Move to Jagran APP

Shimla News: 70 लाख के पार हुआ बिजली बिल, स्ट्रीट लाइटों को लेकर परेशानी में शिमला नगर निगम

हिमाचल प्रदेश के शिमला में नगर निगम प्रशासन के लिए अब स्ट्रीट लाइटों का बिल एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आ रहा है। इन स्ट्रीट लाइटों का बिल जो कभी 10 से 20 लाख रुपये साल का रहता था वो 60 से 70 लाख तक पहुंच गया है। बिल के साथ ही इन स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव भी नगर निगम प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।

By rohit nagpal Edited By: Deepak Saxena Published: Wed, 24 Apr 2024 05:27 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 05:27 PM (IST)
स्ट्रीट लाइटों को लेकर परेशानी में शिमला नगर निगम।

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी में नगर निगम प्रशासन के लिए अब स्ट्रीट लाइटों का बिल भी भारी पड़ने लगा है। स्ट्रीट लाइट का सालाना बिजली बिल ही 60 से 70 लाख के आंकड़े को पार कर रहा है। शहर में एक समय 6000 स्ट्रीट लाइट होती थी लेकिन अब विभिन्न स्कीमों के तहत लगी स्ट्रीट लाइट की संख्या 16000 के आंकड़े को पार कर गई है।

loksabha election banner

स्ट्रीट लाइटों का ज्यादा भुगतान बन सकता चुनौती

इन स्ट्रीट लाइटों का बिल जो कभी 10 से 20 लाख रुपये साल का रहता था, वो 60 से 70 लाख तक पहुंच गया है। इसका भुगतान करना नगर निगम के लिए भी एक चुनौती बन सकता है। बिजली बिल के साथ ही नगर निगम के लिए इन सभी स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव और मरम्मत भी एक बड़ी चुनौती बनती नजर आ रहा है। सभी स्ट्रीट लाइटों को एक समय बाद बदलना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: Shimla News: चार दिनों के दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, तैयारियों को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था; ये रहेगा कार्यक्रम

उस समय के लिए भी निगम को पहले से ही बजट की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए निगम प्रशासन ने अपने स्तर पर कसरत शुरू की है, लेकिन बजट के आभाव के चलते इनका रखरखाव करना भी मुश्किल हो सकता है।

सर्दियों में स्ट्रीट लाइटों ने किया था परेशान

राजधानी शिमला में एक समय स्ट्रीट लाइट सर्दियों के दौरान काफी खराब रहती थी। अब नगर निगम प्रशासन ने पहले इस काम को देख रही का करार खत्म कर नई कंपनी को दे दिया है। नई कंपनी के साथ करार किया है। अब इसमें सुधार होना तो शुरू हुआ है लेकिन इसके रखरखाव के लिए आवश्यक बजट निगम प्रशासन के लिए सिरदर्द आने वाले समय में के लिए बन सकता है।

नगर निगम के आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने माना कि शहर में 16000 से ज्यादा स्ट्रीट लाइटें हो चुकी हैं। इसके बिल में भी भारी बढ़ोतरी हो गई है। शहर के लोगों को बेहतर स्ट्रीट लाइट की सुविधा मिल सके। इसलिए निगम की ओर से हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Rohtang Pass: 15 मई से रोहतांग दर्रे की वादियां निहार सकेंगे पर्यटक, तेजी से काम में जुटा बीआरओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.