Move to Jagran APP

AIIMS Bilaspur: स्‍वास्‍थ्‍य दृष्टि से आत्‍मनिर्भर होगा हिमाचल, 30 लाख आबादी को सीधा लाभ, ये सुविधाएं मिलेंगी

AIIMS Bilaspur Himachal अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर हिमाचल के लिए बड़ी सौगात है। चरणबद्ध तरीके से एम्स बिलासपुर दिसंबर 2023 तक पूरी तरह से पटरी पर दौड़ेगा। इसके लिए रोड मैप तैयार कर लिया गया है और अब एम्स बिलासपुर के उद्घाटन की तैयारियां लगभग पूरी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Wed, 05 Oct 2022 07:01 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 02:33 PM (IST)
AIIMS Bilaspur: स्‍वास्‍थ्‍य दृष्टि से आत्‍मनिर्भर होगा हिमाचल, 30 लाख आबादी को सीधा लाभ, ये सुविधाएं मिलेंगी
अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर हिमाचल का परिसर।

बिलासपुर, जागरण टीम। AIIMS Bilaspur Himachal, अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर हिमाचल के लिए बड़ी सौगात है। चरणबद्ध तरीके से एम्स बिलासपुर दिसंबर 2023 तक पूरी तरह से पटरी पर दौड़ेगा। इसके लिए रोड मैप तैयार कर लिया गया है और अब एम्स बिलासपुर के उद्घाटन की तैयारियां लगभग पूरी हैं। एम्स बिलासपुर के आयूष ब्लॉक और मेन अस्पताल के कुछ ब्लाक का आपात सुविधाओं के लिए उद्घाटन पहले ही कर दिया गया था और अब प्रधानमंत्री इस संस्थान में आपात सुविधाओं यानि आईपीडी सेवाओं का शुभारंभ करने पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

आधे हिमाचल को सीधा लाभ देगा एम्स बिलासपुर

एम्स बिलासपुर के पूरी तरह से शुरू होने के बाद हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य की दृष्टि से आत्मनिर्भर हो जाएगा। इस एम्स से आधे हिमाचल को सीधा लाभ मिलने जा रहा है। बिलासपुर, हमीरपुर और मंडी जिला सीधे इससे लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ ही कुल्लू व लाहुल स्पिीति को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं अब बिलासपुर एम्‍स से ही मिलेंगी। इस क्षेत्र में अब तक इस स्तर का कोई बड़ा स्वास्थ्य संस्थान नहीं था। उक्त पांच जिलों के करीब 30 लाख लोगों को एम्स बिलासपुर का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के अन्य जिले भी इससे लाभान्वित होंगे।

एम्‍स में मिलेंगी ये सुविधाएं

अक्टूबर माह से अब देशवासियों को एम्स बिलासपुर में आपात सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। एम्स निर्माण में लगी कंपनी व प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक अब ब्लॉक ए के 150 बैड की आपात सुविधा, पांच बैड डायलासिस यूनिट शुरू होंगे। इसके साथ ही ब्लॉक बी में ओपीडी और ब्लॉक सी में डायग्नोस्टिक ब्लॉक, लैब, यूएसजी, एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई और ब्लड बैंक शुरू करने जा रहे हैं। इसके साथ आपातकाल के लिए 10 बेड, दो आपरेशन थियेटर, 12 आईसीयू अस्पताल और रिहायश की सुविधा मिलेगी।

जून 2023 तक दूसरा चरण

दूसरे चरण का शुभारंभ अगले वर्ष जून माह के लिए प्रस्तावित है। इसके तहत ए ब्लॉक और ई ब्लॉक में और अधिक सुविधाओं को शुरू किया जाएगा। इनमें आईपीडी के 500 बेड, इमरजेंसी के 30 बेड, आठ ऑपरेशन थियेटर, 48 बेड, लीनीयर एक्सीलरेटर को शुरू कर दिया जाएगा।

तीसरा चरण दिसंबर 2023 में होगा

एम्स बिलासपुर को पूरी तरह से दिसंबर 2023 में शुरू कर दिया जाएगा। यह तीसरा चरण होगा, जिसमें ए और ई ब्लॉक में कुल सभी 750 बेड, 16 आपरेशन थियेटर, 64 बेड आईसीयू को शुरू कर दिया जाएगा।

1100 से ज्‍यादा स्‍टाफ तैनात

एम्स बिलासपुर की आईपीडी यानी आपात सुविधा को अक्टूबर में शुरू किया जा रहा है। एम्स में सैनिटेशन स्टाफ, सिक्योरिटी स्टॉफ की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। संस्थान की तरफ से यह सभी भर्तियां टेंडर के जरिए आउटसोर्स के माध्यम से की गई हैं। इसके साथ ही करीब 500 नर्सिंग स्टाफ, 91 चिकित्सक और करीब 500 लोगों का अन्य स्टॉफ एम्स बिलासपुर में तैनात कर दिया गया है। अब जल्द ही नर्सिंग कालेज भी 60 सीटों के साथ शुरू होने जा रहा है। इस वर्ष एम्स संस्थान में 100 सीटों के साथ एमबीबीएस की एडमिशन शुरू होने जा रही है। यह अब तक 50 सीटों की क्षमता के साथ चल रही थी।

रिकार्ड समय में बनकर तैयार

एम्‍स बिलासपुर के निदेशक डाक्‍टर वीर सिंह नेगी ने कहा अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर का निर्माण काफी तेजी से किया गया है। यह रिकार्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस बड़ी सौगात का उद्घाटन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Hydro Engineering College: बिलासपुर में हाइड्रो सेक्‍टर में देश का एकमात्र कालेज, 1000 विद्यार्थी लेंगे शिक्षा

यह भी पढ़ें: PM Modi Himachal Visit: मोदी मैदान में, कांग्रेस 10 जनपथ में उलझी, हिमाचल को इन परियोजनाओं की देंगे सौगात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.