घोषणा पर अब्दुल्ला ने कहा कि देर आए दुरुस्त आए। जमात-ए-इस्लामी जेके को पाकिस्तान का हिस्सा बनाने की मांग में सबसे आगे रही है और यह सिर्फ अभी से नहीं है। यह दशकों से है, इसलिए अब उनके लिए खुलेआम यह कहना कि उन पर से प्रतिबंध हटा दिया जाए तो वे एक संगठन के रूप में चुनाव लड़ेंगे, मुझे नहीं लगता कि ऐसा कुछ है।

अब्दुल्ला ने कहा कि आदर्श आचार संहिता हटने के बाद केंद्र को तुरंत जमात पर प्रतिबंध हटा देना चाहिए ताकि वह अपने चुनाव चिह्न और पार्टी के साथ उम्मीदवार उतार सकें। अतीत में, जमात ने राजनीति में दखल दिया है और उन्होंने चुपचाप कई राजनीतिक दलों और विभिन्न राजनीतिक उम्मीदवारों का समर्थन किया है। मेरा मानना ​​​​है कि प्रतिबंध हटा दिया जाना चाहिए और उन्हें वही शपथ लेनी चाहिए जो हम लेते हैं और फिर हमें जो भी कहना है वह कहना चाहिए उनसे पूछिए और उनसे जवाब मांगिए हम उस समय ऐसा करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि उनकी पार्टी को कितनी उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक इस साल सितंबर में विधानसभा चुनाव होंगे। अब्दुल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) और गृह मंत्री (अमित शाह) जैसे लोग सार्वजनिक रूप से खुद को प्रतिबद्ध कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट की समय सीमा समाप्त होने से पहले इस चुनाव प्रक्रिया को पूरा करना, मुझे विश्वास है और मुझे विश्वास है कि पीएम और एचएम अपनी बात रखेंगे।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: दिनभर के निलंबन के बाद जम्मू-कश्मीर राजमार्ग एक बार फिर यातायात के लिए बहाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.