Move to Jagran APP

Coronavirus Alert: विदेशी नागरिकों व NRI को वैष्णो देवी आने पर रोक, कटड़ा में धारा 144 लागू

कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विदेशी नागरिकों अप्रवासी भारतीयों (एनआरआइ) और विदेश से आने वाले भारतीयों पर वैष्णो देवी यात्रा पर रोक

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 10:38 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 02:23 PM (IST)
Coronavirus Alert: विदेशी नागरिकों व NRI को वैष्णो देवी आने पर रोक, कटड़ा में धारा 144 लागू

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस के खतरे को भांपते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विदेशी नागरिकों, अप्रवासी भारतीयों (एनआरआइ) और विदेश से आने वाले भारतीयों पर माता वैष्णो देवी यात्रा करने पर रोक लगा दी है। श्राइन बोर्ड ने रविवार को जारी एडवाइजरी में कहा कि देशभर से आने वाला कोई भी अगर खांसी और जुकाम से पीड़ित है तो वे यात्रा पर न आए।

loksabha election banner

एडवाइजरी में विदेशी, अप्रवासी भारतीय (एनआरआइ) और विदेश से लौटने वाले भारतीय विदेश से लौटने के 28 दिनों तक यात्रा न करने का उल्लेख है। श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने कहा कि रेलवे स्टेशन कटड़ा, हेलीपैड, निहारिका कांप्लेक्स में यात्री हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं।

प्रभावित देशों से आ रहे यात्रियों से फार्म भरवाए जा रहे थे। इसके साथ कटड़ा में श्रद्धालुओं को जागरूक बनाने के लिए यात्रा संबंधी हिदायतों के बोर्ड लगाए हैं। बोर्ड के डॉक्टरों, स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया है। बोर्ड के स्टाफ व श्रद्धालुओं के लिए मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर व अन्य जरूरी सामान मुहैया करवाया है।

इस समय माता वैष्णो देवी में ताराकोट, बाणगंगा, हेलीपैड में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। बोर्ड के सभी संस्थानों की नियमित साफ-सफाई के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। यह कार्रवाई दिन में चार बार की जा रही है। कतारें लगने की जगह, वेटिंग हॉल जैसी स्थानों के साथ अटका आरती की जगह को सैनिटाइज किया जा रहा है।

 कटड़ा में धारा 144 लागू

जिला आयुक्त रियासी इंदु कंवल चिब ने कोरोना वायरस को लेकर आधार शिविर कटड़ा में धारा 144 लगा दी है। कटड़ा में भंडारों, लंगरों, सार्वजनिक कार्यक्रमों, जिम, मॉल पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिला आयुक्त ने कहा कि श्रद्धालुओं को कोरोना वायरस से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

जरूरी न हो तो यात्रा करने से परहेज करें

निदेशक ने लोगों से अनुरोध किया है कि स्वस्थ लोग मास्क न पहनें। लोग अपने हाथ साबुन से धोएं। अगर बार-बार एक मास्क का इस्तेमाल करते हैं या फिर छह घंटे से अधिक एक मास्क पहनते हैं तो इससे इंफेक्शन की आशंका बढ़ जाती है। सरकार ने लोगों से भयभीत न होने के लिए कहा है। अगर जरूरी न हो तो यात्रा करने से भी परहेज करें।  

ये भी पढ़ें:- 

Coronavirus: अगर कोविड-19 के लक्षण आप में दिखें तो खुद को ऐसे करें आइसोलेट
जानें क्‍यों मुश्किल है कोरोना वायरस का टीके को विकसित करना, क्‍या कहते हैं एम्‍स के निदेशक
जानें कहां से आया Vaccination शब्‍द और कब से हुई इसकी शुरुआत, है बेहद रोचक इतिहास  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.