Move to Jagran APP

Himachal Election 2022: निर्वाचन आयोग के पास 37% कर्मचारियों के ही पहुंचे पोस्‍टल बैलेट, यह है कुल आंकड़ा

Himachal Election 2022 हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिए अब तक चुनाव ड्यूटी व सैन्य कर्मियों में से 37.14 प्रतिशत के ही पोस्टल बैलेट मिले हैं। आठ दिसंबर को मतगणना की जाएगी इससे पहले पोस्‍टल बैलेट पहुंचने चाहिएं।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaSat, 26 Nov 2022 07:52 AM (IST)
Himachal Election 2022: निर्वाचन आयोग के पास 37% कर्मचारियों के ही पहुंचे पोस्‍टल बैलेट, यह है कुल आंकड़ा
चुनाव ड्यूटी व सैन्य कर्मियों के पोस्टल बैलेट

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Election 2022, हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिए अब तक चुनाव ड्यूटी व सैन्य कर्मियों में से 37.14 प्रतिशत के ही पोस्टल बैलेट मिले हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मनीष गर्ग ने अन्य से अपील की है कि डाक मतपत्र संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) को जल्द से जल्द पोस्ट करें, ताकि यह आठ दिबंसर को सुबह आठ बजे से पहले पहुंच सकें। जिससे मतगणना प्रक्रिया में इन्हें शामिल किया जा सके। चुनाव ड्यूटी में तैनात पदाधिकारियों को जारी 59728 डाक मतपत्रों में से अब तक 32177 रिटर्निंग अधिकारियों को प्राप्त हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त सेवारत सैन्य कर्मियों को जारी 67559 डाक मतपत्रों में से 15099 प्राप्त हुए हैं। कुल 127287 डाकमत्रों में से केवल 42276 ही पहुंचे हैं।

वेब एप्‍लिकेशन पर डाक मतपत्रों का रिकार्ड

आरओ द्वारा प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों का दिन-प्रतिदिन का रिकार्ड रखने के लिए एक वेब-एप्लिकेशन शुरू की गई है। जिसकी नियमित रूप से चुनाव विभाग द्वारा निगरानी की जा रही है। चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को उनके चुनाव ड्यूटी पर जाने से पहले ही पोस्टल बैलेट जारी कर दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022: नाहन विधायक के बूथ पर सबसे कम व शैलेंद्र सिंह के मतदान केंद्र पर पड़े सबसे अधिक वोट

डाक के माध्‍यम से ही मतपत्र भेजने का निर्देश

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संबंधित आरओ को डाक मतपत्र केवल डाक द्वारा ही भेजे जाने हैं। आवश्यक सेवाओं के दायरे में आने वाले उन सभी अधिकारियों के पोस्टल बैलेट, जिन्होंने फार्म 12-डी पर आवेदन किया था, उनके विभागों के नोडल अधिकारियों को आरओ को भेजे जाने के लिए भेजे गए थे।

यह भी पढ़ें:  Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश के इन चार जिलों में धुंध, केलंग में -5 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान