जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू कश्मीर पुलिस ने जम्मू कश्मीर बैंक के सहयोग से 100 प्रतिशत ई चालान सिस्टम को प्रदेश में लागू कर दिया है। इसके तहत जम्मू कश्मीर बैंक ने पुलिस को इंटरनेट पेमेंट गेटवे उपलब्ध करवाया है। जिसके तहत लोग आसानी से यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर होने वाले चालान की राशि का भुगतान कर सकते हैं। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह और जम्मू कश्मीर बैंक के सीईओ बलदेव प्रकाश विशेष तौर पर मौजूद रहे।

इस मौके पर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस ने इतिहास रचते हुए 100 प्रतिशत ई चालान सिस्टम को लागू कर दिया है। जिससे जम्मू कश्मीर पुलिस वन नेशन वन चालान सिस्टम के दायरे में आ गई है। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन कराना ट्रैफिक पुलिस बड़ी चुनौती है। इसके साथ ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करना भी बहुत जरूरी है ताकि सड़क हादसों को रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि ई चालान शुरू होने से जम्मू कश्मीर पुलिस ई गवर्नेंस की ओर आगे बढ़ रही है। जिससे पुलिस के काम में पारदर्शिता और तेजी लाई जाएगी। ई चालान लागू होने से पुलिसकर्मी और वाहन चालकों के बीच अक्सर चालान करने के दौरान जो कहासुनी होती है वह नहीं होगी। वाहन ऐप में नियमों का उल्लंघन करने वालों का पूरा डाटा उपलब्ध रहेगा। उन्होंने जम्मू कश्मीर पुलिस को गेटवे उपलब्ध करवाने के लिए जम्मू कश्मीर बैंक का आभार प्रकट किया।

वहीं, जम्मू कश्मीर बैंक के सीईओ बलदेव प्रकाश ने जम्मू कश्मीर पुलिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुलिस प्रदेश में आतंकवाद के साथ कानून व्यवस्था को बनाए रखने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही। जिसके लिए बधाई के पात्र हैं।

आईजीपी ट्रैफिक विक्रमजीत सिंह ने ई चालान प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में ई चालान सितंबर 2020 को शुरू किया गया था। जम्मू कश्मीर बैंक ने ट्रैफिक पुलिस को ई चालान के लिए 160 एंड्राइड पॉइंट ऑफ सेल मशीनें उपलब्ध करवाई थी। इसके बाद अब उन्हें 250 नई मशीनें दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक कर्मियों को इन मशीनों के संचालन के बारे में भी ट्रेनिंग दी जा रही है। इस वर्ष में ट्रैफिक पुलिस ने 9.60 करोड़ रुपये का राजस्व 4.01 लाख चालान करके जुटाया है। 

Edited By: Rahul Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट