Move to Jagran APP

काम की खबर! HIMCARD Renew कराने का सुनहरा मौका, स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट ओपन; लोकमित्र केंद्रों पर मिलेगी सुविधा

HIMCARD Renew Latest News लोकमित्र केंद्रों पर लोगों को हिमकार्ड रिन्यू करवाने की सुविधा मिलेगी। सरकार ने आचार संहिता खत्म होने के बाद वेबसाइट को कार्ड नवीनीकरण के लिए खोल दिया है। हालांकि इन तीन जिलों में आचार संहिता लागू होने से हिमकेयर कार्ड के नवीनीकरण की सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा। इन जिलों में 10 जुलाई को उपचुनाव होंगे।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 11 Jun 2024 08:27 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 08:27 PM (IST)
HIMCARD से प्रति परिवार पांच लाख रुपये का कैशलेस उपचार का प्रावधान है

राज्य ब्यूरो, शिमला। राज्य के लाखों हिमकेयर कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य में जिन लोगों के हिमकेयर कार्ड बंद हो गए थे, वह सभी लोग अब अपने हिमकेयर कार्ड का नवीनीकरण करा सकेंगे।

लोकमित्र केंद्रों में यह सुविधा लोगों को मिलेगी। सरकार ने आचार संहिता खत्म होने के बाद वेबसाइट को कार्ड नवीनीकरण के लिए खोल दिया है।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रदेश में विधानसभा क्षेत्रों कांगड़ा के तहत देहरा, हमीरपुर जिले के तहत हमीरपुर और सोलन के तहत नालागढ़ में रिक्त हुई विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है।

तीन साल के लिए मिलेगा योजना का लाभ

ऐसे में इन तीन जिलों में आचार संहिता लागू होने से हिमकेयर कार्ड के नवीनीकरण पर अब रोक लग गई है। एक हजार शुल्क चुकाकर तीन साल तक हिमकेयर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

इसके आधार पर प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये का कैशलेस उपचार का प्रावधान है। अभी तक इस योजना के माध्यम से दो लाख से ज्यादा रोगियों को निशुल्क उपचार किया जा चुका है। हिमाचल में हिमकेयर के तहत करीब 8.43 लाख परिवार पंजीकृत हैं।

पांच साल पहले शुरू हुई थी हिमकेयर योजना

कार्ड धारक पहले साल में एक बार 31 मार्च तक नवीनीकरण करा सकते थे, लेकिन अब साल में कभी भी कार्ड बनवाने के साथ उसका नवीनीकरण करवाया जा सकता है। सरकार ने राज्य में 1 जनवरी 2019 से हिमकेयर शुरू की थी।

यह भी पढ़ें- Apple Crop hit in HP: साढ़े चार हजार करोड़ की सेब की आर्थिकी पर सूखे की मार भारी, पढ़ें ये खास रिपोर्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.