Move to Jagran APP

Himachal Tourism: वीकेंड पर सैलानियों से भरी राजधानी, वाहनों से लेकर सभी ट्रेन फुल; पानी की भी बढ़ी मांग

Himachal Tourism हिमाचल प्रदेश में वीकेंड पर सैलानियों से राजधानी भर गई है। सैलानियों के आने के बाद व गर्मी के चलते राजधानी में पानी की मांग बढ़ रही है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए होटल कारोबारियों को पानी के टैंकर खरीदने पड़ रहे हैं। राजधानी शिमला में पानी की मांग का आंकड़ा 50 एमएलडी तक सप्ताहंत पर पहुंच रहा है।

By rohit nagpal Edited By: Himani Sharma Published: Sun, 09 Jun 2024 11:34 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 11:34 AM (IST)
Himachal Tourism: वीकेंड पर सैलानियों से भरी राजधानी, वाहनों से लेकर सभी ट्रेन फुल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में सप्ताहंत पर सैलानियों की संख्या काफी बढ़ गई है। एक तरह से कहा जाए तो पिछले एक साल से सैलानियों का इंतजार कर रहे शहर के पर्यटन कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। दूसरी तरफ पानी के लिए मारो मार भी शुरू हो गई है।

सैलानियों के आने के बाद राजधानी में पानी की मांग बढ़ी

सैलानियों के आने के बाद व गर्मी के चलते राजधानी में पानी की मांग बढ़ रही है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए होटल कारोबारियों को पानी के टैंकर खरीदने पड़ रहे हैं।

राजधानी शिमला में पानी की मांग का आंकड़ा 50 एमएलडी तक सप्ताहंत पर पहुंच रहा है। वहीं सभी स्रोतों से 41 एमएलडी से ज्यादा पानी नहीं मिल पा रहा है। इसलिए पानी की कमी को पूरा करने के लिए इन्होंने अब पूरे शहर को लगभग तीसरी दिन सप्लाई देना शुरू कर दिया है।

शहर को होटल में 80 फीसद तक है ऑक्यूपेंसी

राजधानी शिमला के होटल में 80 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी है। पर्यटन स्थलों से लेकर शहर की सामान्य सड़कों पर वाहनों का जाम लगा हुआ है। सैलानियों को कई स्थानों पर तो घंटा इंतजार करना पड़ रहा है। कुफरी से लेकर शिमला तक का आने का सफर भी काफी लंबा लगने लगा है। दोपहर बाद तो काफी समय तक लोग जाम में फंसे रहे।

यह भी पढ़ें: Water Crisis in Himachal: न कुआं और न ही कोई हैंडपंप, भीषण गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस गए हैं ये ग्रामीण

वाहनों से लेकर ट्रेनें भी फुल

पड़ोसी राज्यों में बढ़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए सैलानी शिमला काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। हजारों वाहन इस सप्ताह पर भी शहर में आए हैं। वहीं शिमला कालका ट्रेक में आ रही ट्रेने भी पूरी तरह से पैक आ रही है। 30 जून तक सभी ट्रेनों की एडवांस बुकिंग है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.