Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: राजौरी अनंतनाग सीट पर 10 हजार कश्मीरी हिंदुओं ने किया मतदान, कारवानी ने किया केंद्रों का दौरा

छठे चरण में राजौरी-अनंतनाग सीट पर 10349 कश्मीरी हिंदुओं ने विशेष मतदान केंद्रों पर अपने मतदान का प्रयोग किया। ऊधमपुर के मतदान केंद्रों पर 328 वोट पड़े। प्रशासन ने कश्मीरी हिंदू मतदाता की सुविधा के लिए परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई थी। जम्मू-ऊधमपुर में प्रशासन ने 23 स्थानों पर 29 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे और चार मतदान केंद्र दिल्ली में भी रहे।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 26 May 2024 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 11:29 AM (IST)
राजौरी अनंतनाग सीट पर 10 हजार कश्मीरी हिंदुओं ने किया मतदान।

जागरण संवाददाता, जम्मू। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राजौरी-अनंतनाग सीट के लिए 10349 कश्मीरी हिंदुओं ने विशेष मतदान केंद्रों पर पहुंच कर अपने संसदीय क्षेत्र के लिए मताधिकार किया। इसमें 5644 पुरुष व 4705 महिला मतदाता थे। जम्मू के बने विशेष मतदान केंद्रों पर 9924 कश्मीरी हिंदुओं ने वोट डाले। ऊधमपुर के मतदान केंद्रों पर 328 वोट पड़े।

दिल्ली में विशेष मतदान केंद्र पर पड़े 97 वोट

दिल्ली में बनाए गए विशेष मतदान केंद्रों पर 97 वोट पड़े। कुल मिलाकर वोट डालने का प्रतिशत 39.66 रहा। राजौरी-अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के लिए 26090 पंजीकृत मतदाता थे। उदयवाला, चिन्नौर, जगटी, मुट्ठी क्षेत्र में स्थित विशेष मतदान केंद्रों पर अच्छी भीड़ रही। प्रशासन ने कश्मीरी हिंदू मतदाता की सुविधा के लिए परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई थी। 15 बसों की सेवाएं ली थी जोकि अलग-अलग विस्थापित कश्मीरी हिंदूओं की कॉलोनियां में चलाई है।

उदयवाला मतदान केंद्र पर रही भीड़

उदयवाला मतदान केंद्र पर सुबह से भीड़ थी। मतसूचियों में कश्मीरी हिंदू आसानी से अपना नाम ढूंढ सके और वोट डाल सके। जम्मू-ऊधमपुर में प्रशासन ने 23 स्थानों पर 29 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे और चार मतदान केंद्र दिल्ली में भी रहे। वोट डालने के बाद एमके टिक्कू ने प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि वोट डालना हर इंसान का हक है। वोट जरूर डाला जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर दिखी लोकतंत्र की ताकत, आतंकियों के परिजनों ने भी डाले वोट

कारवानी ने मतदान केंद्रों का किया दौरा

इसी बीच राहत व पुनर्वास आयुक्त (विस्थापित) डॉ. अरविंद कारवानी ने उदयवाल समेत विभिन्न विशेष मतदान केंद्र का दौरा किया और यहां पर दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां तैनात अधिकारियों से बातचीत की और वहीं दूसरी ओर मतदाताओं से भी बातचीत की। वहीं दूसरी ओर कहा कि मतदान शांतिपूर्वक तरीके से हुए हैं। लोगों की सुविधा के लिए प्रशासन ने परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई है।

तीनों सीटों पर रहा 36.97 वोट प्रतिशत

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर, बारामूला व अनंतनाग लोकसभा सीटों के लिए 23504 कश्मीरी हिंदुओं ने विशेष मतदान केंद्रों पर पहुंच कर वोट डाले। तीनों सीटों के लिए वोट का प्रतिशत 36.97 रहा। श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए 6700 कश्मीरी हिंदुओं ने अपना मतदान किया था। जबकि बारामूला लोकसभा सीट के लिए कश्मीरी हिंदुओं के 6455 वोट पड़े। अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए 10349 कश्मीरी हिंदुओं ने विशेष मतदान केंद्र पर पहुंच कर अपना वोट डाला। इन तीनों लोकसभा सीट के लिए 63563 पंजीकृत कश्मीरी हिंदू मतदाता थे।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024: जम्‍मू कश्‍मीर में हुआ बंपर मतदान, पिछले 35 साल का टूटा रिकॉर्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.