Move to Jagran APP

28 साल बाद पीएचसी बड़ोई को मिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा

आखिर 28 साल बाद चामुंडा मंदिर के समीप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा मिल ही गया। इसकी विधिवत घोषणा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिद्धबाडी में आयोजित सम्मान समारोह में की। 52 गांवों के लोग पीएचसी का दर्ज़ा बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Richa RanaPublished: Mon, 03 Oct 2022 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 02:34 PM (IST)
28 साल बाद पीएचसी बड़ोई को मिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा
28 साल बाद चामुंडा मंदिर के समीप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा मिल ही गया।

योल, संवाद सहयोगी। आखिर 28 साल बाद चामुंडा मंदिर के समीप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा मिल ही गया। इसकी विधिवत घोषणा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिद्धबाडी में आयोजित सम्मान समारोह में की। पिछले कई सालों से समीपवर्ती 52 गांवों लोग पीएचसी का दर्ज़ा बढ़ाने की मांग कर रहे थे। लेकिन आज तक कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हो पाई।

loksabha election banner

ये भी पढ़ें:PM Modi News: पीएम मोदी के घर दीवाली पर सजेगा मुख्यमंत्री जयराम का भेंट किया राम दरबार

पीएचसी बड़ोई के तहत 52 गांवों की 35 हजार आबादी होगी लाभांवित

इन गांवों की करीब 35 हजार आबादी है ओर 11 उपकेंद्र इस पीएचसी के तहत कार्य कर रही है ।मात्र सामान्य रोगों का ही इलाज हो पाता है । रोजाना सौ के करीब ओपीडी है। लेकिन आपातकाल में इन डोर की सुविधा न होने से मरीजों को नगरोटाबगवां या फिर धर्मशाला का रुख करना पड़ता है । बहरहाल अब सीएचसी का दर्जा मिलने से मरीजों को सभी बीमारियों के इलाज के अलावा इनडोर सुविधा मिलने की आस बंधी है।

जानिये कब बनी थी सीएचसी

वर्ष 1996 के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस भवन में लोकार्पण किया था। हालांकि इसकी स्थापना 1994 में हुई थी। लेकिन उस समय सीएचसी किसी अन्य भवन में चलती थी।

क्यों लटका रहा मामला

जिस जगह पर पीएचसी बनी है। उसके आसपास वन भूमि होने से आज तक मामला आगे नहीं बढ़ पाया। सीएचसी के विस्तार के लिए काफी भूमि चाहिए ।

जदरांगल पंचायत की प्रधान रीता देवी ने यह कहा

जदरांगल पंचायत की प्रधान रीता देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमारे क्षेत्र में सीएचसी की सौगात देकर लोगों को काफी राहत प्रदान की है ‌। पिछले क्ई सालों से लोग इसकी मांग कर रहे थे । जो आज पूरी हुई है ।अव स्वास्थ्य लाभ के। दूर के अस्पतालों का रूख नहीं करना पड़ेगा । अनूप कुमार ने कहा कि काफी लंबे समय के बाद बड़ोई सीएचसी का दर्जा बढ़ा है । इससे समीपवर्ती 52 गांवों के लोगों को आउट डोर के साथ इनडोर स्वास्थ्य लाभ मिल पाएगा।

ये भी पढ़ें: मनाली के इन पर्यटन स्‍थलों में मनाएं दशहरा की छुट्टियां, एडवेंचर गेम्‍स व बर्फीली वादियां बनाएंगी टूअर यादगार

ये भी पढ़ें भाजपा को चुनावी बेला में अब याद आ रहे ओबीसी: विक्रम चौधरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.