Move to Jagran APP

Himachal Election: हिमाचल में मतदान के बाद जीत-हार का गणित शुरू, भाजपा व कांग्रेस ने जिलों से मंगवाई रिपोर्ट

Himachal Election 2022 हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब नतीजों का इंतजार है। चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी मतदान के बाद अब जीत हार का आकलन करने में जुट गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 13 Nov 2022 03:36 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 07:43 AM (IST)
Himachal Election: हिमाचल में मतदान के बाद जीत-हार का गणित शुरू, भाजपा व कांग्रेस ने जिलों से मंगवाई रिपोर्ट
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद अब जीत हार का गणित शुरू हो गया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Election 2022, हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशी मतदान के बाद अब जीत हार का आकलन करने में जुट गए हैं। चुनाव का परिणाम 8 दिसंबर को आना है। कांग्रेस व भाजपा दोनों ही दल जीत का दावा कर रहे हैं। कांग्रेस व भाजपा दोनों ने ही जिलों से अपनी रिपोर्ट मंगवाई है, ताकि चुनावों का पूरा आकलन किया जा सके। जिला व ब्लाक कार्यकारिणी इसका आकलन कर रही है। इसकी पूरी रिपोर्ट प्रत्याशियों और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को सौंपी जाएगी।

loksabha election banner

वोटिंग का पूरा रिकार्ड मंगवाया

मतदान से पहले जहां प्रत्याशी मतदाताओं को मनाकर अपने पक्ष में मतदान कराने के लिए मेहनत करते रहे। वहीं अब मतदान होने के बाद उन्होंने केंद्रों पर डाले गए वोटों के रिकार्ड मंगवाने शुरू कर दिए हैं। प्रत्याशियों ने मतदान संपन्न होने के साथ ही रविवार को अपने-अपने समर्थकों से उनके केंद्रों पर पड़े वोट का पूरा रिकार्ड मंगवाया है, ताकि उससे यह अंदाजा लगाया जा सके कि किस केंद्र पर कितने वोट डाले गए हैं और उनमें कितने वोट उन्हें और कितने अन्य प्रत्याशियों को मिले हैं।

विधायकों ने की बैठकें, पंचायत से लिया फीडबैक

प्रत्याशियों के समर्थक भी रविवार को सुबह से ही उनके निवास पर पहुंच गए और अपने अपने केंद्रों के बारे में जानकारी देने लगे। कोई अपने केंद्र पर 50-50 फीसद तो कोई 70-30 फीसद का अनुमान लगाकर आंकड़ों के साथ पहुंचे थे। प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के अलावा क्षेत्र में लोग भी राजनीतिक दलों की हार-जीत को लेकर अपने-अपने अनुमान लगाते नजर आए।

किसकी बनेगी सरकार इसकी सबसे ज्यादा चर्चा

हिमाचल में रिवाज बदलेगा या फिर सत्ता परिवर्तन होगा, इसकी सबसे ज्यादा चर्चा है। गांव, शहर से लेकर बसों, चाय की दुकानों व सार्वजनिक स्थानों के अलावा इसी बात को लेकर चर्चा सबसे ज्यादा रही। इतना ही नहीं भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के कुछ समर्थक तो हार-जीत पर शर्त भी लगाने को तैयार दिखाई दिए। इंटरनेट मीडिया पर भी लोग अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताकर जीत की बधाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election 2022: मतदान के बाद निजी वाहन में EVM ले जाने पर चुनाव आयोग ने की कार्रवाई, छह कर्मी निलंबित

Himachal Election 2022: बर्फबारी व माइनस तापमान के कारण लाहुल से EVM शिफ्ट, पांगी से भी चंबा पहुंचाई मशीनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.