Move to Jagran APP

Jammu News: अगर नहीं कराई अभी तक ये चीज तो आपके घर का कट जाएगा नल का कनेक्शन, जानिए पूरी खबर

जम्मू में जल शक्ति विभाग ने उपभोक्ताओं से कहा कि वह सभी बकाया बिल 31 मार्च तक जमा करा दें। साथ ही चेतावनी भी दी गई है कि अगर वह सभी ऐसा नहीं करते हैं तो बकायादारों की सूची तैयार कर उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। चेतावनी में ये भी कहा गया है कि उनके घरों का जल का कनेक्शन भी काट दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 27 Mar 2024 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 03:00 PM (IST)
Jammu News: 31 तक बकाया जमा नहीं किया तो कटेगा नल कनेक्शन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। जल शक्ति विभाग (Jammu Jal Shakti Department) ने उपभोक्ताओं को पानी का बकाया बिल जमा कराने के लिए 31 मार्च तक की मोहलत दी है। इस समयावधि के दौरान उपभोक्ताओं ने पानी के बिल की बकाया राशि जमा नहीं कराई तो नए वित्तीय वर्ष के आरंभ में बकायादारों की सूची तैयार कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जल शक्ति विभाग ने बकायादारों के पानी के कनेक्शन काटने की चेतावनी तक दे दी है।

loksabha election banner

23 लाख उपभोक्ताओं का डाटा किया जा रहा कंप्यूटराइज 

जम्मू-कश्मीर प्रशासन (Jammu Kashmir) ने जल शक्ति विभाग की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए अपनी कवायद तेज कर दी है। बिजली निगम की तरह जल शक्ति विभाग भी सरकार के लिए बोझ साबित न हो, इसीलिए इसके अधीन आने वाले 23 लाख उपभोक्ताओं का डाटा कंप्यूटराइज किया जा रहा है।

पहले चरण में बिजली निगम ने जम्मू व श्रीनगर शहरों में रहने वाले उपभोक्ताओं का डाटा कंप्यूटराइज कर उन्हें नए कंज्यूमर आइडी भी मुहैया कराए हैं। इस समय प्रदेश के दोनों मुख्य शहरों में रहने वाले सात लाख से अधिक उपभोक्ताओं को आनलाइन किया गया है। ये उपभोक्ता आनलाइन बिल सिस्टम के जरिए अपना बकाया बिल जमा करा सकते हैं।

आधी आबादी ने ही पानी के बकाया बिलों का किया भुगतान

जल शक्ति विभाग के अनुसार 23 लाख उपभोक्ताओं से करीब आधी आबादी ने ही पानी के बकाया बिलों का भुगतान किया है। ऑनलाइन हुए उपभोक्ताओं में से करीब एक लाख उपभोक्ताओं ने अपना बकाया बिल जमा नहीं कराया है। बकाया वसूलने के लिए जल शक्ति विभाग ने मार्च के दूसरे सप्ताह से राजस्व वसूली अभियान छेड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 'देर आयद, दुरुस्त आयद', PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने गृहमंत्री अमित शाह के बयान का किया स्वागत

शहर के गली-मोहल्लों के अलावा ग्रामीण इलाकों में लोगों को पानी का बकाया बिल जमा कराने के प्रति जागरूक करने के लिए जोरशोर से प्रचार किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इसका काफी लाभ भी हुआ है। डिवीजन-सब डिवीजनों में पानी का बिल जमा कराने के लिए उपभोक्ता काफी संख्या में पहुंच रहे हैं।

बकाया बिल जमा कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च

जल शक्ति विभाग के चीफ इंजीनियर हमेश मनचंदा ने कहा कि उपभोक्ताओं को पानी का बकाया बिल जमा कराने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया है। समयावधि पूरी होने पर रिकार्ड को अपडेट किया जाएगा। जिन उपभोक्ताओं ने इस दौरान पानी का बिल जमा नहीं कराया होगा।

उनकी सूची तैयार कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बकायादारों को जुर्माना भी किया जाएगा और बिल जमा होने तक उनके पानी के कनेक्शन भी काट दिए जाएंगे। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की कि वे किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपने संबंधित डिवीजनों-सब डिवीजनों में जाकर अपने पानी के बकाया बिलों का भुगतान करें।

यह भी पढ़ें: 'देश का अभिन्न हिस्सा है पीओके', गुलाम कश्मीर की जनता को अमित शाह का पैगाम; बताया क्या है भारत का लक्ष्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.