Move to Jagran APP

Himachal Winter School Exam: हिमाचल के शीतकालीन स्‍कूलों में 13 से शुरू होंगी पहली से 7वीं कक्षा की परीक्षाएं

Himachal Winter School Exam हिमाचल प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में पहली दूसरी व चौथी कक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। छठी व सातवीं कक्षा की डेटशीट भी जारी की है। इसके मुताबिक 13 दिसंबर को पहली कक्षा का गणित दूसरी व चौथी कक्षा का अंग्रेजी का पेपर होगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Sat, 26 Nov 2022 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 02:58 PM (IST)
Himachal Winter School Exam: हिमाचल के शीतकालीन स्‍कूलों में 13 से शुरू होंगी पहली से 7वीं कक्षा की परीक्षाएं
हिमाचल प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में पहली, दूसरी व चौथी कक्षा की डेटशीट जारी कर दी है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Winter School Exam, हिमाचल प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में पहली, दूसरी व चौथी कक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसके साथ ही छठी व सातवीं कक्षा की डेटशीट भी जारी की है। इसके मुताबिक 13 दिसंबर को पहली कक्षा का गणित, दूसरी व चौथी कक्षा का अंग्रेजी का पेपर होगा। इसी दिन छठी का गणित व सातवीं का अंग्रेजी का पेपर होगा। 14 दिसंबर को पहली व दूसरी कक्षा की हिंदी, चौथी की ईवीएस, छठी की कला व सातवीं कक्षा की एचएलएसवाइ की परीक्षा होगी।

loksabha election banner

15 को पहली कक्षा की अंग्रेजी, दूसरी की गणित, चौथी व छठी की हिंदी व सातवीं की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 16 को चौथी कक्षा की गणित, छठी की संस्कृत व सातवीं की कला विषय की परीक्षा होगी। 17 को छठी की साइंस, सातवीं की हिंदी, 19 को छठी की अंग्रेजी व सातवीं की गणित विषय की परीक्षा होगी। 20 को सातवीं की संस्कृत की परीक्षा होगी। 21 दिसंबर को छठी की समाज शास्त्र व सातवीं कक्षा की विज्ञान की परीक्षा होगी।

निश्शुल्क कोचिंग के लिए जेईई में 1050 और नीट में 750 छात्र चयनित

शिमला। जेईई और नीट की निश्शुल्क कोचिंग के लिए हुए आनलाइन चयन टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें राज्य के 700 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के 8086 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इसमें से 1800 का चयन किया है। इसमें जेईई में 1050 और नीट में 750 छात्र शामिल हैं। आनलाइन टेस्ट के साथ छात्रों का चयन 10वीं कक्षा के नंबरों के आधार पर किया है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए 70 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 60 और एससी, एसटी वर्ग के लिए 40 प्रतिशत अंक तय किए गए हैं। चयनित छात्रों में से जेईई में 34 व नीट में 66 प्रतिशत छात्राएं हैं। 19 नवंबर को स्कूलों के 11वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए टेस्ट करवाया था। इनकी कोचिंग अगले सप्ताह से शुरू होगी। विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा इसको शुरू करेंगे। साप्ताहिक टेस्ट सीरीज और टेस्ट डिस्कशन के साथ साप्ताहिक आधार पर 12 घंटे की लाइव क्लास दी जाएगी। यह कार्यक्रम 16 माह तक चलेगा।

यह भी पढ़ें:  Himachal Election 2022: निर्वाचन आयोग के पास 37% कर्मचारियों के ही पहुंचे पोस्‍टल बैलेट, यह है कुल आंकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.