Move to Jagran APP

Farooq Abdullah: 'सिर्फ हिंदुओं के नहीं, सभी के भगवान हैं राम...' पढ़ें और क्या-क्या बोले फारूक अब्दुल्ला

Farooq Abdullah फारूक अब्दुल्ला ने भाजपा पर भगवान राम को बेचने का आरोप लगाया। फारूक अब्दुल्ला ने जनता से कहा कि भगवान राम सिर्फ हिंदुओं के भगवान नहीं हैं इस बात को दिमाग से निकाल देना चाहिए। भगवान राम सभी के भगवान हैं मुस्लिम ईसाई और अन्य।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 10:57 AM (IST)
'सिर्फ हिंदुओं के नहीं, सभी के भगवान हैं राम...' पढ़ें और क्या-क्या बोले फारूक अब्दुल्ला

उधमपुर, एएनआई। भगवान राम को लेकर अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में राजनीति शुरु हो गई है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को कहा है कि राम सिर्फ भारतीय जनता पार्टी के नहीं है।

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सिर्फ सत्ता में बने रहने के लिए श्री राम के नाम का इस्तेमाल करती है, लेकिन राम अकेले हिंदुओं के भगवान नहीं हैं।

राम सिर्फ बीजेपी के नहीं

जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनएनपी) के स्थापना दिवस के अवसर पर एक रैली का आयोजन किया गया था। गुरुवार को पैंथर्स पार्टी द्वारा उधमपुर में एक रैली बुलाई थी। नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला इस रैली में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर राम के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि राम सिर्फ हिंदुओं के भगवान नहीं हैं। कृपया इस धारणा को अपने दिमाग से निकाल दें। भगवान राम उनमें आस्था रखने वाले सभी लोगों के भगवान हैं। फिर चाहे वे मुसलमान हों या ईसाई, अमेरिकी हों या रूसी।

परीक्षाएं (चुनाव) जल्द आ रही हैं

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने चुनावों का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में परीक्षाएं जल्द ही आ रही है और बीजेपी मंदिर का नारा देना भी शुरु कर देगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षाएं (चुनाव) बहुत जल्द आ रही हैं, और बड़ी मात्रा में पैसा यहां उड़ाया जाएगा। हमारी माताओं और बेटियों को बार-बार मंदिर के बारे में बताया जाएगा। यह भी हो सकता है। हो सकता है कि वे (भाजपा) उस दिन ही राम मंदिर का उद्घाटन कर दें।

नेकां प्रमुख ने कहा कि ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि लोग बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के बारे में भूल जाएं और सोचें कि केवल वे (भाजपा) राम के भक्त हैं। धर्म का नारा देकर बीजेपी लोगों की असली समस्याओं को दरकिनार कर देगी। राम का नाम लेकर महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से भटकाया जाएगा।

भगवान राम को बेच रही बीजेपी

फारूक अब्दुल्ला ने आगे कहा कि भगवान राम सभी के भगवान हैं। उन्होंने भाजपा पर भगवान राम को "बेचने" का आरोप लगाया। फारूक अब्दुल्ला ने जनता से कहा कि भगवान राम सिर्फ हिंदुओं के भगवान नहीं हैं, इस बात को दिमाग से निकाल देना चाहिए। भगवान राम सभी के भगवान हैं, मुस्लिम, ईसाई और अन्य।

उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह भगवान राम सबके हैं, ठीक इसी तरह, अल्लाह भी सभी का भगवान है, न कि सिर्फ मुसलमानों का। पाकिस्तान के एक बहुत बड़े लेखक, जिनका हाल ही में निधन हो गया है, ने लिखा है कि राम को भी अल्लाह ने लोगों को सही रास्ता दिखाने के लिए भेजा था। इसलिए जो लोग कहते हैं कि हम केवल राम के भक्त हैं, वे मूर्ख हैं। वे केवल राम को बेचना चाहते हैं, उन्हें उनसे कोई मोह नहीं है, उन्हें केवल सत्ता से मोह है।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि इसलिए मैं माताओं-बेटियों से कहना चाहूंगा कि जो नफरत का बीज बोया जा रहा है, उसे हमें खत्म करना होगा। वाराणसी में दीया जलाने का बड़ा आयोजन किया गया, लेकिन गरीब महिलाएं घरों से तेल इकट्ठा करती नजर आईं। बीजेपी दिखा कुछ और रही है, लेकिन सच्चाई इससे अलग है।

अधिकारों के लिए लड़ने के लिए हो जाएं तैयार

इस संबोधन के दौरान फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में होने वाले चुनावों में ईवीएम में गड़बड़ी होने की आशंका भी जताई है। उन्होंने लोगों से अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा है।

उन्होंने सभी पार्टी के कार्यकर्ताओं से ईवीएम की सुरक्षा की अपील की है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप कुछ बटन दबाएं, लेकिन वोट केवल कुछ फूलों (भाजपा) के लिए जाता रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.