Move to Jagran APP

Jammu News: पोस्टल बैलेट जुड़ने पर लद्दाख में मतदान फीसदी में आई बढ़ोतरी, इतने प्रतिशत हुई वोटिंग

पोस्टल वोटों के कारण लद्दाख लोकसभा सीट (Ladakh Lok Sabha Seat 2024) पर मतदान मतदान फीसदी बढ़ा है। मतदान में करीब एक फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। लेह जिले में 64.9 प्रतिशत जबकि कारगिल में 74 फीसदी वोटिंग हुई है। बता दें होम वोटिंग 11 मई से 17 मई के बीच हुई थी। जिसमें करीब 85 साल से ऊपर के मतदाताओं केअलावा दिव्यांगों ने भी वोट डाला था।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 22 May 2024 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 04:31 PM (IST)
Ladakh News: पोस्टल बैलेट जुड़ने पर लद्दाख में मतदान फीसदी में आई बढ़ोतरी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। ( Postal Ballot Voting Hindi News) लद्दाख लोकसभा सीट पर मतदान प्रतिशत बढ़कर 71.05 प्रतिशत हो गया है। पोस्टल वोटों की गिनती से मतदान में करीब एक प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसके पहले सोमवार को जारी हुए मतदान का आंकड़ा 69.62 प्रतिशत था। इस लोकसभा क्षेत्र के लेह जिले में 64.9 प्रतिशत और कारगिल में 74 प्रतिशत मतदान हुआ था।

तब इसमें चुनाव ड्यूटी, आवश्यक सेवाओं की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मचारियों, घरों में वोट डालने वाले वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगों का मतदान ब्यौरा शामिल नहीं था। कारगिल जिले में लेह की अपेक्षा नौ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है।

लद्दाख लोकसभा क्षेत्र (Ladakh Lok Sabha Seat 2024) में मतदान करवाने, आवश्यक सेवाओं की जिम्मेदारी संभालने के लिए कर्मचारियों आदि की पोस्टल वोटिंग 13 से 15 मई तक हुई थी। इसके लिए लेह व कारगिल जिलों में 11 स्थानों पर पोस्टल वोट डालने की व्यवस्था थी। इसके साथ 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के साथ दिव्यांगों के लिए भी पोस्टल वोट डालने की व्यवस्था थी। होम वोटिंग 11 मई से 17 मई तक हुई थी।

लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा (LG  Governor Brigadier BD Mishra) ने प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया को लेकर लोगों के उत्साह दिखाने पर खुशी जताई है। उन्होंने मंगलवार को प्रभावी ढंग से चुनाव करवाने के लिए लद्दाख प्रशासन के अधिकारियों, पोलिंग स्टाफ के सदस्यों की सराहना की। उपराज्यपाल ने उम्मीद जताई है कि लद्दाख में लोकतंत्र मजबूत रहे और यह प्रदेश समृद्धि और विकास के पथ पर आगे बढ़ता रहे। मतदान के लिए लेह व कारगिल जिलों में 577 मतदान केंद्र बनाए गए थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.