Move to Jagran APP

Hockey World Cup winners List: पाकिस्तान है हॉकी वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम, जानें भारत कब बना चैंपियन?

Hockey World Cup winners List हॉकी वर्ल्ड कप इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान का दबदबा रहा है। सर्वाधिक 4 गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड भी पाकिस्तान के नाम है। शुरुआत के 8 एडिशन में पाकिस्तान ने 4 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल अपने नाम किए थे।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurPublished: Sun, 08 Jan 2023 03:22 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2023 02:52 PM (IST)
Hockey World Cup winners List: पाकिस्तान है हॉकी वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम, जानें भारत कब बना चैंपियन?
Hockey WC winners List: नवीन पटनायक के साथ भारत की टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। हॉकी वर्ल्ड कप का 15वां एडिशन 13 जनवरी से 29 जनवरी के बीच ओडिशा के भुवनेश्वर में खेला जाएगा। अब तक खेले गए 14 एडिशन में सबसे सफल टीम की बात करें तो पाकिस्तान की टीम सबसे सफल रही है, जबकि भारत ने केवल एक बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। 15वें एडिशन में पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप नहीं खेल रही है। 

prime article banner

पाकिस्तान रही है सबसे सफल टीम

हॉकी वर्ल्ड कप इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान ने पहले एडिशन सहित कुल चार बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया है। पहला वर्ल्ड कप 1971 में खेला गया था। इतना ही नहीं पहले 8 एडिशन की बात करें तो इसमें पाकिस्तान का दबदबा नजर आता है। 8 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने 4 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल जीता है।

ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के नाम 3-3 गोल्ड

पाकिस्तान के बाद ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की टीम सफल रही है। ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड ने 3-3 बार इस खिताब को जीता है। कुल मेडल के मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम 10 मेडल के साथ पहले नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और 5 ब्रोंज मेडल जीते हैं। जर्मनी दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है तो बेल्जियम और भारत की टीम ने एक-एक बार यह खिताब जीता है। भारत ने 1975 में वर्ल्ड कप जीता था।

3 टीम, भारत, नीदरलैंड और स्पेन ने हर एडिशन में हिस्सा लिया है, जबकि पाकिस्तान की टीम इस सीजन में नहीं खेल रही है।

Hockey World Cup winners list

हॉकी वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम

पूल ए: ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका

पूल बी : बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया, जापान

पूल सी : नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया, चिली

पूल डी: भारत, इंग्लैंड, स्पेन, वेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK