शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Tourism News, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के पांच होटलों में नवरात्र व्रत के मद्देनजर स्पेशल थाली परोसी जाएगी। नवरात्र पर 220 रुपये में यह थाली होटल होली-डे होम शिमला, रिज मैदान स्थित आशियाना रेस्तरां, और ज्वाला जी, चिंतपूर्णी और चामुंडा स्थित होटल में दी जाएगी। व्रत रखने वाले श्रद्धालु शुद्ध भोजन लेना चाहते हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए तीन शक्तिपीठों पर राज्य निगम के होटल में स्पेशल थाली उपलब्ध रहेगी।

प्रदेश के शक्तिपीठ मां चिंतपूर्णी जी, मां ज्वाला जी और मां चामुंडा देवी जी में अन्य राज्यों से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, जिसे देखते हुए पर्यटन विकास निगम के होटलों में व्रत में ग्रहण किए जाने वाले भोजन की सुविधा की गई है। निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप का कहना है कि आमतौर पर श्रद्धालु शुद्ध भोजन चाहते हैं। इसी के मद्देनजर इसकी व्यवस्था की गई है।

यह मिलेगा स्पेशल थाली में

स्पेशल थाली में पनीर मखाना, आलू जीरा, कद्दू, खीरा रायता, शिव चावल, ओगले की रोटी, बाथू की खीर, शाबुदाना खीर व ताजा फल।

करवाचौथ पर भी व्यवस्था

निगम के होटलों में कुछ वर्षों से करवाचौथ के अवसर पर निगम के होटलों में व्रत पर विशेष तौर पर सरगी तैयार की जाती है। इस बार भी यह व्यवस्था रहेगी।

यह भी पढ़ें: 900 रुपये में लाहुल के पर्यटन स्‍थलों की सैर करवाएगा पर्यटन निगम, मनाली से शुरू होगी लग्‍जरी बस सेवा

 

वीकेंड पर पर्यटन नगरी कसौली में 60 फीसद तक रही आक्यूपेंसी

सोलन। त्यौहारी सीजन की शुरुआत केे साथ ही पर्यटन नगरी कसौली व चायल के होटलों में आक्यूपेंसी थोड़ी कम हुई है। इस वीकेंड पर कसौली के होटलों में 60 फीसद तक आक्यूपेंसी रही, जबकि बीते सप्ताह कसौली के सभी होटल फुल थे। रविवार को पर्यटन स्थलों सहित बाजारों में पर्यटक चहलकदमी करते नजर आए। कालका शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी इस वीकेंड पर वाहन चालकों को जाम का सामना नहीं करना पड़ा। होटल संघ कसौली की माने तो इस वीकेंड पर कारोबार मध्यम रहा। वीकेंड के अलावा आमदिनों में कम संख्या में पर्यटक पहुंच रहे है। शादियों का सीजन शुरू होने के बाद एडवांस बुकिंग आ रही है। वही आगामी दिनों के लिए भी होटल बुक हो रहे है। होटल संघ कसौली के अध्यक्ष राजेंद्र चोपड़ा का कहना है कि इस वीकेंड पर कसौली के होटलों में 60 फीसद तक आक्यूपेंसी रही। उन्होंने कहा आगामी दिनों के लिए बुकिंग आ रही है। होटलों में कोविड से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन हो रहा है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma