Move to Jagran APP

Water Crisis in Himachal: न कुआं और न ही कोई हैंडपंप, भीषण गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस गए हैं ये ग्रामीण

कांगड़ा की नंदरूल और जवाली की लाहडू पंचायत के लोग इस भीषण गर्मी में पानी न मिलने से परेशान है। साथ ही ज्वालामुखी में भी पीने का पानी न मिलने से गुस्सा है। लोगों ने कहा कि अगर दो दिन के भीतर उन्हें पानी की आपूर्ति न मिली तो वह खाली बर्तनों के साथ विभाग के कार्यालय का घेराव करेंगे।

By dinesh katoch Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 09 Jun 2024 11:07 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 11:07 AM (IST)
भीषण गर्मी में पानी की संकट से परेशान हैं ग्रामीण (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कांगड़ा। गर्मी बढ़ते ही जिले के चंगर क्षेत्रों में पेयजल संकट गहरा गया है। कांगड़ा की नंदरूल और जवाली की लाहडू पंचायत के बाशिंदे बूंद-बूंद के लिए तरस गए हैं। साथ ही धार्मिक नगरी ज्वालामुखी में भी पीने का पानी न मिलने से लोगों में रोष है।

नंदरूल पंचायत के वार्ड दो में कई दिन से पीने का पानी नहीं आ रहा है। लोग प्राकृतिक स्रोतों का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी दी है कि अगर जल्द उनकी समस्या का स्थायी समाधान नहीं निकाला तो वे एसडीएम कार्यालय कांगड़ा में मटके फोड़ेंगे।

नाराज लोगों ने कार्यालय का घेराव करने की दी चेतावनी

पंचायत उपप्रधान संजीव कुमार ने विभाग से समस्या के समाधान की गुहार लगाई है। जल शक्ति विभाग रानीताल के सहायक अभियंता संजय कौशल ने कहा कि उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है। मौके का जायजा लेने के लिए कनिष्ठ अभियंता को भेजा है।

शीघ्र समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। वहीं, जवाली की पंचायत लाहडू के वार्ड पांच बासा के बाशिंदे भी पीने का पानी न मिलने से परेशान हैं। लोगों ने कहा कि अगर दो दिन के भीतर उन्हें पानी की आपूर्ति न मिली तो वह खाली बर्तनों के साथ विभाग के कार्यालय का घेराव करेंगे।

टैंकर से पानी मंगवाने को मजबूर हैं लोग

ग्रामीणों संतोष कुमारी, ब्रह्मी देवी, शीतल कुमारी, कालू, मोहम्मद व अमित गुलेरिया ने बताया कि उनके वार्ड में न तो कुआं है और न ही कोई हैंडपंप हैं। इन हालात में वे पीने का पानी कहां से लाएंगे। उन्होंने बताया कि नलके शोपीस बनकर रह गए हैं।

उधर, विभाग के अधिशासी अभियंता अजय शर्मा ने कहा कि जल्द समाधान का समाधान किया जाएगा। धार्मिक नगरी ज्वालामुखी व आसपास के क्षेत्रों में भी पीने के पानी का संकट गहरा गया है। मजबूरी में लोगों को टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं।

ज्वालामुखी मंडल भाजपा के अध्यक्ष अजय खट्टा और वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामस्वरूप शास्त्री ने विभाग से पानी की आपूर्ति सुचारू करने की मांग उठाई है।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: ITI पास युवाओं के लिए विदेश में नौकरी का मौका, इंटरव्यू के लिए साथ लाएं ये डाक्यूमेंट्स

यह भी पढ़ें- Snowfall In Rohtang: रोहतांग में हिमपात तो चंबा में हुई बूंदाबांदी, तापमान में आई गिरावट; पर्यटकों के खिले चेहरे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.