Move to Jagran APP

Heat Wave in Jammu Kashmir: प्रचंड गर्मी ने बढ़ाई जम्मू-कश्मीर में लोगों की मुसीबत, 28 मई तक जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल?

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir Weather) में अभी लोगों को गर्मी से राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। लू चलने के कारण लोग दोपहर में अपने घरों से निकलने से बच रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने 28 मई तक मौसम का हाल ऐसा ही रहने की बात कही है। गर्मी को देखते हुए स्कूलों की भी जल्दी छुट्टी हो जाती है।

By ashok sharma Edited By: Deepak Saxena Published: Wed, 22 May 2024 08:36 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 08:36 AM (IST)
प्रचंड गर्मी ने बढ़ाई जम्मू-कश्मीर में लोगों की मुसीबत।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग में प्रचंड गर्मी के बीच लगभग सभी शहरों का अधिकतम तापमान 40 के पार हो गया है। लू का प्रकोप बना हुआ है, जिस कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है लेकिन कश्मीर संभाग में तापमान सामान्य से ऊपर रहने के बावजूद अभी भी सभी शहरों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही चल रहा है।

जम्मू संभाग के बटोत, बनिहाल, भद्रवाह का तापमान जरूर राहत भरा बना हुआ है। कठुआ (Heat Wave in Kathua) में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है जबकि ऊधमपुर में भी पारा 40 डिग्री पहुंच गया है। राहत की बात यह है कि अभी भी रात का मौसम पंखे और कूलर के बीच राहत भरा बना हुआ है। न्यूनतम तापमान अभी सामान्य के आसपास ही चल रहा है।

लू चलने के कारण बदला स्कूलों का समय

हालत यह है कि दिन में बाजारों में भी सन्नाटों जैसे हालात होते हैं। अधिकतम लोग अपने जरूरी कार्य सुबह 11 बजे से पहले या शाम को छह बजे के बाद ही करना पसंद कर रहे हैं। लू को देखते हुए स्कूलों का समय पहले ही बदला जा चुका है। स्कूलों में 12 छुट्टी कर दी जाती है। दोपहर बाद तो लू के थपेड़ों में घरों से मुंह निकालना मुश्किल होता है।

पेय पदार्थों और तरबूज की हो रही खूब बिक्री

इस प्रचंड गर्मी के बीच अघोषित बिजली कटौती परेशानियों को बढ़ाने का काम कर रही है। गर्मी से बचने के लिए लोग अपने-अपने तरीके आजमा रहे हैं। जल स्रोतों पर तो दोपहर के समय लगभग हर जगह काफी भीड़ रहती है। शहर में रणबीर नहर पर लोगों को खूब जमावड़ा रहता है। पेयजल, तरबूज आदि की भी खूब बिक्री हो रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार इस सप्ताह गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है। तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा और लू के थपेड़े परेशान करते रहेंगे।

40 पार करने के बाद फिर 39.8 डिग्री पहुंचा तापमान

बीते सोमवार को 40 डिग्री के आंकड़े को पार करने के बाद मंगलवार को अधिकतम तापमान फिर से 39.8 डिग्री पर पहुंच गया है। सोमवार के मुकाबले तापमान भले ही कम रहा, मगर गर्मी के तेवरों में किसी प्रकार के नरमी मंगलवार को भी देखने को नहीं मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा और तापमान हल्के उतार-चढ़ाव के साथ इसी तरह से ऊपर-नीचे होता रहेगा।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: लद्दाख में हुई 70 फीसदी वोटिंग, मतदान प्रतिशत में लेह से कारगिल आगे; टूटे पिछले रिकॉर्ड

कठुआ में भी तापमान में बढ़ोतरी

जिले में पिछले छह दिनों से जारी हीट वेव के प्रकोप के बाद अब रात के तापमान भी बढ़ने लगा है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे अब जिलावासियों को दिन के साथ रात को भी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। गत सोमवार की तुलना में दिन का अधिकतम तापमान 2 डिग्री कम होकर 43.5 डिग्री रिकार्ड हुआ, उसके बाद भी हीट वेव से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है।

28 मई तक मौसम रहने की संभावना

बता दें कि कठुआ जिला में पहली बार जम्मू और पठानकोट से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, ऐसी स्थित 28 मई तक रहने की संभावना पहले से ही जताई जा चुकी है। ऐसे में गर्मी से झुलस रहे जिलावासियों के लिए इस समय घरों में ही दुबके रहने या फिर ठंडे इलाके में चले जाने का विकल्प है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: अब इस गांव में युद्ध की छाया नहीं, जगमग है आशा का आकाश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.