Move to Jagran APP

Himachal Election 2022: बर्फबारी व माइनस तापमान के कारण लाहुल से EVM शिफ्ट, पांगी से भी चंबा पहुंचाई मशीनें

Himachal Election 2022 हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के खतरे के बीच निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करवा लिया है। अब जनजातीय जिला लाहुल-स्‍पीति किन्‍नौर और चंबा के पांगी-भरमौर से ईवीएम को भी शिफ्ट कर दिया गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 13 Nov 2022 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 13 Nov 2022 01:15 PM (IST)
Himachal Election 2022: बर्फबारी व माइनस तापमान के कारण लाहुल से EVM शिफ्ट, पांगी से भी चंबा पहुंचाई मशीनें
लाहुल स्‍पीति से ईवीएम को शिफ्ट कर दिया गया है।

केलंग, जागरण टीम। Himachal Election 2022, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है। निर्वाचन आयोग के लिए जनजातीय जिला लाहुल-स्‍पीति, किन्‍नौर और चंबा के पांगी-भरमौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान करवाने की कड़ी चुनौती थी, जिसमें सफलता पा ली है। अब चुनाव के बाद ईवीएम को शिफ्ट किया गया है। माइनस तापमान व बर्फबारी की आशंका को देखते हुए चुनाव आयोग ने लाहुल स्पीति जिला से ईवीएम मशीनें हवाई सेवा द्वारा भुंतर पहुंचा दी हैं। आठ दिसंबर को जिला मुख्यालय केलंग के बजाय जनजातीय भवन भुंतर में मतों की गणना होगी।

loksabha election banner

भारी बर्फबारी के कारण माइनस में पहुंच जाता है तापमान

गौर हो कि दिसंबर महीने में लाहुल स्पीति जिला में भारी बर्फबारी होती है। बर्फबारी के कारण यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है। तापमान माइनस में पहुंच जाता है। इस कारण इवीएम में कोई खराबी न आए व बर्फ़बारी से मतगणना प्रभावित न हो, इसे ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने इन इवीएम को सुरक्षित कुल्लू पहुंचा दिया है।

लाहुल स्‍पीति में 73.75 फीसद मतदान

लाहुल स्पीति विधानसभा क्षेत्र में 73.75 प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा क्षेत्र में स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में 100 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसके अलावा खर में 94, योगमा में 92 व अपर केलंग में 90 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मतगणना के दिन भुंतर पहुंचेंगे

लाहुल स्पीति के मतदाताओं ने प्रत्याशियों का भाग्य इवीएम में कैद कर दिया है। मौसम साफ रहा तो लाहुल स्पीति के अधिकतर मतदाता मतगणना के दिन भुंतर पहुंचेंगे। लेकिन बर्फ़बारी हुई तो अधिकतर मतदाता घरों से ही मतगणना की जानकारी लेंगे। बहरहाल, लाहुल स्पीति में भाजपा व कांग्रेस के प्रत्याशियों के आंकड़ों को आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी ने कितना प्रभावित किया है, यह आठ दिसंबर को ही पता चलेगा।

पांगी में 10353 मतदाताओं ने किया मतदान

विधानसभा क्षेत्र भरमौर के उपमंडल पांगी में इस बार कुल 10353 मतदाताओं ने मतदान किया है। इनमें से 5439 पुरुष और 4914 महिला मतदाता शामिल हैं। पांगी घाटी में 70.81 फीसद मतदान हुआ है। पांगी में मतदान करने को लेकर पुरुषों की संख्या महिला मतदाताओं से अधिक रही है। इस दौरान युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक सभी ने अपने मत का प्रयोग किया। पांगी घाटी में बीते दिनों हुई भारी बर्फबारी के कारण जमीन पर बर्फ जमी हुई थी। ऐसे में पोलिंग पार्टियों सहित मतदाताओं को मतदान केंद्र पहुंचने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें:

Himachal Election 2022: मतदान के बाद निजी वाहन में EVM ले जाने पर चुनाव आयोग ने की कार्रवाई, छह कर्मी निलंबित

Himachal Election 2022: नारीशक्ति ने फि‍र दी लोकतंत्र को मजबूती, पहाड़ की महिलाएं मतदान में पुरुषों से आगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.