Move to Jagran APP

Jammu News: आतंकी हमले के बाद मां वैष्णो देवी भवन में बढ़ी सुरक्षा, अलर्ट मोड पर रहकर पुलिस कर रही वाहनों की तलाशी

आतंकी हमले के उपरांत मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जिला रियासी के पोनी भारख इलाके में बस पर हुए आतंकी हमले के उपरांत मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी पर पुलिस जवान सतर्कता बनाए हुए हैं। सुरक्षा जवान वाहनों की भी तलाशी ले रहे हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 09 Jun 2024 10:57 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 10:57 PM (IST)
आतंकी हमले के बाद मां वैष्णो देवी भवन में बढ़ी सुरक्षा।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। रविवार शाम को जिला रियासी के पोनी भारख क्षेत्र में कंडा चंडी मोड पर आतंकियों द्वारा घात लगाकर श्रद्धालुओ की बस पर किए गए हमले की सूचना मिलते ही विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई। इसके साथ ही सभी मार्ग यहां तक आधार शिविर कटड़ा आसपास की सभी सुरक्षा चौकियों पर सुरक्षा व्यवस्था अत्यंत कड़ी कर दी गई है।

मां वैष्णो देवी यात्रा को लेकर प्रशासन अलर्ट

वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा में जबरदस्त वृद्धि लगातार जारी है। मां वैष्णो देवी के दर्शनो के लिए रोजाना 42,000 से 48,000 के मध्य श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं। हर तरफ श्रद्धालुओं की जबरदस्त चहल पहल देखने को मिल रही है। आतंकी हमले को लेकर श्रद्धालु भयभीत न हो जिसको लेकर पुलिस,सुरक्षा बल, प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है।

कटड़ा में सुरक्षा चौकियों पर जवान तैनात

कटड़ा के साथ लगती सुरक्षा चौकियां जिनमें मुरी चेक पोस्ट, नोमाईं चैक पोस्ट, पेंथल चेक पोस्ट, सेरली चेक पोस्ट, बालिनी चैक पोस्ट आदि पर अतिरिक्त संख्या में पुलिस के साथ सीआरपीएफ 06 बटालियन के जवान तैनात कर दिए गए हैं और हर एक आने जाने वाले वाहन के साथ ही राहगीर की बारीकी से जांच की जा रही है।

मां वैष्णो देवी मार्ग पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

कटड़ा के मुख्य बस अड्डा के साथ ही काउंटर नंबर दो, रेलवे मार्ग, जम्मू मार्ग, उधमपुर मार्ग, बाणगंगा मार्ग आदि महत्वपूर्ण स्थान पर बड़ी संख्या में सादी वर्दी में जवान तैनात कर दिए गए हैं और सुरक्षा एजेंसी लगातार निगाह रखे हुए हैं। मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी पर पुलिस के साथ सीआरपीएफ 06 बटालियन के अधिकारी व जवान पूरी तरह से सतर्क को हो गए है और निरंतर मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं।

मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर पुलिस के साथ सीआरपीएफ के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं तो वहीं मां वैष्णो देवी भवन परिसर हो या फिर अर्धकारी मंदिर परिसर,छांजी छत भैरव मंदिर आदि महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से पुख्ता कर दिया गया है और सीसीटीवी कैमरे से भी लगातार निगरानी की जा रही है। ताकि मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुचारू रहे और श्रद्धालु किसी भी तरह से भयभीत न हो।

ये भी पढ़ें: Jitendra Singh: लगातार जीत की लगाई हैट्रिक, अब डॉ. जितेंद्र सिंह मोदी कैबिनेट 3.0 में बने मंत्री; जानिए उनका सियासी सफर

सुबह श्रद्धालुओं को लेकर निकली थी बस

जिला रियासी के पोनी भारख क्षेत्र के कंडा चंडी मोड क्षेत्र में जिस बस पर आतंकियों ने घात लगाकर हमला किया वह बस कटड़ा के मुख्य बस अड्डा से सुबह करीब आठ बजे श्रद्धालुओं को लेकर शिवखोड़ी धाम के लिए रवाना हुई थी। बनिहाल ग्रुप के जनरल मैनेजर सुशील शर्मा ने बताया कि यह अभागी बस रोजाना सुबह श्रद्धालुओं को शिवखोड़ी धाम लेकर जाया करती थी और शाम को वापस आ जाया करती थी। परंतु क्या पता था कि यही बस शाम को वापस नहीं आ पाएगी।

सोमवार के लिए भी तीन से चार बसों की बुकिंग फुल

सुशील शर्मा ने बताया कि बनिहाल ग्रुप की ओर से रोजाना 10 से 12 बस्सी शिवखोड़ी धाम के लिए रवाना की जाती है और करीब इतनी ही बसे अन्य निजी बस ऑपरेटर द्वारा भेजी जाती हैं। सुबह 8:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 तक बसों का कटड़ा से शिवखोड़ी धाम के लिए जाने का सिलसिला जारी रहता है। वर्तमान में मां वैष्णो की यात्रा में वृद्धि लगातार जारी है और शिवखोड़ी धाम के लिए श्रद्धालु एडवांस भी लगातार बुकिंग करवा रहे हैं। सोमवार के लिए भी के लिए भी करीब तीन से चार बसों की बुकिंग फुल हो चुकी है।

इस हादसे को उपरांत अब यह देखना पड़ेगा कि पुलिस व प्रशासन बसों को शिवखोड़ी धाम के लिए रवाना करने की इजाजत देती है या नहीं। इसका पता सोमवार सुबह ही पता चल पाएगा। सुशील शर्मा ने बताया कि श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन करने के उपरांत शिवखोड़ी धाम के लिए रवाना हुए थे। परंतु श्रद्धालुओं ने सपने में भी नहीं सोचा था कि इस तरह का हादसा उनके साथ पेश आएगा।

ये भी पढ़ें: Terrorist Attack In Reasi: शिव खोड़ी से आ रही बस पर आतंकी हमला, खाई में वाहन गिरने से 10 की मौत; गृहमंत्री शाह ने जताया दुख


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.