Move to Jagran APP

Himachal By Elections: भाजपा को उसी के मोहरों से मात देने में जुटी कांग्रेस, उपचुनाव में इन नेताओं पर दांव चल सकती है पार्टी

Himachal By Elections 2024 हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव को लेकर कांग्रेस नया दांव चल रही है। दरअसल कांग्रेस भाजपा के नेताओं को मैदान में उतारना चाह रही है। इसी क्रम में इसके तहत कांग्रेस ने हमीरपुर के सुजानपुर में भाजपा के पूर्व प्रत्याशी कैप्टन रंजीत सिंह को पार्टी में शामिल कर लिया है। वहीं गगरेट से पूर्व भाजपा नेता राकेश कालिया अब कांग्रेस में आ चुके हैं।

By rohit nagpal Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 25 Apr 2024 03:11 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 03:11 PM (IST)
Himachal By Elections: भाजपा को उसी के मोहरों से मात देने में जुटी कांग्रेस

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal By Elections 2024: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने भाजपा के मोहरों से ही मात देने का प्लान तैयार किया है। इसके तहत कांग्रेस ने हमीरपुर के सुजानपुर में भाजपा के पूर्व प्रत्याशी कैप्टन रंजीत सिंह को पार्टी में शामिल कर लिया है।

loksabha election banner

गगरेट से भी पूर्व में भाजपा में रहे नेता राकेश कालिया अब कांग्रेस में आ चुके हैं। धर्मशाला में भी राकेश चौधरी भाजपा में रह चुके हैं। ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस ने इस बार इन्हें धर्मशाला से प्रत्याशी बना सकती है।

लाहौल स्पीति में भी लंबे समय से पूर्व मंत्री रामलाल मारकंडे (Ram Lal Markanda) का नाम पहले से ही चला हुआ है।

इस पर पार्टी हाईकमान को फैसला लेना है। इसके बाद से राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि भाजपा ने कांग्रेस के अच्छे विधायकों को तोड़कर सरकार को खतरे में डाला है। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी कांग्रेस से लाकर नेताओं को चुनावी समर में उतार सकती है।

रंजीत सिंह राणा हुए कांग्रेस में शामिल

हमीरपुर जिला की सुजानपुर विधानसभा सीट से 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे कैप्टन रंजीत सिंह राणा को पार्टी में शामिल कर इसकी शुरुआत कर दी है। पिछले चुनावों में इन्हें महज 399 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- Himachal Politics: सुजानपुर में BJP को झटका, कैप्टन रंजीत सिंह राणा ने थामा कांग्रेस का 'हाथ'; लड़ सकते हैं उपचुनाव

रंजीत को सुजानपुर से कांग्रेस का टिकट मिलने की संभावना अधिक है। धर्मशाला से पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा टिकट पर लड़ चुके राकेश चौधरी कांग्रेस के पैनल में शामिल हैं। लाहौल-स्पीति से भाजपा के पूर्व मंत्री रामलाल मार्कंडेय को भी कांग्रेस टिकट दे सकती है।

ऊना से राकेश कालिया की दावेदारी मजबूत

ऊना जिला के गगरेट में भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए राकेश कालिया की दावेदारी मजबूत है। ये पहले भी तीन बार विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस के दो लोकसभा व छह विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित होने हैं। भाजपा ने कांग्रेस के छह बागी विधायकों को टिकट दिए हैं।

इसे छोड़ दे तो बड़सर में भी कांग्रेस इसी तरह से कोई रणनीति अपनाते हुए फैसला ले सकती है। यहां पर भी कई भाजपा के नेताओं व उनके स्वजनों के साथ बात चली है।

कुटलैहड़ से अभी तक कांग्रेस को इसमें कोई ज्यादा सफलता मिलती नहीं दिख रही है। पार्टी इस मसले में किसी भाजपा के नेता को लाकर पार्टी को उनके ही मोहरों से मात देने के लिए पूरा प्लान तैयार कर रही है।

छह कांग्रेसी विधायकों ने की थी क्रॉस वोटिंग

इसमें कितनी सफलता कांग्रेस को मिलती है, ये तो चार जून को ही तय होगा, लेकिन राज्य में उपचुनावों को लेकर चली राजनीतिक जंग लोकसभा के चुनावों से भी रोचक बनती दिख रही है।

भाजपा ने राज्यसभा के चुनावों में छह कांग्रेसी विधायकों से क्रॉस वोटिंग करवाकर सरकार को खतरे में डाल दिया था. इसके बाद इन विधायकों की सदस्यता रद्द की ओर अब इन सीटों पर दोबारा से चुनाव हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal High Court: निर्दलीय विधायकों की याचिका पर आज होगी सुनवाई, इस्तीफा स्वीकार न करने से जुड़ा है मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.