Move to Jagran APP

Earthquake in Himachal: एक दिन में भूकंप से नौ बार हिली हिमाचल की धरती, लोग सहमे

हिमाचल प्रदेश में एक दिन में नौ बार भूकंप के झटकों से धरती हिली। भूकंप के एक के बाद एक नौ झटके महसूस किए गए।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 04:57 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 11:24 AM (IST)
Earthquake in Himachal: एक दिन में भूकंप से नौ बार हिली हिमाचल की धरती, लोग सहमे
Earthquake in Himachal: एक दिन में भूकंप से नौ बार हिली हिमाचल की धरती, लोग सहमे

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में एक दिन में नौ बार भूकंप के झटकों से धरती हिली। भूकंप के एक के बाद एक नौ झटके महसूस किए गए। एक से डेढ़ घंटे के बीच ये झटके महसूस किए गए। चौथे झटके की तीव्रता सबसे अधिक रही। हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटकों से लोग सहम गए। शाम चार बजे के बाद प्रदेश में झटके महसूस किए गए। पहला झटका चार बजकर 21 मिनट पर महसूस हुआ। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.73 रही। भूकंप का केंद्र जिला कांगड़ा के धर्मशाला में रहा। दूसरा झटका चार बजकर 31 मिनट पर महसूस हुआ। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमान पर 3.0 मापी गई। दूसरे झटके का केंद्र चंबा जिला में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे रहा।

loksabha election banner

भूकंप का तीसरा झटका पांच बजकर 11 मिनट पर आया, इसका केंद्र भी चंबा में रहा। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 36 रही। भूकंप का चौथा झटका पांच बजकर 17 मिनट पर महसूस किया गया, इसकी तीव्रता सबसे ज्यादा 43 मापी गई। इसके बाद पांच बजकर 45 मिनट पर पांचवीं बार धरती हिली। इस झटके की तीव्रता 30 मापी गई।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है भूकंप के झटकों से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। ज्यादा झटके आने से अकसर घबराने की जरूरत नहीं होती। छोटे झटके बड़े भूकंप को टाल देते हैं।

धर्मशाला रीजन में भी भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से पांच किलोमीटर नीचे था। धर्मशाला के आसपास का इलाका भूकंप की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है। यहां अकसर भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं। 1905 में जिला कांगड़ा बड़ा भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी व जो लोग जिंदा बजे थेे वे बेघर हो गए थे।

प्रदेश में आज सुबह ससे बारिश का दौर जारी है। इस कारण सभी लोग घरों में दुबके हुए हैं। लोगाों ने भूकंप के झटके महसूस किए व सहम गए। लोगों ने फोन कॉल कर एक दूसरे का कुशलक्षेम भी पूछा। कोरोना वायरस से एहतियात के तौैर प्रदेश में कफ्यू लगा हुआ है, इस कारण लोग बाहर नहीं निकल पा रहे। काेरोना वायरस के कारण लोग पहलेे से घबराए हुए हैं अब भूकंप के झटकों के बाद लोग सहम गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.