Move to Jagran APP

Jammu News: अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जम्मूवासियों को करना होगा इंतजार, आस्था रेलगाड़ियां हुईं स्थगित

अयोध्या में रामलला के दर्शनों के लिए जम्मू से जाने वाली ट्रेनों को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। ये स्पेशल ट्रेन कब चलेंगी इसकी तारीख अभी घोषित नहीं हुई है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इन रेलगाड़ियों की बुकिंग को हटा दिया गया है। साथ ही जिस किसी व्यक्ति की इन रेलगाड़ियों में यात्रा टिकट बुक हुई होगी उन्हें ऑनलाइन ही बुकिंग के रुपये लौटा दिए जाएंगे।

By Dinesh Mahajan Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 29 Jan 2024 11:03 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2024 11:03 PM (IST)
Jammu News: अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जम्मूवासियों को करना होगा इंतजार, आस्था रेलगाड़ियां हुईं स्थगित
अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जम्मूवासियों को करना होगा इंतजार (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू से अयोध्या में राम लला के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा। अयोध्या में राम भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कटरा, शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन ऊधमपुर और जम्मू से चलने वाली सभी चार विशेष रेलगाड़ियां आस्था एक्सप्रेस को स्थगित करने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

जम्मू के एडिशनल डिवीजनल रेलवे मैनेजर राजीव कुमार ने बताया कि इन रेलगाड़ियों को फिलहाल स्थगित किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इन विशेष रेलगाड़ियों को फिर से चलाया जाएगा। यह विशेष रेलगाड़ियां अब कब चलेंगी इसकी तिथि घोषित नहीं हुई है। वहीं, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इन रेलगाड़ियों की बुकिंग को हटा दिया गया है।

चार विशेष आस्था रेलगाड़ियों को चलाने की हुई थी घोषणा

इससे पूर्व रेलवे ने 30 जनवरी से लेकर 7 फरवरी तक चार विशेष आस्था रेलगाड़ियों को चलाने की घोषणा की थी। पहली रेलगाड़ी संख्या 04606 श्री माता वैष्णो देवी कटरा- अयोध्या कैंट 30 जनवरी कटरा रेलवे स्टेशन से चलनी थी और एक फरवरी को अयोध्या से वापस कटडा के लिए रवाना होगी थी।

यह रेलगाड़ी शहीद कैप्टन तुषार महाजन उधमपुर, जम्मू तवी, कठुआ, पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना जंक्शन, सनेहवाल, अंबाला कैंट, सहारनपुर, हिंदू केबिन, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली जंक्शन, आलम नगर लखनऊ होते हुए अयोध्या कैंट पहुंची थी और वापसी में भी इन रेलवे स्टेशनों में ठहरनी थी।

दो, छह और सात फरवरी को जानी थी गाड़ी

इसके अलावा रेलगाड़ी संख्या 04608 शहीद कैप्टन तुषार महाजन उधमपुर रेलवे स्टेशन से 2 फरवरी को अयोध्या कैंट के लिए रवाना होनी थी। तीसरी रेलगाड़ी संख्या 04610 जम्मू तवी-अयोध्या कैंट 6 फरवरी को जम्मू रेलवे स्टेशन से रवाना होनी थी। अंतिम यानी चौथी रेल गाड़ी संख्या 04696 श्री माता वैष्णो देवी कटरा अयोध्या धाम को 7 फरवरी को चलाया जाना था।

ऑनलाइन लौटाए जाएंगे रुपये

जम्मू से चलने वाली आस्था रेलगाड़ियों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही हो रही थी। जिस किसी व्यक्ति की इन रेलगाड़ियों में यात्रा टिकट बुक हुई होगी उन्हें ऑनलाइन ही बुकिंग के रुपये लौटा दिए जाएंगे। इन रेलगाड़ियों के लिए टिकट रेलवे के आरक्षण केन्द्रों से नहीं हो रही थी।

ये भी पढ़ें: Srinagar: LOC के पास कुपवाड़ा तक रेल लाइन बिछाने के लिए ड्रोन सर्वेक्षण को मिली मंजूरी, रेलवे टीम को दिए ये गए ये खास निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.