Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024: खुशखबरी! 29 जून से शुरू होगी बाबा अमरनाथ यात्रा; इस दिन से कर पाएंगे एडवांस रजिस्ट्रेशन

लोकसभा चुनाव के बाद प्रशासन का पूरा फोकस श्री बाबा अमरनाथ यात्रा पर हो जाएगा। इस बार अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। इसके लिए एडवांस पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। अब कहा जा रहा है कि बैंकों की शाखाओं की लिस्ट जल्द जारी होगी। अबकी बार गुफा से बाबा की आरती का लाइव प्रसारण जुलाई के महीने में होगा।

By satnam singh Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 09 Apr 2024 05:56 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 06:06 PM (IST)
Amarnath Yatra News: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, जम्मू। (Amarnath Yatra Hindi News) इस साल की श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण (Amarnath Yatra Advance Registration) 15 अप्रैल से शुरू होगा। बाबा अमरनाथ की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है जो रक्षा बंधन वाले दिन 19 अगस्त को संपन्न होगी। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) संपन्न होने के बाद प्रशासन का सारा ध्यान श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्रित हो जाएगा।

loksabha election banner

जल्द जारी होगी बैंकों की शाखाओं की लिस्ट

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Ji Shrine Board) जल्द ही एडवांस पंजीकरण के लिए अधिकृत किए जाने वाले बैंकों की शाखाओं की विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाएगा। चूंकि पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है। इसलिए देश भर के राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनने वाले अस्पतालों व डॉक्टरों की टीमों की सूची जारी की जाएगी।

पवित्र गुफा से आरती का लाइव प्रसारण जुलाई में संभव

आम तौर पर पंजाब नेशनल बैंक, यस बैंक और जम्मू कश्मीर बैंकों की करीब साढ़े पांच सौ शाखाओं से पंजीकरण करने की व्यवस्था होती है। बोर्ड जल्द ही ग्रुप पंजीकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा। साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण को भी खोला जाएगा। इस साल भी बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का लाइव प्रसारण जुलाई के महीने में होगा।

श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू करेगा। इसमें टेंट लगाने, दुकानें लगाने, पोनी, पालकी, पिट्ठू आदि की सेवाएं शामिल होंगी। श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं के लिए हेलिकॉप्टर की सेवा की ऑनलाइन बुकिंग (Amarnath Online Booking) की घोषणा बाद में की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri: नवरात्र के पहले दिन इस मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, मांगी मुरादें होती हैं पूरी

लंगर लगाने वाले संगठनों ने यात्रा को लेकर तैयारियां की शुरू

श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के चांदी के सिक्के, पूजा हवन और प्रसाद की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं दूसरी तरफ लंगर लगाने वाले संगठनों ने यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। बोर्ड की तरफ से लंगर संगठनों को निमंत्रण पत्र भेजे हैं। पिछली बार लंगर लगाने वाले अधिकतर संगठनों को यह पत्र भेजे गए हैं। दस लंगर संगठनों को यह पत्र नहीं आए हैं।

इसका मामला श्री अमरनाथ जी बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन ने बोर्ड के समक्ष उठाया है। साथ ही प्रति लंगर में सेवादारों की संख्या 65 से बढ़ाकर एक सौ करने, पुलिस जांच को सरल बनाने की मांग की है। उधर संबंधित जिला प्रशासन की तरफ से श्री अमरनाथ की यात्रा को लेकर प्रबंधों की तैयारियों पर चर्चा हो रही है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'देवीलाल के नाम पर कलंक...', अभय चौटाला ने अजय-दुष्यंत पर किया हमला; INLD-JJP के विलय को लेकर भी दिया बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.