Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू कश्मीर में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई इतनी तीव्रता

Earthquake जम्मू कश्मीर में एक बार फिर भूकंप से धरती कांपी है। दोपहर 2 बजकर 3 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.0 मापी गई। भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के रामबन में है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Sat, 17 Jun 2023 02:43 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2023 02:43 PM (IST)
जम्मू कश्मीर में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई इतनी तीव्रता

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे लोगों में डर फैल गया। भूकंप में किसी प्रकार के जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। बीते पांच दिनों में जम्मू कश्मीर में यहां सातवां भूकंप है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर को भूकंप की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील माना जाता है। शनिवार दोपहर को दो बजकर तीन मिनट पर आए इए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.0 मापी गई है और इसका केंद्र जम्मू प्रांत में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जिला रामबन में जमीन से नीचे पांच किलोमीटर पर है।

डर के मारे घरों से निकले लोग

भूकंप से जमीन के हिलते ही कई जगह लोग डर कर अपने घरों से बाहर निकल आए। कुछ ही देर में भूकंप शांत हो गया। इससे पहले, मंगलवार को जिला रामबन के साथ सटे जिला डोडा और कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में आए भूकंप में छह मकान क्षतिग्रसत और दो लड़कियां जख्मी हुईं थी। यह दोनों लड़कियां जिला डोडा की ही रहने वाली हैं।

इसके बाद गुरुवार (14 जून) को पांच बार भूकंप आया। पहला भूकंप तड़के भूकंप दो बजकर बीस मिनट पर आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 थी, जबकि जबकि दूसरा भूकंप रिक्टर स्केल पर 2.41 की तीव्रता के साथ 02:40 बजे आया और तीसरा भूकंप सुबह 07:56 बजे आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई।

इसी दिन सुबह साढ़े आठ बजे 3.3 की तीव्रता के साथ चौथी बार और शाम चार बजे 3.4 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन पांचों भूकंपों का केंद्र जिला किश्तवाड़ में ही था।

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: उत्तरी कश्मीर के बारामुला में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़, हथियारों का जखीरा बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.