Move to Jagran APP

धर्मशाला: तपती गर्मी में पर्यटकों की पहली पसंद बना भागसू वाटरफाल, यह है पहुंचने का सबसे आसान जरिया

Himachal Pradesh Tourist Places गर्मी से राहत पाने के लिए अन्‍य राज्‍यों से रोजाना हजारों पर्यटक हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं। धर्मशाला के पर्यटन स्‍थलों में भी सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। यहां पर्यटक सबसे ज्‍यादा भागसू वाटर फाल जाना ही पसंद कर रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 06:15 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 08:24 AM (IST)
धर्मशाला: तपती गर्मी में पर्यटकों की पहली पसंद बना भागसू वाटरफाल, यह है पहुंचने का सबसे आसान जरिया
धर्मशाला का मशहूर पर्यटन स्‍थल भागसू वाटर फाल।

धर्मशाला, नीरज व्यास। Himachal Pradesh Tourist Places, भागसू नाग वाटरफाल पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। यहां पहुंचे पर्यटक वाटर फाल व नाले में ज्यादा समय बिता रहे हैं। पानी के बीच अठखेलियां  करने व गर्मी से निजात पाने के लिए पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। मैक्लोडगंज, भागसूनाग, धर्मकोट आने वाले पर्यटकों में से शायद ही कोई ऐसा पर्यटक हो जाे वाटरफाल की तरफ न जाए। पर्यटक जैसे ही भागसूनाग पहुंचते हैं अपने वाहनों को यहां पार्किंग में खड़ा करते हैं तो सामने भागसूनाग मंदिर के तरणताल (कुंड) में शीतल पानी का आनंद उठाते हैं। भागसू नाग मंदिर जाने के बाद कुछ आगे की तरफ बढ़ने पर वहीं से वाटर फाल दिखाई दे जाता है।

loksabha election banner

यहां पर दूरबीन भी स्थापित की गई है जहां कुछ पैसे देकर प्राकृतिक नजारों को नजदीक से देखा जा सकता है। भागसू नाग मंदिर से लेकर वाटरफाल तक आने जाने के लिए बेहतर रास्ता बना है जिसका प्रयोग पर्यटक वहां तक पहुंचने में करते हैं, कुछ पर्यटक नाले में भी उतर जाते हैं और मैक्लोडगंज के मौसम व प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेते हैं।

डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचते हैं वाटरफाल तक

भागसू नाग वाटर फाल मैक्लोडगंज की खूबसूरत व सबसे ज्यादा पर्यटक पसंदीदा जगह में से एक है। भागसूनाग मंदिर से वाटर फाल तक करीब एक डेढ़ किलोमीटर का ट्रैक तय कर आसानी से पहुंचा जा सकता है। भागसूनाग मंदिर से पैदल चलकर इस प्राकृतिक वाटरफाल तक पहुंचा जा सकता है।

यहां उपलब्ध हो जाता है खाने पीने का सामान

वाटरफाल के आस पास कुछ लोगों ने दुकानें सजाई हैं, जहां पहुंचने पर पर्यटकों को उनके पसंद के पेयजल पदार्थ व खाने पीने की वस्तुएं उपलब्ध हो जाती हैं। यह पर्यटकों की एक पसंदीदा जगह है, जहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने जाते हैं।

ऐसे पहुंच सकते हैं यहां तक

पर्यटक रेल मार्ग से कांगड़ा तक पहुंच कर वहां से बस ले सकते हैं। बस धर्मशाला तक पहुंचाएगी और धर्मशाला से मैक्लोडगंज के लिए मुद्रिका बस हैं जो मैक्लोडगंज तक पहुंचाएगी व मैक्लोडगंज से आटो भागसूनाग के लिए मिल जाएगा। वहां से वाटरफाल तक जा सकते हैं। इसी तरह से अगर हवाई मार्ग से आ रहे हैं तो गगल से टैक्सी होटल छोड़ेगी और वहां से भागसूनाग पार्किंग में पहुंच कर आगे पदयात्रा कर सकते हैं। मैक्लोडगंज चौक से एक रास्ता दलाईलामा टेंपल, एक डल झील, एक चर्च की तरफ तथा एक पर्वतारोहण संस्थान व एक रास्ता भागसूनाग को जाता है। इस रास्ते का प्रयोग पर्यटक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.