शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Winter School Exam, हिमाचल प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में पहली, दूसरी व चौथी कक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसके साथ ही छठी व सातवीं कक्षा की डेटशीट भी जारी की है। इसके मुताबिक 13 दिसंबर को पहली कक्षा का गणित, दूसरी व चौथी कक्षा का अंग्रेजी का पेपर होगा। इसी दिन छठी का गणित व सातवीं का अंग्रेजी का पेपर होगा। 14 दिसंबर को पहली व दूसरी कक्षा की हिंदी, चौथी की ईवीएस, छठी की कला व सातवीं कक्षा की एचएलएसवाइ की परीक्षा होगी।

15 को पहली कक्षा की अंग्रेजी, दूसरी की गणित, चौथी व छठी की हिंदी व सातवीं की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 16 को चौथी कक्षा की गणित, छठी की संस्कृत व सातवीं की कला विषय की परीक्षा होगी। 17 को छठी की साइंस, सातवीं की हिंदी, 19 को छठी की अंग्रेजी व सातवीं की गणित विषय की परीक्षा होगी। 20 को सातवीं की संस्कृत की परीक्षा होगी। 21 दिसंबर को छठी की समाज शास्त्र व सातवीं कक्षा की विज्ञान की परीक्षा होगी।

निश्शुल्क कोचिंग के लिए जेईई में 1050 और नीट में 750 छात्र चयनित

शिमला। जेईई और नीट की निश्शुल्क कोचिंग के लिए हुए आनलाइन चयन टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें राज्य के 700 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के 8086 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इसमें से 1800 का चयन किया है। इसमें जेईई में 1050 और नीट में 750 छात्र शामिल हैं। आनलाइन टेस्ट के साथ छात्रों का चयन 10वीं कक्षा के नंबरों के आधार पर किया है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए 70 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 60 और एससी, एसटी वर्ग के लिए 40 प्रतिशत अंक तय किए गए हैं। चयनित छात्रों में से जेईई में 34 व नीट में 66 प्रतिशत छात्राएं हैं। 19 नवंबर को स्कूलों के 11वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए टेस्ट करवाया था। इनकी कोचिंग अगले सप्ताह से शुरू होगी। विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा इसको शुरू करेंगे। साप्ताहिक टेस्ट सीरीज और टेस्ट डिस्कशन के साथ साप्ताहिक आधार पर 12 घंटे की लाइव क्लास दी जाएगी। यह कार्यक्रम 16 माह तक चलेगा।

यह भी पढ़ें:  Himachal Election 2022: निर्वाचन आयोग के पास 37% कर्मचारियों के ही पहुंचे पोस्‍टल बैलेट, यह है कुल आंकड़ा

Edited By: Rajesh Kumar Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट