Move to Jagran APP

Himachal News: 'BJP ने की गाय के नाम पर राजनीति, कांग्रेस ने बनाई योजनाएं'; CM सुक्‍खू ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

Himachal News हिमाचल के मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार की नीतियां एवं कार्यक्रमों को उनके आर्थिक स्तर को सशक्त करने के लिए बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पशुपालन और दूध उत्पादन को प्राकृतिक खेती से जोड़कर किसानों की आय में वृद्धि को सुनिश्चित किया है।

By Anil Thakur Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 16 May 2024 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 06:22 PM (IST)
CM सुक्‍खू ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भाजपा पर निशाना साधा है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा ने गाय के नाम पर केवल राजनीति की है, जबकि गाय और गोपलकों के कल्याण के लिए वर्तमान कांग्रेस सरकार ने अनेकों योजनाएं बनाई है।

सीएम ने कहा कि बेसहारा पशुओं की समस्या का निदान करने के लिए राज्य सरकार ने निजी गऊ सदनों में आश्रित गौवंश को दिए जाने वाले अनुदान को भी 700 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया है।

राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का किया जाएगा गठन: सीएम सुक्‍खू

इसके अतिरिक्त राज्य में बेसहारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए एक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, जो इन पशुओं को किसानों और स्थानीय समुदायों से परामर्श के के बाद गऊ अभ्यारण्यों और गौशालाओं में रखने बारे अपने सुझाव देगी, जिसका प्रावधान बजट 2024-25 में किया गया है। इन कदमों से बेसहारा पशुओं की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी और किसान फिर से खेती-बाड़ी की ओर आकर्षित होंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: सांप की खाल, गिलहरी के पंजे.... चंबा में तस्करों के अड्डे पर मारा छापा तो पुलिसवालों के भी उड़ गए होश

आर्थिक स्तर को सशक्त करने के लिए बनाई जा रही नीतियां: सुक्‍खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार की नीतियां एवं कार्यक्रमों को उनके आर्थिक स्तर को सशक्त करने के लिए बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पशुपालन और दूध उत्पादन को प्राकृतिक खेती से जोड़कर किसानों की आय में वृद्धि को सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुपालकों को उत्तम नस्ल के पशु उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सोलन जिले के दाड़लाघाट में कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जाएगा, जहां कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'UPA सरकार के कार्यकाल में भाई-भतीजावाद और आतंकवाद का रहा बोलबाला...', अनुराग ने कांग्रेस पर बोला हल्‍ला

सीएम ने कहा कि प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां दूध पर समर्थन मूल्य प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गाय के दूध पर 45 रुपये प्रति लीटर और भैंस के दूध पर 55 रुपये प्रति लीटर समर्थन मूल्य पशु पालकों को सुनिश्चित किया जा रहा है। सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार किसानों और पशु पालकों को दूध उत्पाद को उचित मूल्य सुनिश्चित करेगी और दूध से बनने वाले उत्पादों की गुणवता पर भी ध्यान देगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.